16 करोड़ से बदलेगी शहर की तस्वीर

विधु विनोद गोड्डा गोड्डा शहर की तस्वीर जल्द ही बदलेगी। यहां नगर विकास विभाग की कइ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 06:51 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 06:51 PM (IST)
16 करोड़ से बदलेगी शहर की तस्वीर
16 करोड़ से बदलेगी शहर की तस्वीर

विधु विनोद, गोड्डा : गोड्डा शहर की तस्वीर जल्द ही बदलेगी। यहां नगर विकास विभाग की कई योजनाओं को धरातल पर उतारने की तैयारी की जा रही है। योजनाओं का प्राक्कलन तैयार कर सरकार को भेजा गया है। इसमें जल संरक्षण, जल निकासी व संपर्क पथों पर जोर दिया गया है। तालाब जीर्णाेद्धार, पेवर्स ब्लाक, फुटपाथ, छोटे-छोटे पार्क और घनी आबादी वाले क्षेत्रों में जर्जर संपर्क पथों के जीर्णोद्धार, पक्की नाली समेत कई योजनाएं हैं। 30 जून के बाद योजनाओं के टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

बताया जाता है कि नगर विकास विभाग ने गोड्डा नगर परिषद को 15 वें वित्त आयोग से 16 करोड़ रुपये का आवंटन दिया है।

जल संरक्षण और जल निकासी पर जोर : शहरी क्षेत्रों में अस्तित्व खो रहे तालाबों के जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण के लिए कार्य योजना तैयार की गई है। शहर के वार्ड 12 में मूलर्स टैंक तालाब, वार्ड नंबर आठ में गोढ़ी तालाब, वार्ड 13 में लोहियानगर जलकुंभी तालाब, वार्ड तीन में कोलरा बांध, वार्ड 18 में जोडा तालाब व डीआरडीए के सामने तालाब, जोड़ा पोखर आदि तालाबों के जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण की योजना है।

इसके अलावा दर्जनों पीसीसी सड़क, पक्की नाली और जर्जर संपर्क सड़क का निर्माण कराया जाएगा। मुख्य बायपास पर पोस्ट ऑफिस रोड होते हुए बापू चौक, न्यू मार्केट, केडी मील, गुलजार बाग होते हुए विद्यापति भवन तक सड़क व पक्की नाली निर्माण कराया जाएगा। फसिया डंगाल, लहरी टोला बायपास रोड का निर्माण भी शामिल है। कझिया नदी किनारे से लेकर नहर चौक तक सडक के दोनों किनारे पेवर्स ब्लाक बिछाकर फुटपाथ बनाया जाएगा। रामनगर से लेकर कारगिल चौक तक सडक की दोनों तरफ मोहल्लों से आने वाली नालियों का निर्माण भी कराया जाएगा।

---------------------

निजी बस पड़ाव के बहुरेंगे दिन

निकाय प्रशासन ने अपनी कार्ययोजना में निजी बस पड़ाव के जीर्णोद्धार को भी शामिल किया है। पड़ाव परिसर का पक्कीकरण, स्नानागार, शौचालय, मूत्रालय आदि सुविधा आम यात्रियों के लिए वहां सुनिश्चित की जाएगी।

विद्युत शवदाह गृह व मोक्ष वाहन की व्यवस्था : कझिया नदी के किनारे श्मशान घाट पर विद्युत शवदाह गृह का निर्माण कराया जाएगा। वहां दाह संस्कार के लिए सारी सुविधा रहेगी। एक मोक्ष वाहन भी होगा जो विपरित परिस्थितियों में लोगों के काम आएगा।

--------------------------------------

15 वें वित्त आयोग से मिले आवंटन से नगर विकास की योजनाओं को धरातल पर उतारने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। सोमवार को रांची में इसके लिए नगर विकास की हाईपावर कमेटी की मंत्रणा हुई। प्रस्तावित योजनाओं को हरी झंडी दी गई है। 30 जून के बाद इसकी स्वीकृति मिल जाएगी। इससे शहर की मूलभूत समस्याओं का स्थाई समाधान की उम्मीद है।

- जितेंद्र मंडल, अध्यक्ष, नगर परिषद, गोड्डा।

chat bot
आपका साथी