कोविड अस्पताल आज से होगा चालू

जागरण संवाददाता गोड्डा सदर अस्पताल परिसर में 25 बेड का डेडीकेडेड कोविड वार्ड गु

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 06:41 PM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 06:41 PM (IST)
कोविड अस्पताल आज से होगा चालू
कोविड अस्पताल आज से होगा चालू

जागरण संवाददाता, गोड्डा :

सदर अस्पताल परिसर में 25 बेड का डेडीकेडेड कोविड वार्ड गुरुवार से चालू हो सकता है। इसके लिए डीसी भोर सिंह यादव, सिविल सर्जन डॉ एसपी मिश्रा, एसडीओ ऋतुराज, कोविड वार्ड के इंजार्च डॉ राजीव कुमार, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी राजीव मिश्रा आदि ने बुधवार की सुबह को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। 25 बेड वाले कोविड वार्ड में अभी 17 ऑक्सीजन बेड, पांच वेंटिलेटर और तीन आइसीयू की सुविधा मरीजों को मिल पाएगी। यहां डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल स्टॉफ आदि 24 घंटे रोस्टर ड्यूटी पर तैयार रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग की माने तो यह कोविड वार्ड 29 अप्रैल से चालू हो सकता है।

महागामा रेफरल अस्पताल भी होगा अपग्रेड : जिला प्रशासन ने जिला अस्पताल के अलावा महागामा अनुमंडल मुख्यालय स्थित रेफरल अस्पताल को भी सीएसआर मद से अपग्रेड करने की कार्य योजना तैयार की है। यहां भी अडाणी फाउंडेशन की ओर से आधारभूत संरचनाओं के कार्य कराए जा रहे हैं। अभी शुरुआती दौर में वहां मरीजों के लिए वेटिग हॉल और शेड का निर्माण कराया जा रहा है। इसके बाद ठाकुरगंगटी में भी चिकित्सकों के आवासों का जीर्णोद्धार सीएसआर मद से कराया जाएगा। जिला प्रशासन स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए मिशन मोड पर काम कर रहा है। इन कार्यों में अकेले अडाणी फाउंडेशन की ओर से ही 50 लाख रुपये खर्च करने की बात कही गई है वहीं जिले में ईसीएल और एनटीपीसी दो और बड़ी कंपनियां हैं, जो स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए आगे आ सकती है। गत वर्ष ईसीएल की ओर से जिला प्रशासन को राशि भी उपलब्ध कराई गई है।

------------------------

कोरोना आपदा काल में इंसान का जीवन बचाना शीघ्र प्राथमिकता है। इसी लिए सदर अस्पताल में अलग से 25 बेड का कोविड वार्ड चालू किया जा रहा है। इसके साथ ही सदर अस्पताल को कोविड अस्पताल के रूप में भी तब्दील करने पर काम चल रहा है। यहां भविष्य में प्रसव वार्ड को छोड़ कर सभी वार्ड कोविड केडीकेडेड बनाए जा सकते हैं। इसके लिए यहां के सभी 125 बेड में पाइप लाइन से ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा दी जाएगी। महागामा और ठाकुरगंगटी में भी स्वास्थ्य के क्षेत्र में बदलाव दिखेंगे। - डॉ एसपी मिश्रा, सिविल सर्जन, गोड्डा।

chat bot
आपका साथी