खेल मैदान किया क्षतिग्रस्त, युवाओं में रोष

फोटो 12 संवाद सहयोगी ठाकुरगंगटी मोरडीहा गांव के खेल मैदान को ग्रामीण स्वर्गीय ललन सा

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:20 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:20 PM (IST)
खेल मैदान किया क्षतिग्रस्त, युवाओं में रोष
खेल मैदान किया क्षतिग्रस्त, युवाओं में रोष

फोटो : 12

संवाद सहयोगी, ठाकुरगंगटी : मोरडीहा गांव के खेल मैदान को ग्रामीण स्वर्गीय ललन साह की पत्नी किरण देवी द्वारा अवैध ढंग से क्षतिग्रस्त कराए जाने से युवाओं में काफी आक्रोश है। मोरडीहा गांव सहित निकटवर्ती गांव के दर्जनों नव युवकों एवं युवा शक्ति संघ के युवकों ने बताया कि मैदान के क्षतिग्रस्त किए जाने से युवाओं को खेल खेलने में काफी परेशानी हो रही है। बुजुर्ग या ग्रामीण सुबह शाम इस मैदान पर टहलने जाते हैं, उन्हें भी काफी परेशानी हो रही है। मोरडीहा गांव में मात्र यही एक मैदान है जो कोवा नदी की शाखा पोस्तिया नदी किनारे स्थित है। मोरडीहा गांव से दक्षिण दिशा की ओर करीब पांच सौ मीटर की दूरी पर यह खेल मैदान स्थित है। मोरडीहा गांव के हाट दुर्गा मंदिर शिव मंदिर परिसर से आंगनबाड़ी केंद्र उपस्वास्थ्य केंद्र होकर इस खेल मैदान पर जाने का रास्ता है। मोरडीहा गांव के इस मैदान के अलावा कोई खेल मैदान नहीं है। इसी खेल मैदान पर मोरडीहा गांव के साथ-साथ कई गांव टोले मोहल्ले के युवा क्रिकेट फुटबॉल वॉलीबॉल आदि खेल खेला करते हैं।

इस मैदान पर प्रतिवर्ष प्रखंड स्तर की क्रिकेट प्रतियोगिता भी होती है। विजेता उपविजेता टीमों के खिलाड़ियों को पुरस्कृत भी किया जाता है। गांव के दर्जनों युवक मिलकर श्रमदान कर प्रत्येक वर्ष मैदान की मरम्मत करते हैं। इस बार भी नवयुवकों के श्रमदान से और गांव के सामूहिक संस्था की राशि से ग्रामीणों द्वारा हाल में ही मैदान का समतलीकरण और मिट्टी भराई कराया गया है।

दूसरी ओर मैदान के बगल की जमीन के मालिक स्वर्गीय ललन सह की पत्नी किरण देवी द्वारा मैदान को जेसीबी मशीन से क्षतिग्रस्त कराया जाना काफी चिता का विषय है। यह अपने आप में गलत है । ग्रामीणों ने इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से मैदान को क्षतिग्रस्त करने वालों के विरूद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। ग्रामीणों ने बताया कि इस मैदान के बगल की जमीन के कई मालिक द्वारा काफी अधिक मात्रा में सरकारी जमीन और मैदान का अतिक्रमण कर लिया गया है । वह भी गंभीर जांच का विषय है। नव युवकों ने प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से मैदान की मापी कराने की मांग की है ताकि मैदान को अतिक्रमण मुक्त कराया जा सके और सरकारी जमीन मुक्त हो जाए।

chat bot
आपका साथी