राशि गबन करने वाले शिक्षकों व कर्मियों पर होगी प्राथमिकी

जागरण संवाददाता गोड्डा कोरोना काल में लगभग तीन महीने बाद शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:30 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:30 PM (IST)
राशि गबन करने वाले शिक्षकों व कर्मियों पर होगी प्राथमिकी
राशि गबन करने वाले शिक्षकों व कर्मियों पर होगी प्राथमिकी

जागरण संवाददाता, गोड्डा : कोरोना काल में लगभग तीन महीने बाद शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक बुधवार को जिला सभागार में हुई। इसमें डीसी भोर सिंह यादव ने भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टोलरेंस की नीति अपनाते हुए सर्व शिक्षा अभियान के तहत भवन निर्माण कार्य और एमडीएम योजना में राशि गबन करने वाले चिन्हित शिक्षकों सहित अधिकारियों पर प्राथमिकी दर्ज कर विभागीय कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया। वहीं समीक्षा बैठक में विलंब से आने पर तीन बीइइओ और चार वार्डेन को शोकॉज किया गया है। इसमें पोड़ैयाहाट, बसंतराय और गोड्डा के बीइइओ शामिल हैं। वहीं चार वार्डेन में बसंतराय, पोड़ैयाहाट, गोड्डा और बोआरीजोर की वार्डेन शामिल हैं।

बैठक में उपायुक्त ने बिदुवार शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों और योजनाओं की समीक्षा की। जिले में अब तक शिक्षा विभाग के अंतर्गत निलंबन एवं एफआईआर से संबंधित शिक्षकों एवं अन्य कर्मियों की सूची तैयार करने का निर्देश डीसी ने संबंधित पदाधिकारियों को दिया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को संबंधित संचिकाओं की जांच कर विभागीय कार्रवाई की अनुशंसा के साथ प्रतिवेदन की मांग की गई। डीसी ने जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक फूलमणी खलको को निर्देश दिया कि विभागीय योजनाओं में राशि गबन करने वाले कर्मियों और शिक्षकों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कर जिला प्रशासन को सूचित करें। वहीं बच्चों के बीच स्कूल किट वितरण की भी समीक्षा की गई। इसमें किताब, कॉपी, पेंसिल आदि के वितरण पर प्रखंडवार चर्चा हुई। किन-किन विद्यालयों में यह किट वितरित हुई है, इसकी सूची भी डीसी ने डीइओ और डीएसइ से मांग की। संबंधित अधिकारियों से चावल वितरण, पोशाक वितरण आदि को लेकर जानकारी प्राप्त की गई। शिक्षा विभाग के अंतर्गत किए गए कार्यों और उपलब्धियों के बारे में संबंधित अधिकारियों के द्वारा डीसी के समक्ष प्रेजेंटेशन के माध्यम से अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में विलंब से आए हुए अधिकारियों एवं शिक्षा विभाग के कर्मियों के विरुद्ध स्पष्टीकरण कर विभागीय कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया।

समीक्षा बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी, जिला शिक्षा अधीक्षक फुलमणी खलखो, एडीपीओ शंभू दत्त मिश्रा, कस्तूरबा विद्यालय की वार्डन सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी