बाइक चोर गिरोह का खुलासा, चार शातिर धराए

जागरण टीम गोड्डा शहर में हाल के दिनों में हुई मोटरसाइकिल चोरी की वारदात में प

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:20 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:20 PM (IST)
बाइक चोर गिरोह का खुलासा, चार शातिर धराए
बाइक चोर गिरोह का खुलासा, चार शातिर धराए

जागरण टीम, गोड्डा : शहर में हाल के दिनों में हुई मोटरसाइकिल चोरी की वारदात में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। गोड्डा पुलिस ने बुधवार को बाइक चोर गिरोह का खुलासा किया। पुलिस ने गिरोह के चार शातिरों को गिरफ्तार किया है। वहीं गिरफ्तार आरोपितों की निशानदेही से चोरी की छह मोटरसाइकिल बरामद कर ली गई है। बाइक चोर अनलाक वाहनों को टारगेट पर लेते थे। बाइक चोरी के बाद उसे पाकुड़ में खपाया जाता था। एसपी वाइएस रमेश ने बुधवार को इसका खुलासा किया।

पुलिस जांच में यह बात भी सामने आई है कि बाइक चोरी के तीन गिरोह जिले में सक्रिय है। शहर व आसपास के इलाकों में गिरोह के सदस्य मोटरसाइकिल की चोरी कर पाकु़ड़, बांका व भागलपुर में खपाया जाता था। एसपी रमेश ने बताया कि एक गिरोह का सरगना रंजन कुमार समेत चार शातिरों को गिरफ्तार किया गया है। इसमें तीन चोर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के नुनबट्टा गांव के निवासी है। सभी आरोपितों की उम्र करीब 20 वर्ष है। गिरफ्तार शातिरों में मुफस्सिल थाना के नुनबट्टा का रंजन कुमार, गौतम कुमार और दीपक महतो है वहीं पाकुड़ के लिट्टीपाड़ा थाना के पतरापाड़ा का हेमलाल कुमार साह को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। हेमलाल साह चोरी की मोटरसाइकिल खरीदता था। गिरफ्तार शातिरों की निशानदेही पर पुलिस ने चोरी की छह मोटरसाइकिल को अलग-अलग स्थानों से बरामद कर लिया है।

पुलिस दो अन्य गिरोह पर नजर रखे हुए है जिसकी गिरफ्तारी के लिए संभावित ठिकानों पर छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। एसपी रमेश ने कहा कि पिछले कुछ माह से जिले में मोटरसाइकिल चोर गिरोह की सक्रियता बढ़ गई थी। वाहन चोरी की दर्जनों घटनाएं हुई थी। पुलिस ने इसे गंभीरता से लेते हुए एक स्पेशल टीम का गठन सदर एसडीपीओ आनंद मोहन सिंह ने नेतृत्व में किया गया था। उक्त टीम ने कार्रवाई करते हुए गिरोह का सरगना रंजन कुमार समेत तीन को नुनबट्टा गांव से गिरफ्तार किया। पूछताछ में तीनों ने बाइक चोरी में संलिप्तता कबूल की। तीनों की निशानदेही पर पाकुड़ के पतरापाड़ा के पास हेमलाल कुमार साह को गिरफ्तार किया गया। वहां से चोरी की तीन मोटरसाइकिल बरामद की गई। हेमलाल चोरी की मोटरसाइकिल की खरीद-बिक्री किया करता था। एसपी ने बताया कि मोटरसाइकिल चोरों का अभी दो और गिरोह पुलिस के रडार पर है। जांच टीम दबिश के लिए काम कर रही है।

---------------

अनलाक वाहनों पर करते थे टारगेट

पुलिस गिरफ्त में आए आरोपितों ने कबूला है कि वे लोग उन मोटरसाइकिल की चोरी करते थे जो लाक नहीं रहता था। फिर उक्त बाइक का लाक कमजोर रहता था, जो दूसरी चाभी से खुल जाता था। एसपी ने कहा कि वाहन मालिक को हमेशा डबल लाक लगाकर वाहन को पार्क करना चाहिए। ताकि बाइक चोरी की घटना पर अंकुश लग सके। इसके साथ ही सुरक्षित स्थान पर ही मोटरसाइकिल रखने और सजगता बरतने की अपील भी बाइक मालिकों से की। एसपी ने कहा कि चोरों के निशाने पर हीरो बाइक ज्यादा है। इसके बाद होंडा व बजाज की बाइक की चोरी होती है। जिले में शीघ्र लगेंगे सीसीटीवी कैमरे एसपी वाईएस रमेश ने कहा की सीसीटीवी के कैमरा के लिए डीएमएफटी मद से राशि उपलब्ध हुई है। टेंडर की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। शहर सहित पूरे जिले में हाई रेजुलेशन कैमरा लगाया जायेगा। इसके साथ ही जिस व्यावसायिक प्रतिष्ठान व दुकानदार ने सीसीटीवी कैमरा लगाया है उसे एक्टिव रखने का भी सख्त निर्देश जारी किया गया है। ताकि किसी अनहोनी में उसका इस्तेमाल हो सके।

chat bot
आपका साथी