राजस्व संग्रह में पिछड़ने वाले विभाग नपेंगे

गोड्डा वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में राजस्व संग्रह करने वाले विभागों के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 08:22 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 08:22 PM (IST)
राजस्व संग्रह में पिछड़ने वाले विभाग नपेंगे
राजस्व संग्रह में पिछड़ने वाले विभाग नपेंगे

जागरण संवाददाता, गोड्डा : वित्तीय वर्ष की प्रथम तिमाही में राजस्व संग्रह करने वाले विभागों के नियंत्री अधिकारियों के साथ मंगलवार को अपर समाहर्ता जुल्फिकार अली ने समीक्षा बैठक की। डिजिटल प्लेटफार्म पर आयोजित बैठक में अपर समाहर्ता ने कहा कि राजस्व संग्रह में पिछड़ने वाले विभागों को अपने प्रदर्शन पर गौर करना होगा। सरकार ऐसे विभागों पर सख्त है जो राजस्व संग्रह के लक्ष्य से दूर है। समीक्षा बैठक में ईसीएल, भू अर्जन, परिवहन विभाग, मत्स्य विभाग, खनन, उत्पाद, नगर परिषद सहित अन्य विभागों की समीक्षा की गई।

अपर समाहर्ता ने सभी अंचलाधिकारी को विशेष अभियान चलाकर लंबित राजस्व संग्रह के लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया। राजस्व संग्रह के जिन प्रमुख विभागों की वसूली से संबंधित रिपोर्ट में कमी पाई गई, उस विभाग को हर हाल में लक्ष्य हासिल करने का निर्देश दिया गया।

सरकारी परियोजनाओं के लिए भूमि से संबंधित मामलों की भी समीक्षा की गई।

-----------------

बाक्स

पारदर्शिता के साथ काम करने की नसीहत

अपर समाहर्ता ने कहा कि सभी कर्मियों को पूरी पारदर्शिता के साथ कार्य करना होगा। कहा कि जिले में ऐसे कई केस हैं जिसमें जमाबंदी रैयतों की मृत्यु हो जाने पर उत्तराधिकारी नामांतरण की प्रक्रिया लंबित है। ऐसे जमाबंदी रैयतों के उत्तराधिकारियों को वंशावली के आधार पर सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसी स्थिति में उत्तराधिकारी नामांतरण से संबंधी कार्यों को पूरा करने के लिए प्रखंडों में कैंप लगाकर निष्पादित करें। राजस्व वसूली में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि जिले में किसानों के लिए कोल्ड स्टोर के लिए भूमि की खोज जल्द से जल्द करना है। पीएम किसान लाभुकों को वर्ष 2020-21 एवं 2021-22 में शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन सुनिश्चित करना है। प्रधानी नियुक्ति मामले का निष्पादन में तेजी लाने का निर्देश भी दिया गया। यहीं नहीं मोटर ड्राइविग स्कूल को लेकर भी जल्द से जल्द भूमि की जांच कर मोटर ड्राइविग स्कूल प्रारंभ किए जाएंगे ताकि जिले में रोजगार के अवसर प्रदान किए जा सकें।

यह भी थे मौजूद: मौके पर एसडीओ ऋतुराज, विधि शाखा के प्रभारी सुजीत कुमार, भू अर्जन पदाधिकारी कुमुदिनी टुडू, डीएमओ मेघलाल टुडू, डीपीआरओ अभय कुमार सहित सभी सीओ और संबंधित विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी