बसंतराय के सीमावर्ती क्षेत्रों में आपराधिक गतिविधियां तेज

बसंतराय के सीमावर्ती क्षेत्रों में आपराधिक गतिविधियां तेज

बसंतराय बसंतराय थाना क्षेत्र में अपराध व अवैध धंधा तेजी से फल फूल रहा है। पुलिस इसे रोकने

Publish Date:Tue, 01 Dec 2020 06:38 PM (IST) Author: Jagran

बसंतराय : बसंतराय थाना क्षेत्र में अपराध व अवैध धंधा तेजी से फल फूल रहा है। पुलिस इसे रोकने में बिल्कुल असमर्थ दिख रही है। यहां सर्वाधिक नंगा खेल बालू की तस्करी की है। बिहार से सटे होने के कारण यहां से बड़े पैमाने पर बालू की अवैध ढुलाई बिहार में हो रही है। यही हाल आपराधिक घटनाओं के खुलासे को लेकर भी है। एक माह के अंतराल में यहां चोरी की दो बड़ी घटना हुई। बसंतराय थाना के सामने बामशंकर भगत की रेडीमेड दुकान में सेंधमारी कर चोरों ने लाखों के सामान व नगदी चुरा ली। एक माह से अधिक समय गुजर जाने के बाद भी चोरी का उछ्वेदन करना तो दूर बसंतराय पुलिस ने इसका अनुसंधान भी ठीक से नहीं किया। थाना से महज पांच दो मीटर की दूरी पर मोहम्मद इकराम के घर का दरवाजा तोड़कर चोरों ने लाखों के सामान, नगदी व जेवरात लेकर निकल गए। इन घटनाओं के बाद बसंतराय क्षेत्र के लोगों की नींद उड़ गई है। यहां पुलिस पब्लिक के बीच जो समन्वय होनी चाहिए, उसका भी अभाव दिख रहा है। आपराधिक घटनाओं से ग्रामीण रतजग्गा कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब थाना के बगल के लोग सुरक्षित नहीं है तो सुदूर गांव में पुलिस कितनी सुरक्षा दे पाएगी, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। यहां कानून व्यवस्था को लेकर सवाल उठते रहे हैं। बिहार के सीमावर्ती क्षेत्रों में शाम ढलते ही शराबियों को अड्डा सीमावर्ती गांवों में लग जाता है। अंतरप्रांतीय सीमा से सटे गांवों की सुरक्षा भगवान भरोसे है। हाल के दिनों में बसंतराय में अवैध बालू और देसी शराब का धंधा पूरे चरम पर देखा जा रहा है। रात में बेखौफ दौड़ती बालू की गाड़ियों और चेकनाका पर तैनात झारखंड पुलिस को चकमा देकर बिहार के शराब तस्कर सहित अवैध लकड़ी व प्रतिबंधित पशुओं की तस्करी भी खूब होती है। गेरुआ नदी से हर रोज बालू की दर्जनों गाड़ियों निकलती है। सिमरिया, गोरगम्मा आदि नदी तटीय क्षेत्रों में बालू ढोने का रास्ता सेफ जोन बना हुआ है। बीते माह यहां एक मिनी ट्रक पर प्रतिबंधित पशुओं को सनौर चेकनाका से जब्त किया गया था। वहीं कुछ दिन पहले दो बाइक पर बोरो में लदी देसी शराब भी जब्त की गई थी। जमनीकोला गांव के पास एक लकड़ी तस्कर को पुलिस ने गिरफ्तार किया था। बाद में उसे छोड़ दिया गया।

--------------------------------------

थाना क्षेत्र में अवैध कारोबार के खिलाफ पुलिस की ओर से ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है। यह सही है कि सीमावर्ती क्षेत्र के दबंगों की ओर से यहां विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न की जाती रही है लेकिन अब परिस्थितियां बदल गई है। अवैध बालू, शराब आदि के खिलाफ नियमित छापेमारी की जा रह है। वहीं चोरी की दो घटनाओं का खुलासा भी शीघ्र कर लिया जाएगा।

- नरेंद्र प्रसाद यादव, थाना प्रभारी बसंतराय।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.