दुबे आत्महत्या प्रकरण की जांच को एसआइटी गठित

जागरण टीम गोड्डा गोड्डा कालेज के किरानी बालमुकुंद दुबे के आत्महत्या प्रकरण सहित

JagranPublish:Sat, 04 Dec 2021 08:00 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 08:00 PM (IST)
दुबे आत्महत्या प्रकरण की जांच को एसआइटी गठित
दुबे आत्महत्या प्रकरण की जांच को एसआइटी गठित

जागरण टीम, गोड्डा : गोड्डा कालेज के किरानी बालमुकुंद दुबे के आत्महत्या प्रकरण सहित पूर्व में उनपर लगे छेड़खानी के आरोपों की जांच को एसपी वाइएस रमेश ने तीन सदस्यीय एसआइटी का गठन कर दिया है। मामले को लेकर अब पुलिस गंभीर हो चुकी है। इस मामले में अबतक दो प्राथमिकी दर्ज हुई है। इसमें पहली प्राथमिकी छात्रा की मां ने बीते एक दिसंबर को महिला थाना में दर्ज कराई थी। इसमें बालमुकुंद दुबे पर छेड़खानी व अश्लील बात करने का आरोप लगाया गया था। वहीं दूसरी प्राथमिकी बालमुकुंद दुबे की पत्नी ने बीते गुरुवार को नगर थाना में दर्ज कराई है। इसमें बालमुकुंद दुबे की पत्नी ने आरोप लगाने वाली महिला समेत उनके तीन स्वजनों को नामजद किया है। इसमें पति को यातना देने, नग्न कर मारपीट करने व एक लाख रुपया ऐंठने सहित चरित्र हनन के लिए आडियो वीडियो वायरल करने का आरोप लगाया गया है। इधर दोनों मामले से जुडे तथ्यों की जांच के लिए पुलिस ने साक्ष्यों को खंगालने की कवायद शुरू कर दी है। इस प्रकरण से जुड़े कई आडियो व वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल किए गए। पुलिस जांच से पहले ही सोशल मीडिया पर इस प्रकरण को वायरल कर सनसनी फैलाई गई। इससे आहत होकर बालमुकुंद दुबे ने बीते शुक्रवार की सुबह गोड्डा रेलवे स्टेशन के निकट ट्रेन से कटकर अपनी जान दे दी। बालमुकुंद दुबे शुक्रवार की अहले सुबह दुमका-गोड्डा पैसेंजर ट्रेन के आगे कूद कर जान दी। उनकी आत्महत्या के बाद यह मामला अब नया मोड़ ले दिया। महिला थाना में दर्ज मामले के आरोपित दुबे की मौत के बाद अब लोग इसको लेकर तरह की बात कर रहे हैं। सोशल मीडिया में किसी का चरित्र हनन से लोगों में काफी आक्रोश है। इस मामले को जिसने भी वायरल किया, उसकी जांच होनी चाहिए। न्यायालय, पुलिस से ऊपर तो कोई नहीं है।

अलबत्ता अब एसपी रमेश ने उक्त मामले को गंभीरता से लेते हुए एसआईटी का गठन किया है। इसमें नगर पुलिस निरीक्षक मुकेश कुमार पांडेय, महिला थाना प्रभारी दीपिका तिग्गा व एक अवर निरीक्षक शामिल हैं। टीम गठित की ओर से कई बिदुओं पर जांच शुरू की गई है। पुलिस इस मामले में वायरल वीडियो और आडियो सहित बातचीत और बैंक ट्रांजेक्शन के तार जोड़ रहे हैं। काल डिटेल्स की जांच की जा रही है। पुलिस हर हाल में मामले की गहराई तक पहुंचना चाहती है। किस परिस्थिति में यह सोशल मीडिया पर वायरल हुआ, इसकी जांच भी हो रही है। इधर शनिवार को स्वजनों ने मृतक का दाह संस्कार किया। घटना से दुबे परिवार सदमे में है।

----------------------------------------------

बालमुकुंद दुबे आत्महत्या प्रकरण की जांच को तीन सदस्यीय टीम गठित की गई है। गठित टीम पूरे प्रकरण की गहराई से जांच करेगी। इसमें कई बिदुओं पर पुलिस अनुसंधान होना है। - वाइएस रमेश, एसपी, गोड्डा।