एनटीपीएस ट्रांसमिशन लाइन का टावर गिरने से बिजली आपूर्ति ठप

संवाद सूत्र ललमटिया बुधवार की शाम आए भीषण आंधी तूफान ने एनटीपीसी फरक्का एवं कहलगांव द

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 08:41 PM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 08:41 PM (IST)
एनटीपीएस ट्रांसमिशन लाइन का 
टावर गिरने से बिजली आपूर्ति ठप
एनटीपीएस ट्रांसमिशन लाइन का टावर गिरने से बिजली आपूर्ति ठप

संवाद सूत्र, ललमटिया : बुधवार की शाम आए भीषण आंधी तूफान ने एनटीपीसी फरक्का एवं कहलगांव दोनों मुख्य विद्युत सोर्स से राजमहल परियोजना को होने वाली विद्युत आपूर्ति संचरण टावर के गिरने से विद्युतापूर्ति पूरी तरह से ठप हो गई, जिससे परियोजना के खनन क्षेत्र से लेकर ऊर्जानगर आवासीय कॉलोनी एवं ललमटिया क्षेत्र में विद्युत आपूर्ति मध्य रात्रि तक पूरी तरह ठप रही। पूरी तरह से बिजली कटने के कारण राजमहल परियोजना के मुख्य विद्युत अभियंता केडी राय एवं आरएस अहिरवार ने तत्काल कमान संभालते हुए विद्युत बहाली को लेकर कई टीम का गठन किया तथा झारखंड विद्युत संचरण बोर्ड की मदद से मध्य रात्रि तक विद्युत व्यवस्था बहाल करने में आंशिक सफलता पाई।

अभियंता केडी राय एवं आरएस अहिरवार ने बताया कि दोनों मुख्य स्त्रोत से विद्युत कटने से यहां से दुमका की ओर जाने वाली विद्युत संचरण लाइन से वापस उल्टी विद्युत व्यवस्था कायम करने को लेकर झारखंड संचरण बोर्ड से मदद ली गई। ईसीएल के अभियंता संतोष राय, लायक एवं अन्य विद्युत कर्मियों की टीम ने शाम से लेकर रात्रि 1:00 बजे तक काम करते हुए सभी क्षेत्रों में बारी-बारी से विद्युत आपूर्ति मुहैया कराने में सफलता प्राप्त की। पूरी टीम के मेहनत के कारण रात्रि पाली में कोयला उत्पादन का कार्य शुरू किया जा सका वही सभी अनिवार्य जगहों पर विद्युत आपूर्ति होने से कई परेशानियों से बचाया जा सका। अस्पताल, सीआइएसएफ कैंप, सीएचपी एवं मुख्य कार्यशाला के साथ-साथ रात्रि भर चलने वाले नियंत्रण कक्ष में विद्युत आपूर्ति बहाल होने से वहां कार्य करने वाले लोगों ने राहत की सांस ली है। संचरण टावर की गुणवत्ता पर उठे सवाल

एनटीपीसी कहलगांव एवं फरक्का के द्वारा लगाए गए हाइटेंशन संचरण टावर के आंधी तूफान में गिरने से इसकी गुणवत्ता को लेकर सवाल उठने लगे हैं। राजमहल परियोजना को धन कुंडा ग्रिड से जोड़ने वाले इन संचरण टावर के गिरने से संवेदनशील माने जाने वाले ईसीएल की इस बड़ी प्रोजेक्ट को घटिया निर्माण कार्य के कारण भारी नुकसान उठाना पड़ा है। परियोजना से जुड़े एटक के रामजी साह, शंकर गुप्ता, सीटू के डॉ राधेश्याम चौधरी सहित कई लोगों ने इस पूरे संचरण टावर के गिरने पर सवाल उठाया है। उनका कहना है कि गंगासागर जैसे आवासीय क्षेत्र में इस टावर के अचानक गिरने से भारी जानमाल का नुकसान भी संभव था। उन्होंने एनटीपीसी को इसके लिए जिम्मेदार बताया है। वर्जन... संचरण टावर गिरने से बंद हुई विद्युत आपूर्ति को लेकर कहलगांव एवं फरक्का को सूचना दे दी गई है। बताया गया है कि संचरण टावर दुरुस्त करने की टीम मौके पर कूच कर गई है।

----आरएस अहिरवार। उप मुख्य अभियंता, राजमहल क्षेत्र।

chat bot
आपका साथी