बालू के दोहन से कझिया नदी सूखा, पेयजल संकट गहराया

बालू के दोहन से कझिया नदी सूखा, पेयजल संकट गहराया

संवाद सहयोगी गोड्डा जिले की जीवन रेखा कही जाने वाली कझिया नदी के अस्तित्व पर संकट आने

JagranTue, 27 Apr 2021 05:56 PM (IST)

संवाद सहयोगी, गोड्डा : जिले की जीवन रेखा कही जाने वाली कझिया नदी के अस्तित्व पर संकट आने के बाद सदर प्रखंड की भतडीहा पंचायत में जल संकट गहराने लगा है। पंचायत क्षेत्र के सिमरातरी, बेलारी, सरोतिया, भतडीहा, भगताटोला गांवों के लोगों को इन दिनों भीषण जल संकट से जूझना पड़ रहा है। यहां तक कि नदी से सिचाई को लेकर बनाई गई लिफ्ट सिचाई परियोजना भी ठप हो गई है। नदी से बालू का हो रहा बदस्तूर दोहन का सीधा असर भू जल स्तर पर पड़ा है। तकरीबन 2000 एकड़ भूमि को सिचाई सुविधा से वंचित होना पड़ रहा है। बालू का अधिक दोहन होने से नदी का अस्तित्व ही मिट रहा है। ऐसे में जल ग्रहण क्षेत्र में जल संरक्षण नहीं हो रहा है। बालू का उठाव हो जाने के कारण भूजल स्तर भी नीचे चला गया है। पंचायत के अधिकांश चापाकल फेल हो गए हैं। पंचायत क्षेत्र में तकरीबन 75 चापाकल लगाये गये हैं जिनमें मुश्किल से 25 ही चालू अवस्था में है। ऐसे में ग्रामीणों को दूर-दूर से पानी लाकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है। क्षेत्र के बेलारी गांव के एक टोला का छोड़कर कहीं भी मिनी जल मीनार नहीं बनाया गया है।

------------------------ क्या कहते हैं ग्रामीण : स्थानीय बाबूलाल मंडल, मंजेश मंडल, सच्चिदानंद मंडल, अंजनी देवी, शंभू राउत, महेश मंडल आदि का कहना है कि कुछ दिन पहले गांव के बगल की कझिया नदी में सालों भर पानी बहता रहता था। इससे आसपास के ग्रामीणों का दिनचर्या चल जाता था। वहीं चुहाड़ी खोदकर ग्रामीण पेयजल के लिए मीठा पानी भी घर ले जाते थे। लेकिन बालू के बदस्तूर उठाव के बाद अब चुहाड़ी खोदने लायक बालू ही शेष नहीं बचा है। इससे सिचाई व उपयोग के लिए जल की भारी किल्लत हो गयी है। कई बार जन प्रतिनिधियों को भी जल संकट से निजात दिलाने को कहा गया है। बावजूद इस दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है। चापाकल भी इस गर्मी में पानी नही दे रहा है। इसकी मरम्मत की सख्त जरूरत है।

------------------------

वर्जन :

चापाकल मरम्मत कराने की दिशा में प्रयास जारी है। राशि स्वीकृत होने पर पेयजल को लेकर सोलर वाटर प्लांट भी लगाने की योजना है। इस दिशा में प्रशासन को प्रारूप दिया गया है।

- अंकिता मंडल, मुखिया, भतडीहा पंचायत, गोड्डा

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.