वेंडिग जोन में फुटपाथ दुकानदारों को मिलेगी स्थाई ठिकाना

जागरण संवाददाता गोड्डा गोड्डा के शहरी क्षेत्र सहित महागामा निकाय क्षेत्र के बाजारों मे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:29 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:29 PM (IST)
वेंडिग जोन में फुटपाथ दुकानदारों को मिलेगी स्थाई ठिकाना
वेंडिग जोन में फुटपाथ दुकानदारों को मिलेगी स्थाई ठिकाना

जागरण संवाददाता, गोड्डा : गोड्डा के शहरी क्षेत्र सहित महागामा निकाय क्षेत्र के बाजारों में दुकानदारों के अतिक्रमण के कारण फुटपाथ का अस्तित्व मिट रहा है। गोड्डा नगर परिषद की ओर से शहर में फुटपाथ दुकानदारों के लिए स्थाई व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए यहां करीब एक करोड़ की लागत से प्रथम चरण में शहर के तीन अलग-अलग स्थानों में वेंडिग जोन का निर्माण कराया जा रहा है। वेंडिग जोन में फुटपाथ दुकानदारों को स्थाई ठिकाना मिलने से शहर में फुटपाथ का चेहरा ²ष्टिगोचर हो सकता है। इस कड़ी में प्रशासन को मुख्य सड़क के इर्द-गिर्द के स्थाई दुकानों पर सख्ती दिखानी होगी तो अपनी दुकान के सामान सड़क के निकट सजा कर रख देते हैं, जिससे फुटपाथ सिमटता चला जाता है।

जानकारी के अनुसार नगर प्रशासन की ओर से बीते तीन-चार वर्षों के दौरान यहां अतिक्रमण के खिलाफ कोई बड़ा अभियान भी नहीं चलाया गया है। फुटपाथ पर कब्जे के कारण पैदल यात्रियों को बाजार क्षेत्र में आवागमन विकट समस्या बन गई है। शहर की बढ़ती आबादी के बीच फुटपाथ के लिए अगल से कोई योजना भी बीते एक दशक में नहीं बनी है। मुख्य मार्ग के दोनों ओर डेढ़ से दो मीटर की जगह फुटपाथ के लिए निर्धारित है लेकिन अधिकांश जगहों पर अतिक्रमित है। गोड्डा शहर की विकट स्थिति : गोड्डा शहर के कारगिल चौक से लेकर हटिया चौक होते हुए रौतारा चौक तक एनएच 133 पर पूरा फुटपाथ अतिक्रमित है। कहीं भी फुटपाथ नजर ही नहीं आता है। करीब डेढ़ किमी लंबा इस बाजारी क्षेत्र में सड़क के दोनों ओर फुटपाथ अतिक्रमण की चपेट में है। हटिया चौक के पास तो हर दिन सड़क पर ही दुकानें सजती है। यहां सड़क जाम की समस्या स्थानीय पुलिस प्रशासन के लिए सिरदर्द है। वाहनों का अवैध पड़ाव व पार्किंग भी विकट समस्या है। पैदल चलने वालों के लिए तो जगह ही नहीं बचती है। राहगीरों को यहां अमूमन सड़क पर ही चलना पड़ता है। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की ओर से यहां फुटपाथ अतिक्रमण पर कभी हाथ ही नहीं डाला जाता है। कमोबेश यही स्थिति महागामा नगर पंचायत क्षेत्र की भी है। आम नागरिक भी बने जिम्मेदार : शहर के हटिया चौक निवासी रंजीत कुमार, कांग्रेस आफिस गली के संजय कुमार, प्रमोद झा, शिवपुर मुहल्ला के रामानंद कुमार आदि कहते हैं कि फुटपाथ से वास्ता तो हर आम व खास का है। बाजार में खरीदारी तो सबों को करनी है। ऐसे में फुटपाथ का अतिक्रमण करने वाले भी खुद के लिए भी मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। फुटपाथ नहीं होगा तो सड़क हादसे बढ़ेंगे। लोगों को जिम्मेवार नागरिक बन कर इस दिशा में आगे आना चाहिए। वहीं शहर के सभी प्रमुख बाजार, ट्रैफिक प्वाइंट्स, भीड़भाड़ वाले इलाके के फुटपाथ को हरहाल में अतिक्रमण से मुक्त कराने की जरूरत है।

---------------------------------------------

नगर परिषद की ओर से एक करोड़ की लागत से शहर के तीन अलग- अलग स्थानों में वेंडिग जोन का निर्माण कराया जा रहा है। इसमें हटिया परिसर, गुदड़ी मार्केट, सब्जी मार्केट आदि शामिल है। इसके अलावा मेला मैदान, रौतारा और लोहिया नगर रोड में भी वेंडिग जोन के लिए नगर प्रशासन की ओर से प्रस्ताव भेजे गए हैं। शहर में फुटपाथ अतिक्रमण से मुक्त हो लेकिन इससे पहले फुटपाथ दुकानों को स्थाई आशियाना देना भी नगर प्रशासन की जिम्मेवारी है।

- जितेंद्र मंडल, अध्यक्ष, नगर परिषद गोड्डा।

chat bot
आपका साथी