सालों से खराब पड़ी सोलर जलमीनार की सुध नहीं ले रहा वभाग

संवाद सहयोगी पथरगामा प्रखंड की कोरका घाट पंचायत के सनातन ग्राम में विगत 2 सालों से अधिक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:04 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:04 PM (IST)
सालों से खराब पड़ी सोलर जलमीनार की सुध नहीं ले रहा वभाग
सालों से खराब पड़ी सोलर जलमीनार की सुध नहीं ले रहा वभाग

संवाद सहयोगी, पथरगामा : प्रखंड की कोरका घाट पंचायत के सनातन ग्राम में विगत 2 सालों से अधिक समय से सोलर जलमीनार खराब पड़ी हुई है। इससे वहां ग्रामीणों को पानी के लिए काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीण प्रमोद यादव, श्याम सुंदर मंडल, नेमो यादव, दिनेश यादव, मुनीलाल यादव, वीरेंद्र यादव, रितेश यादव एवं शिव कुमार यादव आदि ने बताया कि इस तपती धूप में सोलर जलमीमार के खराब हो जाने से ग्रामीणों को यहां एक किलोमीटर दूरी तय कर पीने का पानी घर लाना पड़ता है।

बताया कि जब यह सोलर टंकी ठीक थी उस वक्त राहगीर भी इस सोलर टंकी से पानी पिया करते थे। बताया कि सनातन ग्राम के लोगों को इस सोलर टंकी खराब हो जाने के कारण आदमी के साथ साथ जानवरों को भी पानी पीने के लिए काफी दिक्कत हो गई है। ग्रामीण प्रमोद यादव ने बताया कि कई बार इस आशय की जानकारी जिले के वरीय पदाधिकारी के साथ साथ पेयजल स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता को भी लिखित एवं मौखिक आवेदन जल सहिया के माध्यम से दिया गया है। उसके बावजूद भी प्रशासन के द्वारा अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं की गई है। ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि वे इस दिशा में अभिलंब पहल करें ताकि ग्रामीणों को इस तपसी धूप में पानी पीने की कोई दिक्कत ना हो।

बताया जाता है कि सनातन ग्राम में भूजल स्तर भी लगातार नीचे जा रहा है। बारिश के दिनों में यहां जल संचयन के लिए सरकार की ओर से बेहतर प्रयास नहीं किए गए हैं। ग्रामीणों में भी जागरूकता का अभाव है। बारिश के पानी के व्यर्थ बह जाने से यहां हर साल गर्मी में जल संकट पैदा होता है। इस दिशा में अब गंभीर पहल करने की जरूरत है।

chat bot
आपका साथी