बनने के साथ ही टूटने लगा चेकडैम

बसंतराय प्रखंड की जमनीकोला पंचायत अंतर्गत पकरिया गांव में बन रहा चेकडैम बनने के साथ ही टूट रहा है। डैम निर्माण के शुरूआत के साथ ही ग्रामीणों ने संवेदक पर घटिया निर्माण कराने का आरोप लगाया था।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 06:30 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 06:30 PM (IST)
बनने के साथ ही टूटने लगा चेकडैम
बनने के साथ ही टूटने लगा चेकडैम

संवाद सहयोगी, बसंतराय : बसंतराय प्रखंड की जमनीकोला पंचायत अंतर्गत पकरिया गांव में बन रहा चेकडैम बनने के साथ ही टूट रहा है। डैम निर्माण के शुरूआत के साथ ही ग्रामीणों ने संवेदक पर घटिया निर्माण कराने का आरोप लगाया था। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो सकी। लोगों ने एक बार फिर जिला प्रशासन से कार्य कर रहे एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है और डैम के निर्माण को पूरा कराने की मांग की है। लोगों का कहना है कि एक वर्ष पहले किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए विधायक अमित मंडल ने यहां चेकडैम की आधारशिला रखी थी। इसमें संवेदक को मानक के अनुरूप समय सीमा के अंदर कार्य करने कहा गया था। बावजूद संवेदक ने किसानों के साथ धोखा किया। रबी और खरीफ फसलों के लिए किसान पटवन से वंचित रहे। वहां एक पूर्व में बना पुल था, जिसे ध्वस्त कर दिया गया। इस कारण सिचाई का स्त्रोत ही बंद हो गया । किसी तरह किसानों ने चंदा व श्रमदान कर मिट्टी बांध तैयार कर धान की फसल में पटवन किया। किसानों का आरोप है कि जिस बांध से करीब एक दर्जन गांवों की सैकड़ों एकड़ जमीन की सिचाई होती थी, अब उस बांध में चेकडैम बनाकर सिचाई सुविधा देने की योजना पर ही प्रश्नचिन्ह लग गया है।

जानकारी के अनुसार बांध को चिप्स ढलाई करना था लेकिन उसमे बड़े -बड़े बोल्डर को मिलाकर ढाल दिया गया है। पानी की कोई वैकल्पिक साधन नहीं है। पानी नहीं देने से ढलाई झड़ रही है। स्थानीय किसान ब्रजेश कुमार, मो. अब्दुल ,जयकृष्ण मिश्र, अष्टमी झा आदि ने बताया कि चेकडैम निर्माण में घटिया सामग्री का उपयोग किया जा रहा है। संवेदक मनमाने तरीके से काम कर रहे हैं। किसानों के साथ धोखा किया जा रहा है। किसानों ने उक्त चेकडैम निर्माण की जांच की मांग की है। किसानों की मांग को देखते हुए विभागीय अभियंता से कार्य में सुधार करने को कहा गया है लेकिन फिर भी सुधार नहीं हो रहा है। कार्य सिर्फ एक मुंशी के भरोसे किया जाता है। ऐसे में जिला प्रशासन से मांग है कि इसकी जांच कर एजेंसी के खिलाफ कार्रवाई की जाए। साथ ही निर्माण स्थल की जांच कर चेकडैम को शीघ्र पूरा कराया जाए।

बीनू मिश्रा, मुखिया, जमनीकोला।

chat bot
आपका साथी