मानव जीवन ईश्वर भक्ति के लिए : सत्संग

संवाद सहयोगी ललमटिया कुर्मीचक में संतमत सत्संग का समापन गुरुवार को किया गया। कुर्मीचक

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 01:05 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 01:05 AM (IST)
मानव जीवन ईश्वर भक्ति के लिए : सत्संग
मानव जीवन ईश्वर भक्ति के लिए : सत्संग

संवाद सहयोगी, ललमटिया : कुर्मीचक में संतमत सत्संग का समापन गुरुवार को किया गया। कुर्मीचक में निर्मल पंडित के घर के सामने अनुष्ठान पूरा किया गया। चिनाढाब से आए बाबा मंगन ने गुरु वाणी से सत्संग प्रेमियों को भावविभोर किया । उन्होंने बताया कि सदाचार से युक्त होकर गुरु महाराज की आज्ञा का पालन करना चाहिए। इसी में मानव का कल्याण है। मानव जीवन ईश्वर भक्ति के लिए मिला है। इसलिए हमें इसका सदुपयोग करना चाहिए। ईश्वर भक्ति में तीन बातों की प्रमुखता से ध्यान रखने का उपदेश दिया गया । प्रत्येक व्यक्ति को नित्य स्तुति प्रार्थना एवं उपासना करनी चाहिए ।

कहा कि सत्संग के माध्यम से पिछड़े लोगों को नशा, हिसा ,व्यभिचार, झूठ ,चोरी आदि कर्म से मुक्त किया जा सकता है। संतमत सत्संग का उद्देश्य समाज की विकृतियों को दूर कर ईश्वर भक्ति के मार्ग में लोगों को लाना है । जहां की आध्यात्मिक नीति उत्तम होती है वहां के लोग सदाचारी होते हैं। जहां सदाचारी होते हैं वहां की सामाजिक नीति अच्छी होती है और जहां की सामाजिक नीति अच्छी होती है वहां की राजनीति कभी बुरी नहीं हो सकती है ।इसलिए अध्यात्मिकता को अपनाओ । संतमत सत्संग की विधि व्यवस्था को बनाए रखने में ,विवेकानंद बाबा ,सुरेश चंद्र मंडल ,बलदेव पंडित ,निर्मल पंडित , विवेकानंद पंडित, जनार्दन पंडित ,वीरेंद्र पंडित, वेदानंद पंडित ,आनंद कुमार, ललन कुमार ,अमन कुमार आदि थे।

-----------

माधी पूर्णिमा पर सुंदर नदी में लगाई डुबकी

संवाद सूत्र, पथरगामा : पथरगामा प्रखंड अंतर्गत गुरुवार को सुंदर नदी के किनारे आदिवासी समुदाय के सफा होड़ ने माघी पूर्णिमा पर छोटी गंगा के नाम से प्रसिद्ध सुंदर नदी में डुबकी लगाई। नदी के तट पर कांसा की थाली में मिष्ठान, फल के साथ महादेव व भगवान सूर्य व भगवान राम की पूजा अर्चना की। साफा होड़ समुदाय की महिलाओं व पुरुषों ने कहा कि वे लोग कुशल मंगल की कामना करते हुए गंगा स्नान करते हैं। ताकि ईश्वर उनकी बाधाओं को दूर करने करें। मौके पर गुलाबी मुर्मू, नीरू सोरेन, नीलमणि मरांडी, मीरू किस्कू, गंगा राम, सोना लाल, विकास कुमार, अंजलि कुमारी, मरांगमय कुमारी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी