गोड्डा में कोरोना से दो बुजुर्गों की मौत, 102 नए संक्रमित मिले

जासं गोड्डा जिले में कोरोना की दूसरी लहर में हर दिन संक्रमित मरीजों की संख्या में इजा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 07:50 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 07:50 PM (IST)
गोड्डा में कोरोना से दो बुजुर्गों की मौत, 102 नए संक्रमित मिले
गोड्डा में कोरोना से दो बुजुर्गों की मौत, 102 नए संक्रमित मिले

जासं, गोड्डा : जिले में कोरोना की दूसरी लहर में हर दिन संक्रमित मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। वहीं लगातार बारहवें दिन भी यहां मौत का सिलसिला जारी रहा। शुक्रवार को शहर के दो बुजुर्गों की कोरोना से मौत हो गई। इसमें एक बुजुर्ग शहर के नहर चौक के रहने वाले थे, वहीं दूसरा भी शहर के ही रहने वाले थे। दोनों की मौत निजी अस्पतालों में इलाज के दौरान हुई। इससे पहले बीते गुरुवार और बुधवार को भी यहां दो बुजुर्ग और दो अधेड़ की मौत कोरोना से हुई थी। पिछले पांच दिनों से यहां कोरोना विस्फोट भी हो रहा है। शुक्रवार को यहां एक साथ 102 नए संक्रमितों की पहचान हुई। वहीं गुरुवार को भी 83 और बुधवार को भी 78 संक्रमितों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की थी।

सिविल सर्जन डॉ एसपी मिश्रा ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बेकाबू हो रही है। शुक्रवार को यहां 499 सैंपल की जांच में कोरोना के 102 नए पॉजिटिव केस मिले हैं।

बता दें कि जिले में अब तक कोरोना से 29 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। इसमें अप्रैल माह में ही 19 मौतें शामिल हैं। वहीं गत वर्ष यहां दस लोगों की मौत हुई थी। गुरुवार को जिले के विभिन्न कोविड अस्पतालों से 56 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई। बताया कि जिले में सक्रिय मामलों की संख्या 462 हो गई है।

जिले भर में सरकार और गैर सरकारी 16 अस्पतालों में कुल 572 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें सामान्य बेड 349, ऑक्सीजन बेड 164, आइसीयू 55 बेड और वेंटिलेटर छह बेड शामिल है। कोविड केयर सेंटर सिकटिया में अभी 30 मरीज कोरोना संक्रमण के बाद इलाजरत हैं। जबकि शहर के लाइफ केयर और संजीवनी हॉस्पिटल में क्रमश: 13 और 11 बेड भरे हुए हैं। वहीं ललमिटया के डकैता मिशन हॉस्पिटल में 40 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। पोड़ैयाहाट के मर्सी कोविड हॉस्पिटल में 17 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। सिविल सर्जन ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से संक्रमित व्यक्तियों की पहचान के बाद उन्हें सिकटिया स्थित कोविड केयर सेंटर में आइसोलेशन बेड में रखकर इलाज किया जा रहा है। सीएस ने बताया कि जिले में आरटीपीसीआर टेस्टिग के सैंपल की जांच रिपोर्ट में विलंब होने के कारण अब एंटीजन और ट्रूनेट से हर दिन जांच की जा रही है। जिले में गुरुवार को 138 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। जिले में टीकाकरण की रफ्तार तेज करने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अब तक यहां 88 हजार से अधिक लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया है।

------------------------ बॉक्स संक्रमित स्वास्थ्य कर्मी हुए रिकवर : जिले में करीब एक दर्जन चिकित्सक और तीन दर्जन से अधिक स्वास्थ्य कर्मी कोरोना से संक्रमित हैं लेकिन इसके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। सिविल सर्जन डॉ एसपी मिश्रा ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और चिकित्सकों ने कोरोनारोधी टीका लगवाया है, इसके कारण उनके स्वास्थ्य में तेजी से सुधार हो रहा है। उन्होंने कहा कि आधे से अधिक स्वास्थ्य कर्मी और डॉक्टर की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। कहा कि हर व्यक्ति को सरकार के निर्देशानुसार टीका लगवा लेना चाहिए। टीका लगवाने के तीन सप्ताह बाद व्यक्ति के शरीर में कोरोना से लड़ने की क्षमता विकसित हो जाती है। टीका सुरक्षित और अब जरूरी भी है।

chat bot
आपका साथी