प्रवासी मजदूरों के लिए श्रम सम्मान परियोजना शुरू

जागरण संवाददाता गोड्डा जेएसएलपीएस के सामाजिक विकास विग के जिला प्रबंधक कुमार राहुल ने

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 05:08 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 05:08 PM (IST)
प्रवासी मजदूरों के लिए श्रम सम्मान परियोजना शुरू
प्रवासी मजदूरों के लिए श्रम सम्मान परियोजना शुरू

जागरण संवाददाता, गोड्डा : जेएसएलपीएस के सामाजिक विकास विग के जिला प्रबंधक कुमार राहुल ने सोमवार को जिले के सभी प्रखंडों के नव चयनित प्रखंड रिसोर्स पर्सन (बीआरपी- सामाजिक विकास) को सामाजिक विकास के विभिन्न कार्यों व योजनाओं सहित प्रवासी मजदूरों के लिए लाई गई नई परियोजना श्रम सम्मान के बारे में वीडियो संवाद के माध्यम से विशेष प्रशिक्षण दिया। साथ ही कोविड - 19 जागरूकता एवं व्यवहार परिवर्तन के बारे में भी जानकारी दी।

श्रम सम्मान परियोजना मुख्य रूप से वैसे प्रवासी मजदूरों के लिए बनाई गई है, जो अपने गांव में ही वापस आकर रहने लगे हैं और जिनका रोजगार कोविड-19 महामारी के कारण समाप्त हो गया है। महामारी के दौरान झारखंड राज्य में दूसरे राज्यों से वापस आए प्रवासी ग्रामीण परिवारों के सामाजिक-आर्थिक संबंधी जोखिम निवारण के लिए जेएसएलपीएस पायलट परियोजना का शुभारंभ कर रहा है। झारखंड राज्य के 11 जिलों के 33 प्रखंडों में यह परियोजना चलाई जा रही है। इसमें गोड्डा जिला के तीन प्रखंड क्रमश: गोड्डा सदर, मेहरमा और ठाकुरगंगटी है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य है। लॉकडाउन के दौरान वापस हुए प्रवासी मजदूरों को उनके छूटे हुए रोजगार से पुन: जोड़कर, स्थानीय स्तर पर रोजगार हेतु सहयोग, सामाजिक सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी सेवा से लाभान्वित कराना और उनकी वास्तविक समस्याओं व शिकायत के लिए एक मंच उपलब्ध कराना है। साथ ही सभी लक्षित परिवार (विशेष कर महिला व बच्चे) को आधारभूत स्वास्थ्य एवं पोषण से संबंधित सहयोग भी प्रदान करना, ताकि जोखिम की संभावना को कम किया जा सके। इन्हें मनरेगा आदि सरकारी योजनाओं से जोड़कर उनके जीविकोपार्जन के साधन उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम को जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुशील कुमार दास ने भी संबोधित किया। सभी रिसोर्स पर्सन को मार्गदर्शन दिया गया । कोविड-19 से लड़ने का पंचसूत्र, टीकाकरण संबंधित जानकारी, सावधानियां, मास्क एवं सैनिटाइजर आदि के उपयोग आदि के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया। इसके अतिरिक्त प्रखंड रिसोर्स पर्सन को कोविड-19 के एसओपी का अनुपालन करते हुए बाहर से वापस आए प्रवासियों में से सबसे अधिक असुरक्षित परिवारों का सर्वेक्षण और टीकाकरण के लिए जागरूकता कार्यक्रम की कार्ययोजना बनाई गई।

chat bot
आपका साथी