समीक्षात्मक बैठक में काविड को लेकर दिशा निर्देश

गोड्डा उपायुक्त भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 08:03 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 08:03 PM (IST)
समीक्षात्मक बैठक में काविड को लेकर दिशा निर्देश
समीक्षात्मक बैठक में काविड को लेकर दिशा निर्देश

गोड्डा : उपायुक्त भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से कोविड-19 वैक्सीनेशन से संबंधित समीक्षात्मक बैठक की गई। इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिए गए कि सबंधित क्षेत्रों में क्वॉरेंटाइन सेंटरों पर कोविड संक्रमित रोगियों के लिए भोजन,बिजली ,पानी , शौचालय के समुचित प्रबंध किए जाएं। कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर निर्देश दिए गए कि संबंधित प्रखंडों में तेजस्विनी परियोजना में कार्यरत तेजस्विनी के कर्मियों को लगाकर वैक्सीनेशन प्रक्रिया में तेजी लाई जाए। वैसे तेजस्विनी कर्मी जो वैक्सीनेशन प्रक्रिया में अच्छे परफॉर्म करेंगे उन्हें संबंधित विभाग के द्वारा इंसेंटिव भी दिया जाएगा एवं खराब परफॉर्मेंस करने वाले के उपर विभागीय कार्यवाही की जाएगी । बैठक में उप विकास आयुक्त अंजलि यादव ने कोविड-19 वैक्सीनेशन से संबंधित विभिन्न बिदुओं प्रकाश डाला । स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कोविड रोगियों के ट्रूनेट टेस्ट रिपोर्ट के बैकलॉग डाटा को आईसीएमआर पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश दिए। कहा कि क्त्रञ्ज-क्कष्टक्त्र सैंपल भेजने में सीएचसी एवं पीएचसी के द्वारा विलंब न किए जाए। वैसे कोविड संक्रमितों को जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं उन्हें होम आइसोलेशन किट प्रदान किए जाए। विभिन्न प्रखंडों में कार्यरत सहिया को ऑक्सीमीटर मुहैया कराई जाए ताकि संदिग्ध कोरोना संक्रमित रोगियों की जांच कर ससमय उसे अस्पताल पहुंचाया जा सके। विभिन्न प्रखंडों में कार्य कर रहे निजी चिकित्सकों की जानकारी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं एमओआईसी से ली गई ताकि जरूरत पड़ने पर उन्हें स्वास्थ्य विभाग के द्वारा प्रशिक्षण देकर और भी योग्य चिकित्सक बनाकर इस कोरोना जैसी भयानक महामारी में समीपवर्ती क्षेत्रों में सहयोग प्राप्त की जा सके। 15 फाइनेंस कमीशन के तहत अनटाइड फंड की राशि के 10त्‍‌न खर्च कोविड-19 संक्रमण में करने के बारे में संबंधित अधिकारियों से विचार-विमर्श की गई ।उन्होंने कोविड टीकाकरण के द्वितीय डोज एवं आगामी 14 मई से आरंभ होने वाले 18 वर्ष से 44 वर्ष को कोविड-19 का टीका लगाने को लेकर विभिन्न केंद्रों के चयन के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की।

कहा कि 45 वर्ष से ऊपर जिन्होंने फ‌र्स्ट डोज का वैक्सीन लिया था उन्हें दूसरी डोज की प्रक्रिया शत प्रतिशत पूर्ण कराए जाएं। स्वास्थ्य विभाग से संबंधित एवं संबंधित अन्य पदाधिकारियों से कहा कि वर्तमान में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बचाव एवं रोकथाम हेतु वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से करें। इसके मद्देनजर अधिकारियों/कर्मियों को चरणबद्ध तरीके से कार्य करने के निर्देश दिए गए।

कोविड वैक्सीनशन की गति को बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आपसी समन्वय के साथ पुन: स्पेशल ड्राइव के साथ-साथ इस दिशा में कार्य करने की बात कही।वैक्सीन लगाने को लेकर अधिक से अधिक संख्या में लोगों को जागरूक कर शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति को लेकर प्रचार- प्रसार पर बल दिया। कोल्ड चैन से संबंधित प्रखंड स्तर पर सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को संबंधित विभाग के द्वारा लोकल लैंग्वेज में वीडियो उपलब्ध कराया जाए ताकि अधिक से अधिक संख्या में लोगों को कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया जा सके।

बैठक में विभिन्न प्रखंडों के प्रखंड विकास पदाधिकारी, विभिन्न प्रखंडों के एमओआईसी, स्वास्थ्य कर्मी सहित अन्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी