निर्जला एकादशी पर हुआ अखंड ज्योति पाठ

जागरण संवाददाता गोड्डा निर्जला एकादशी पर वार्ड पार्षद प्रीतम गाडिया के आवास पर भगवान खाट

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:56 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:56 PM (IST)
निर्जला एकादशी पर हुआ अखंड ज्योति पाठ
निर्जला एकादशी पर हुआ अखंड ज्योति पाठ

जागरण संवाददाता गोड्डा : निर्जला एकादशी पर वार्ड पार्षद प्रीतम गाडिया के आवास पर भगवान खाटू श्याम का अखंड ज्योति पाठ किया गया। गाडिया ने बताया कि निर्जला एकादशी में भगवान विष्णु की अराधना की जाती है। इस व्रत के धारण करने से मृत्यु के उपरांत बैकुंठ लोक की प्राप्ति होती है। इस दिन पुण्य कार्य का कई गुना फल मिलता है। अखंड ज्योति पाठ में खाटू श्याम जी की जीवन गाथा का वर्णन किया गया है। कैसे उन्होंने शीश का दान किया एवं भगवान कृष्ण से कलयुग में घर घर पूजे जाने का वर मिला।

महाभारत काल मे भीम के पौत्र बर्बरीक जिन्होंने महाभारत युद्ध के आरंभ में शीश का दान दिया था। राजस्थान के सीकर जिले के गांव खाटू में स्थित बाबा श्याम मंदिर में उसी शीश की पूजा-अर्चना की जाती है।

कार्यक्रम में फारबिसगंज से आए श्याम प्रेमी केदार अग्रवाल एवं प्रेमा देवी ने बाबा की अखंड ज्योत जला कर कार्यक्रम की शुरुआत की। मौके पर उपस्थित सभी लोगो को प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली श्री श्री रविशंकर के आश्रम से भेजी गई कबसुर कुडिनीर औषधि वितरित की गई।

श्रद्धालुओं को परिवार सहित वैक्सीन लेने के लिए जागरूक किया गया। विश्व को कोरोना जैसी महामारी से बचाने के लिए सभी ने प्रार्थना की। कार्यक्रम को सफल बनाने में मारवाड़ी महिला समिति का सहयोग सराहनीय रहा। श्याम अखंड ज्योति पाठ में महिला समिति की अध्यक्षा मीरा बजाज, कोषाध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल, उपसचिव पूजा बजाज, पुर्व अध्यक्ष कुसुम टेकरीवाल, उमा गाडिया, आशा गाडिया, सीमा भावसिंहका,अनिता बजाज, मीना बजाज, कृष्णा अग्रवाल,अन्नू पोद्दार, सीमा शर्मा, श्वेता गाडिया, तारा गाडिया आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाया।

chat bot
आपका साथी