पांच को सीआरएस निरीक्षण, जल्द चलेगी ट्रेन

संवाद सहयोगी गोड्डा गोड्डा में ट्रेनों के परिचालन को ट्रायल की तैयारी अंतिम चरण में

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 12:51 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 12:51 AM (IST)
पांच को सीआरएस निरीक्षण, जल्द चलेगी ट्रेन
पांच को सीआरएस निरीक्षण, जल्द चलेगी ट्रेन

संवाद सहयोगी, गोड्डा : गोड्डा में ट्रेनों के परिचालन को ट्रायल की तैयारी अंतिम चरण में है। रेलवे महकमा अब पांच मार्च को होनेवाले सीआरएस (कमीशन ऑफ रेलवे सेफ्टी) निरीक्षण की तैयारी अंतिम तरण में है। गोड्डा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक व दो पर काम की गति तेज है। सभी तरह की तैयारी पूरी की जा रही है। गोड्डा से पोड़ैयाहाट स्टेशन तक रेल लाइन की गहन जांच की जा रही है। स्टेशन पर पानी, बिजली की व्यवस्था के साथ केबल बिछाया जा रहा है। फुट ओवर ब्रिज निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। मार्च या अप्रैल के पहले सप्ताह तक ट्रेन परिचालन शुरू हो सकता है।

इससे पहले 15 फरवरी को सीआरएस की संभावित तिथि तय की गई थी। कार्य अधूरा रहने के कारण यह नहीं हो पाई। कोलकाता से आनेवाली रेलवे सीआरएस की टीम पूरे दिन पांच मार्च को गोड्डा आएगी। पहले गोड्डा से पोड़ैयाहाट तक ट्राली से निरीक्षण होगा। रेलवे ट्रेक, ब्रिज का निरीक्षण होगा। इसके बाद स्पीड ट्रायल होगा। इंजन से साथ कई बोगियां रहेंगी जो 120 किमी प्रतिघंटा से चलेगी। रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधा की तैयारी भी देखी जाएगी। इसको ध्यान में रखकर रेलवे तैयारी में जुटा हुआ है। पांच मार्च को सीआरएस होने के बाद तय हो जाएगा कि किस दिन गोड्डा से रेल गाड़ी का परिचालन होगा।

अपैल के प्रथम सप्ताह तक रेल परिचालन होगा तय है। सांसद डॉ. निशिकांत दुबे ने पहले ही घोषणा कर दी है कि गोड्डा से पहली रेलगाड़ी हमसफर एक्सप्रेस होगी। मंदारहिल-पोड़ैयाहाट-भागलपुर पैसेंजर ट्रेन भी गोड्डा से आएगी। स्थानीय लोगों में काफी उत्साह है।

पांच मार्च को होनेवाली सीआरएस व स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर भागलपुर रेल थाना प्रभारी अनिल कुमार सिंह सदलबल गोड्डा रेलवे स्टेशन पहुंचे। बताया कि फिलहाल यहां पर आरपीएफ की दो जवान की प्रतिनियुक्ति की गई है। जबतक रेल थाने की अधिसूचना जारी नहीं होती तब तक गोड्डा नगर थाना के अधीन रेलवे स्टेशन रहेगा। इसके बाद आगे की प्रक्रिया पूरी होगी। आरपीएफ जवानों की तैनाती अब गोड्डा रेलवे स्टेशन पर बनी रहेगी। गोड्डा रेलवे स्टेशन भागलपुर आरपीएफ के क्षेत्र में पड़ता है। इधर, ट्रेन परिचालन से आम जन में काफी खुशी है। बुजुर्ग बांके बिहारी शर्मा ने बताया कि उनकी उम्र लगभग 70 साल है। यहां रेलवे स्टेशन देखकर आज खुशी हो रही है।

-----------------

पांच मार्च को सीआरएस की तिथि घोषित की जा चुकी है। सुरक्षा के सभी मानकों का ख्याल रखा जा रहा है। सीआरएस की टीम गोड्डा से पोड़ेयाहाट तक पूरे दिन निरीक्षण करेगी। पहले ट्राली से निरीक्षण होगा। इसके बाद इंजन व बोगी से स्पीड ट्रायल होगा। गोड्डा में दो रेल लाइन तैयार की गई है। एक व दो नंबर प्लेटफार्म पर काम अंतिम चरण में है।

- राजीव कुमार गुप्ता, मुख्य अभियंता, पूर्व रेलवे।

----------------------

गोड्डा जिलावासियों की उम्मीद पूरी होने के कगार पर है। लोगों ने इसके लिए लंबा इंतजार किया है। सीआरएस होने के बाद कुछ आवश्यक प्रक्रिया पूरी होनी है। इसके बाद रेलगाड़ी चलने का रास्ता साफ हो जायेगा। मार्च या अप्रैल के पहले सप्ताह में गोड्डा से रेल परिचालन शुरू होने की संभावना है। रेल मंत्री से जल्द रेल परिचालन को लेकर वे लगातार संपर्क में है। - डॉ. निशिकांत दुबे, सांसद, गोड्डा।

chat bot
आपका साथी