सदर अस्पताल में तैयार हो रहा बच्चों के लिए कोविड वार्ड

गोड्डा जिला मुख्यालय के सदर अस्पताल में बच्चों के लिए कोविड वार्ड तैयार किया जा रहा है। इ

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:44 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:44 PM (IST)
सदर अस्पताल में तैयार हो रहा बच्चों के लिए कोविड वार्ड
सदर अस्पताल में तैयार हो रहा बच्चों के लिए कोविड वार्ड

गोड्डा : जिला मुख्यालय के सदर अस्पताल में बच्चों के लिए कोविड वार्ड तैयार किया जा रहा है। इसमें 20 बेड की पैडिएट्रिक आइसीयू (पीआइसीयू) की व्यवस्था की जा रही है। यह कोविड वार्ड सदर अस्पताल के फ‌र्स्ट फ्लोर में होगा। इसमें आक्सीजन सपोर्ट के साथ दस यूनिट वेंटिलेटर बेड और दस आइसीयू बेड की सुविधा होगी। साथ ही यहां हाई फ्लो और लो फ्लो आक्सीजन कंसंट्रेटर भी मौजूद रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग की ओर से दावा किया गया है कि एक सप्ताह के अंदर पीआइसीयू चालू कर दी जाएगी। बता दें कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की संभावना जताई जा रही है। डब्ल्यूएचओ ने दिसंबर 2021 में तीसरी लहर की भयावह स्थिति का पूर्वानुमान किया है। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में इस बात पर बल दिया गया है कि दिसंबर से पहले अगर शत प्रतिशत आबादी को कोरोनारोधी टीका लगा दिया जाता है तो संभव है कि तीसरी लहर आए ही नहीं। वैसे सरकार सभी संभावनाओं पर अभी से ही तैयारी में जुट गई है। दूसरी लहर के दौरान पूरे देश में लोगों को आक्सीजन के अभाव में तड़प-तड़प पर मरते देखा गया था। गोड्डा जिले में भी आधिकारिक आंकड़े के अनुसार कोरोना से कोई 86 लोगों की मौत हुई है। वहीं गैर सरकारी आंकड़े में यहां करीब दो सौ लोगों की मौत इस बार कोरोना की दूसरी लहर में हुई है।

24 बेड के कोविड वार्ड की सफलता से जगी आस : सदर अस्पताल में बीते 30 अप्रैल को जिला प्रशासन की पहल पर 24 बेड के डेडिकेडेड कोविड वार्ड का आनलाइन उद्घाटन सूबे के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया था। उक्त कोविड वार्ड कोरोना की दूसरी लहर में लोगों की जान बचाने में काफी उपयोगी रहा है। कोविड डेडिकेडेड वार्ड के नोडल अधिकारी सह सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ राजीव राजन के प्रयास से यहां कोरोना के सौ से अधिक गंभीर रोगियों को जीवन दान मिला है। इसमें गोड्डा जिले के मरीज के अलावा बिहार और पश्चिम बंगाल के मरीजों को भी लाभ मिला है। 144 बेड में आक्सीजन स्पोर्ट की व्यवस्था : जिला प्रशासन की पहल पर यहां अदाणी पावर की ओर से सीएएसआर मद से पूरे सदर अस्पताल परिसर के कुल 144 बेड में आक्सीजन स्पोर्ट की व्यवस्था कर दी गई है। वहीं पीएम केयर की ओर से यहां आक्सीजन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। आक्सीजन प्लांट के लिए मशीन गुजरात से चल चुकी है। एक सप्ताह में उसे स्थापित कर चालू कर दिया जाएगा। इससे आक्सीजन सिलेंडर में रिफिल कराने की समस्या दूर हो जाएगी।

------------------------

जिला प्रशासन की देखरेख में सदर अस्पताल में बच्चों के लिए अलग से 20 बेड का डेडिकेडेड कोविड वार्ड तैयार किया जा रहा है। इसमें दस वेंटिलेटर बेड और दस आइसीयू बेड की व्यवस्था है। सभी बेड पाइपलाइन आक्सीजन स्पोर्ट पर होंगे। अगले एक सप्ताह में इसे चालू किया जाएगा। सदर अस्पताल में तीन शिशु रोग विशेषज्ञ डाक्टर हैं जो इस वार्ड को संचालित करेंगे वहीं सदर अस्पताल में पूर्व से संचालित कोविड वार्ड के प्रभारी सह डीएस डा राजीव राजन दोनों ही कोविड वार्ड के संयुक्त इंचार्ज होंगे।

- डॉ एसपी मिश्रा, सिविल सर्जन, गोड्डा।

chat bot
आपका साथी