पंचायत स्तर पर मास्टर ट्रेनर करें तैयार : डा. शिवशंकर

कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में शुक्रवार को वैज्ञानिक सलाहकार समिति की 14 वीं बैठक ग्रामीण विकास ट्रस्ट नोएडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवशंकर सिंह की अध्यक्षता में हुई। कार्यक्रम में ग्रामीण विकास ट्रस्ट के निदेशक डॉ.अंजनी कुमार सिंह आंचलिक कार्यक्रम प्रबंधक वीके सहाय केवीके औरंगाबाद के वरीय वैज्ञानिक डॉ. नित्यानंद केवीके अरवल के वैज्ञानिक डॉ. संजीव कुमार चौरसिया केवीके गोड्डा के वैज्ञानिक-सह-प्रधान डॉ. रविशंकर एलडीएम संजय नारायण एवं समाजसेवी बबिता सिंह आदि ने अपने विचार रखे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 08:25 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 08:25 PM (IST)
पंचायत स्तर पर मास्टर ट्रेनर करें तैयार  : डा. शिवशंकर
पंचायत स्तर पर मास्टर ट्रेनर करें तैयार : डा. शिवशंकर

संवाद सहयोगी, गोड्डा : कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में शुक्रवार को वैज्ञानिक सलाहकार समिति की 14 वीं बैठक ग्रामीण विकास ट्रस्ट नोएडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी शिवशंकर सिंह की अध्यक्षता में हुई। कार्यक्रम में ग्रामीण विकास ट्रस्ट के निदेशक डॉ.अंजनी कुमार सिंह, आंचलिक कार्यक्रम प्रबंधक वीके सहाय, केवीके औरंगाबाद के वरीय वैज्ञानिक डॉ. नित्यानंद, केवीके अरवल के वैज्ञानिक डॉ. संजीव कुमार चौरसिया, केवीके गोड्डा के वैज्ञानिक-सह-प्रधान डॉ. रविशंकर, एलडीएम संजय नारायण एवं समाजसेवी बबिता सिंह आदि ने अपने विचार रखे। इस दौरान विभिन्न पुस्तिकाओं क्रमश: सरगुजा की वैज्ञानिक खेती, कृषक उत्पादक संगठन- किसानों का एक लाभकारी संस्था, ताप लहर और शीत लहर के दौरान क्या करें? और क्या ना करें?, ओलावृष्टि और वज्रपात के दौरान क्या करें? और क्या ना करें?, किसानों का दोस्त-'दामिनी' और'मेघदूत' एप्प का विमोचन हुआ।

मुख्य अतिथि शिवशंकर सिंह ने कहा कि पंचायत स्तर पर कृषि, सब्जी, फल तथा पशुपालन में मास्टर ट्रेनर तैयार किया जाए। गोड्डा की जलवायु के अनुकूल अमरूद के क्षेत्र में कार्य किया जाए। इससे गोड्डा जिला को अमरूद की प्रजाति लखनऊ-49 के उत्पादन के लिए भारतवर्ष में ख्याति प्राप्त हो सकेगी। पटना जोन के निदेशक डॉ.अंजनी कुमार सिंह ने कृषि विज्ञान केंद्र गोड्डा द्वारा किये गए कार्यों को सराहा। कोविड-19 कोरोना संकट काल के समय घर लौटे 560 प्रवासी श्रमिकों को गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत प्रशिक्षण देकर दक्षता के अनुसार रोजगार दिलाने के लिए केवीके, गोड्डा की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा प्रशंसा किये जाने की बात कही। आंचलिक कार्यक्रम प्रबंधक बी.के.सिंह ने केवीके फार्म का दौरा किया और फार्म में आई.एफ.एस. मॉडल के अनुरूप विकास कार्यों से खुश हुए।

वरीय वैज्ञानिक-सह-प्रधान डा. रविशंकर ने बैठक में वित्तीय वर्ष 2020-21 में प्रगतिशील किसानों, प्रवासी श्रमिकों, ग्रामीण महिलाओं एवं युवाओं को दिये गए प्रशिक्षण, समूह अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन के माध्यम से उन्नत किस्म के बीजों का वितरण, पोषण वाटिका, जिले में केवीके द्वारा बनाए गए पांच कृषक उत्पादक संगठन एवं उनके प्रगति हेतु किये गए विकासात्मक कार्य, डीएफआई ग्राम के विकास हेतु झारसुक प्रजाति के सुअर, ओल, सरसों, नाईजर, शकरकंद का वितरण, कोविड-19 कोरोना वाररस से बचाव के लिए मास्क, सेनेटाईजर, साबुन का वितरण एवं स्वच्छता पखवाड़ा का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया। सभी विषय वस्तु विशेषज्ञों ने बारी-बारी से प्रक्षेत्र परीक्षण का प्रजेन्टेशन दिया। वर्ष 2021-22 में कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा किये जाने वाले कार्य योजना पर पर प्रकाश डाला गया।

कार्यक्रम के अन्त में वरीय वैज्ञानिक-सह- प्रधान डॉ. रविशंकर ने सभी अतिथियों को शॉल एवं प्रतीक चिन्ह भेंट किया। कृषि विज्ञान केंद्र में वीडियो कांफ्रेंसिग हॉल तथा मौसम वेधशाला का शिलान्यास मुख्य अतिथि ने किया। मौके पर डीडीएम नाबार्ड निर्मल कुमार, इफको के एरिया मैनेजर विजय कुमार गुप्ता, जिला कृषि पदाधिकारी डॉ.रमेश चन्द्र सिन्हा, जिला उद्यान पदाधिकारी सुनील कुमार, वैज्ञानिक गण, एसआरएम के छात्र एवं प्रगतिशील किसान मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी