ललमटिया-बोआरीजोर मुख्य मार्ग में बनेगा बाइपास

गोड्डा : मोहनपुर-ललमटिया-बोआरीजोर मुख्यमार्ग के चालू होने की संभावना अब समाप्त हो गई है। ईस्टर्न कोल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 08:58 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 08:58 AM (IST)
ललमटिया-बोआरीजोर मुख्य मार्ग में बनेगा बाइपास
ललमटिया-बोआरीजोर मुख्य मार्ग में बनेगा बाइपास

गोड्डा : मोहनपुर-ललमटिया-बोआरीजोर मुख्यमार्ग के चालू होने की संभावना अब समाप्त हो गई है। ईस्टर्न कोल फिल्ड (ईसीएल) ने खदान एरिया होकर सड़क निर्माण के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र देने से इन्कार कर दिया है, जिस वजह से ठेकेदार ने काम अधूरा छोड़ दिया है। इसे देखते हुए अब वैकल्पिक मार्ग की तलाश की जा रही है। इसी क्रम में गोड्डा-पीरपैंती एनएच से एक बाइपास निकालने का प्रस्ताव है जो लोहंडिया, हर्रखा, डुमरकोल होते हुए दोरमा चौक पर ललमटिया-बोआरीजोर मार्ग में मिलेगा। यह सड़क आरईओ की है जिसका चौड़ीकरण व मजबूतीकरण पथ निर्माण विभाग करेगा। विभाग ने इसका डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार कराने का भी अनुरोध अधीक्षण अभियंता से किया है। शीघ्र ही इसपर काम शुरू होने की उम्मीद है।

क्या है मामला : पूर्व में बोआरीजोर जाने के लिए गोड्डा-पीरपैंती रोड में मोहनपुर से सड़क निकलती थी, लेकिन बाद में उस रास्ते में खदान आ गई। इस वजह से मार्ग बंद हो गया। काफी लंबे समय से इस मार्ग के चालू करने की मांग उठ रही थी। इसी क्रम में खदान से कट गई सड़क पर ईसीएल द्वारा पिछले दिनों ओवरब्रिज का निर्माण कराया गया। इधर, पथ निर्माण विभाग ने भी मोहनपुर चौक से ललमटिया तक तथा बोआरीजोर से लोहंडिया तक सड़क निर्माण करा दिया। उम्मीद थी कि ईसीएल अनापत्ति प्रमाणपत्र दे देगा जिसके बाद खदान क्षेत्र में भी सड़क का निर्माण हो जाएगा और बोआरीजोर के लोगों की परेशानी समाप्त हो जाएगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अनापत्ति प्रमाणपत्र न मिलने की वजह से ठेकेदार भी काम अधूरा छोड़कर भाग गया। समस्या को देखते हुए उपायुक्त किरण कुमारी पासी ने इसका विकल्प खोजने का निर्देश पथ निर्माण विभाग को दिया था जिसके बाद बाइपास का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इस मार्ग में एक नदी भी है जिसपर पुल निर्माण की जरूरत पड़ेगी।

क्या होगा असर : बाइपास के बनने से जिला मुख्यालय से बोआरीजोर की दूरी करीब दस किलोमीटर बढ़ जाएगी। मोहनपुर-ललमटिया होते हुए बोआरीजोर की दूरी मात्र 18 किलोमीटर है। बाइपास बनने के बाद गोड्डा से बोआरीजोर जानेवाले लोगों को गोड्डा-पीरपैंती रोड होते हुए ललमटिया जाना होगा। यह सड़क ललमटिया रेलवे ओवरब्रिज से बाएं टर्न लेगी और डकैता, लोहंडिया बाजार के किनारे से हर्रखा, डुमरकोल बाबूपुर होते हुए दोरमा चौक पर बोआरीजोर ललमटिया मार्ग में मिलेगी। इस रास्ते से मोहनपुर चौक से बोआरीजोर की दूरी करीब 28 किलोमीटर हो जाएगी। अगर काफी तीव्र गति से भी कार्य हो तो इसे बनने में 12 से 18 माह लग सकते हैं।

--------

ईसीएल द्वारा अनापत्ति प्रमाणपत्र न देने के कारण मोहनपुर-बोआरीजोर मार्ग पूरा नहीं हो पाया। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत बाइपास निर्माण का प्रस्ताव भेजा गया है। विभाग की स्वीकृति मिलते ही काम शुरू करा दिया जाएगा। काम जल्द पूरा कराने का प्रयास किया जाएगा।

किरण कुमारी पासी, उपायुक्त गोड्डा

chat bot
आपका साथी