सामान्य से कम वर्षा के बाद भी 54 फीसद धनरोपनी

संवाद सहयोगी गोड्डा जुलाई माह समापन पर है। पूर्वानुमान के अनुसार जुलाई माह में मानसून क

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:13 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:13 PM (IST)
सामान्य से कम वर्षा के बाद भी 54 फीसद धनरोपनी
सामान्य से कम वर्षा के बाद भी 54 फीसद धनरोपनी

संवाद सहयोगी, गोड्डा: जुलाई माह समापन पर है। पूर्वानुमान के अनुसार जुलाई माह में मानसून की वर्षा सामान्य से कम रहीं लेकिन कम वर्षा के बाद भी किसान व मजदूरों ने अपनी मेहनत व परिश्रम पर समय-समय पर हुए वर्षा का लाभ उठाते 53.9 प्रतिशत भूमि पर धनरोपनी का कार्य पूरा कर लिया है। इससे में सबसे अधिक 78 प्रतिशत धनरोपनी मेहरमा प्रखंड में हुई है वही सबसे कम रोपनी बसंतराय में 35 प्रतिशत हुई है। वहीं जिला भर में धनरोपनी सहित अन्य खरीफ फसल के रोपनी का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। कम वर्षा के कारण रोपनी प्रभावित हुई है।

इधर, बुधवार से मौसम का मिजाज बदल है जहां कई जगह रुक-रुककर हो रही वर्षा के बाद गुरूवार से रोपनी के कार्य में तेजी आ गई है वही किसान भी बदलते मौसम से उत्साहित है। कृषि विभाग के मुताबिक 31 जुलाई तक धनरोपनी का समय सबसे उपयुक्त माना जाता है। इस दौरान बोई गई फसल अच्छा उत्पादन देती है जबकि जिला के किसान 15-20 अगस्त तक धनरोपनी करते है अगर यहां पर वर्षा बेहतर हुआ तो लक्ष्य आसानी से हासिल हो सकता है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस बार जिला में धनरोपनी का लक्ष्य 51500 हेक्टेयर भूमि पर रखा गया था जिसके अनुपात में 29 जुलाई तक 27745 हेक्टेयर भूमि पर रोपनी का कार्य पूरा हो गया है जो कुल प्रतिशत का 53.9 है। वही दूसरी ओर जुलाई माह का सामान्य वर्षापात 251.5 मिमी है जहां 29 जुलाई तक 176 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई है जबकि बीते वर्ष जुलाई माह में इस अवधि में 230 मिमी वर्षा रिकार्ड की गई थी। वही अन्य खरीफ फसल में मकई लक्ष्य के विरूद्ध 56.7 प्रतिशत मकई, दलहन-28.5, तेलहन-3.5 प्रतिशत, मोटा अनाज 2 प्रतिशत बोआई का कार्य पूरा हो पाया है।

इस बार जिला में खरीफ की सभी फसल को मिलाकर 89हजार 400 हेक्टेयर भूमि पर फसल आच्छादन का लक्ष्य रखा गया था जिसके अनुपात में अबतक 41हजार565 भूमि पर फसल बोआई का कार्य पूरा हो गया है। वही दो दिन से हो रही वर्षा से इस कार्य में और तेजी आई है। खरीफ फसल में जिला में सबसे अधिक खेती धान के फसल की ही होती है। किस प्रखंड में कितनी रोपनी प्रतिशत में प्रखंड का नाम- धनरोपनी का प्रतिशत गोड्डा-48 पथरगामा-58 मेहरमा-78 मेहरमा-73 महागामा-63 बसंतराय-35 बोआरीजोर-39 पोड़ैयाहाट-46 सुंदरपहाड़ी-41 -------------- मानसून सीजन में एक जून से अबतक सामान्य वर्षा हुई है लेकिन जुलाई माह में सामान्य से कम वर्षा हुई है। अगले दो से तीन दिन जिला में बुंदाबांधी से लेकर हल्का वर्षा की संभावना रहेगी जबकि कुछ जगह मध्यम दर्ज की वर्षा हो सकती है। अगस्त माह में मानसून के बेहतर रहने की उम्मीद अबतक दिख रही है। किसान वर्षा जल का संचयन करे इसके साथ ही कार्य करने के दौरान सावधानी बरतें। वज्रपात की संभावना बनी हुई है। फिलहाल खरीफ फसल के लिए परिस्थिति अनुकूल हो गई है।

- रजनीश प्रसाद राजेश, कृषि सह मौसम वैज्ञानिक केवीके गोड्डा।

chat bot
आपका साथी