इलाज में देरी से हो रही मरीजों की मौत

संवाद सहयोगी पोड़ैयाहाट मुख्यमंत्री के साथ विधायक व सांसद की ऑनलाइन मीटिग में विधायक प्रदी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:48 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:48 PM (IST)
इलाज में देरी से हो रही मरीजों की मौत
इलाज में देरी से हो रही मरीजों की मौत

संवाद सहयोगी, पोड़ैयाहाट: मुख्यमंत्री के साथ विधायक व सांसद की ऑनलाइन मीटिग में विधायक प्रदीप यादव ने कई संवेदनशील मुद्दों को उठाकर मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर कल्पना से परे है और काफी अफरातफरी मची हुई है। हालांकि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में जो काम किया जा रहा है वह काफी सराहनीय है। बावजूद मौतें ज्यादा हो रही हैं और यह चिता का विषय है। उन्होंने कहा कि गोड्डा छोटा जिला और 70 से अधिक लोगों की मौत हो गई है जबकि वास्तविक रिकॉर्ड इससे अधिक है। कहा कि गांव घर में मरने वालों की संख्या दोगुनी है। मौत ज्यादा हो रही है इसके पीछे एक कारण यह भी है कि ग्रामीण छुपाने का प्रयास करते हैं। जागरूकता का कमी है और सही समय पर इलाज नहीं कराते हैं। पांच छह दिनों के बाद संक्रमण बढ़ जाता है तब इलाज कराते हैं और तब तक काफी ज्यादा संक्रमित हो जाता है। इससे कैसे बचा जाए और इसका कैसे प्रचार प्रसार हो, इस दिशा में प्रयास हो।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर कई भ्रांतियां फैली हुई है संथाल परगना में पहला डोज में 359000 लोगों ने टीकाकरण कराया था जबकि द्वितीय दोज में मात्र 48000 लोगों ने ही टीकाकरण कराया है। उदाहरण देते हुए बताया कि दो दिन पूर्व खुद उनके पंचायत में टीकाकरण शिविर में एक भी व्यक्ति ने टीका नहीं लिया तो इस भ्रांति को सबको मिलकर कैसे दूर करना है यह एक विचारणीय विषय है। इसमें सब को मिलकर काम करना है।

उन्होंने कहा कि हंसडीहा में 100 बेड का कोविड अस्पताल चालू करने के लिए ईसीएल तैयार है, उससे बात कर जल्दी से चालू करा दिया जाए तो 3 जिला गोड्डा, दुमका और देवघर के लोगों को अधिक लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि आरटीपीसीआर लैब तो दिया गया लेकिन अभी तक चालू नहीं हो पाया है। यह जल्द से जल्द गोड्डा जिला में चालू हो जाए तो लोगों को सही समय पर रिपोर्ट मिल जाएगा और इलाज हो सकेगा। उन्होंने कहा कि कोविड से मौत होने पर उस गरीब परिवार को ताकि उस गरीब परिवार को कुछ मदद मिले सके। वही माता पिता जो जीवित है उन्हें पेंशन चालू कर दी जाए, वही किसानों के लिए आंधी तूफान का मुआवजा देने एवं जिन लोगों को वेतन नहीं मिला है उन्हें वेतन देने तथा अस्पतालों में डॉक्टर एवं चिकित्सा कर्मी की नियुक्ति करने की बात कही।

chat bot
आपका साथी