मनरेगा व आवास योजना में कोताही बर्दाश्त नहीं

जागरण संवाददाता गोड्डा जिले के सभी नौ प्रखंडों की 201 पंचायतों में मनरेगा और पीएम आवास

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 Nov 2020 06:48 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 06:48 PM (IST)
मनरेगा व आवास योजना में कोताही बर्दाश्त नहीं
मनरेगा व आवास योजना में कोताही बर्दाश्त नहीं

जागरण संवाददाता, गोड्डा : जिले के सभी नौ प्रखंडों की 201 पंचायतों में मनरेगा और पीएम आवास योजना के क्रियान्वयन में किसी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गुरुवार को उपायुक्त भोर सिंह यादव ने विकास योजनाओं की ऑनलाइन समीक्षा की। इस दौरान मनरेगा, पीएम आवास, स्वच्छता मिशन सहित शहरी व ग्रामीण रोजगार योजना एनआरएलएम, पीएमइजीपी एवं जीकेआरए की प्रगति पर डीसी ने प्रखंडवार प्रस्तुत प्रतिवेदन पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

सभी बीडीओ को निर्देश दिया गया कि पूर्व से कार्यान्वित हो रही योजनाओं को पूरी तरह से जांच कर उसे पूर्ण कराएं। मनरेगा अंतर्गत हर पंचायत में योजनाएं चालू कराने के लिए पंचायत के मुखिया के साथ मिलकर अधिक अधिक मानव दिवस सृजित कर लोगों को रोजगार दें। पीएमएवाइजी के अंतर्गत वर्ष 2021 के लिए निबंधन एवं जिओ टैग साथ ही साथ जिनका अकाउंट फ्रीज हो गया है, उनका फ‌र्स्ट स्टॉलमेंट रिलीज करने के आदेश डीसी ने दिया। लंबित पीएम आवास योजनाओं को माह के अंत तक पूर्ण कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया।

उप विकास आयुक्त अंजली यादव ने भी इस दौरान सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि मुखिया एवं पंचायत सचिव के माध्यम से योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए गंभीरता दिखाएं। योजनाओं की समीक्षा के दौरान ब्लॉक कोऑर्डिनेटर को जियो टैगिग करने के निर्देश दिया गया। एसबीएम के अंतर्गत छुटे हुए लाभुकों के शौचालय निर्माण में तेजी लाने के लिए अधिकारियों को टाइम लाइन दी गई। गोड्डा एवं महागामा अनुमंडल में एसबीएम की जांच कर 15 दिनों के भीतर कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिया गया। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों को इसके लिए विशेष निदेश दिए गए। मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी ऋतुराज, जितेंद्र कुमार देव, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता अरुण कुमार सिंह सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी