पहाड़िया लाभुकों को तीन माह से नहीं मिला अनाज

गोड्डा सीएम हेमंत सोरेन के विस क्षेत्र बरहेट के सुंदरपहाड़ी प्रखंड मे

By JagranEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 06:23 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 06:23 PM (IST)
पहाड़िया लाभुकों को तीन माह से नहीं मिला अनाज
पहाड़िया लाभुकों को तीन माह से नहीं मिला अनाज

जागरण संवाददाता, गोड्डा : सीएम हेमंत सोरेन के विस क्षेत्र बरहेट के सुंदरपहाड़ी प्रखंड में आदिम जनजाति पहाड़िया परिवारों को बीते तीन माह से अनाज का वितरण नहीं किया गया है। इससे लाभुकों में काफी रोष है। यहां आदिम जनजाति को जीवन यापन के लिए डाकिया योजना के तहत पैकेज में अनाज दिया जाता है। इसका वितरण प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी की देखरेख में किया जाता है, लेकिन सुंदरपहाड़ी में बीते तीन माह से लगातार इसका वितरण नहीं हुआ है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गोदाम से अनाज का उठाव कर लिया गया है। अनाज पैकेजिंग की जिम्मेवारी जेएसएलपीएस के सखी मंडलों को दी गई है। सुंदरपहाड़ी प्रखंड में प्रति माह 4038 पैकेट अनाज के वितरण के लिए लाभुक चिह्नित हैं। बीते तीन माह से पैकेजिग के लिए विभाग से बोरा नहीं मिलने के कारण लाभुकों के लिए 35 किग्रा का पैकेट तैयार नहीं हुआ है। इस कार्य में सखी मंडल की दीदियों को प्रति बोरा दस रुपये पारिश्रमिक सरकार की ओर से मिलती है। अनाज वितरण की जिम्मेवारी एमओ पर होती।

प्रखंड में जेएसएलपीएस की सखी दीदियों की ओर से पैकेजिंग नहीं करने के कारण पूरे प्रखंड क्षेत्र में बीते तीन माह से कहीं भी अनाज नहीं बांटा गया है। कोरोना काल में इन परिवारों को सरकार ने अतिरिक्त अनाज देने का प्रावधान किया था। इसके तहत प्रति कार्ड 35 किलो अनाज दिया जाता है।

ग्रामीणों ने बताया कि बीते मई, जून और जुलाई माह का अनाज विभाग की ओर से बांटा गया है। सुंदरपहाड़ी प्रखंड की चंदना पंचायत के सागर ग्राम में भी सौ परिवार अनाज से वंचित है। सागर ग्राम की मेसा पहाड़िन, शीला पहाड़िन, चिकना पहाड़िया, जामे पहाड़िया, कालीदास पहाड़िया आदि ने बताया कि अनाज नहीं मिलने के कारण उनलोगों के समक्ष विकट स्थिति उत्पन्न हो गई है। लोग दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं।

------------------------

डाकिया योजना के तरह सखी मंडल की दीदियों को सिर्फ पैकेजिंग की जिम्मेवारी दी गई है। वितरण कार्य आपूर्ति विभाग के जिम्मे है। बोरा की कमी से बैकलाग चल रहा है। एक सप्ताह में वितरण व्यवस्था सामान्य हो जाएगी। - चंदन आचार्य, प्रखंड समन्वयक, जेएसएलपीएस, सुंदरपहाड़ी।

------------------------------------------

प्रखंड मुख्यालय के गोदाम में सखी दीदियों की ओर से पैकेट नहीं दिया गया था। इस कारण वितरण में विलंब हुआ। बीच में पैकेट बोरा की भी कमी थी। उसकी कमी दूर हो गई है। प्रतिमाह चार हजार से अधिक पैकेट का वितरण किया जाना है। इस माह तक इसे सामान्य कर लिया जाएगा। - सत्यम कुमार, एमओ, सुंदरपहाड़ी।

chat bot
आपका साथी