जागरूकता से समाज में रुकेगा बाल विवाह

गोड्डा तुलनात्मक अध्ययन में पाया गया है कि पूरे देश में सबसे ज्यादा बाल विवाह

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:28 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:28 PM (IST)
जागरूकता से समाज में रुकेगा बाल विवाह
जागरूकता से समाज में रुकेगा बाल विवाह

संवाद सहयोगी, गोड्डा : तुलनात्मक अध्ययन में पाया गया है कि पूरे देश में सबसे ज्यादा बाल विवाह झारखंड राज्य में और झारखंड में सबसे ज्यादा गोड्डा जिले में होते हैं। यह काफी चिंतनीय विषय है। झारखंड शिक्षा परियोजना गोड्डा एवं साथी आईसीआरडब्ल्यू के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम के उदघाटन को संबोधित करते हुए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी शंभुदत्त मिश्रा ने कही। उन्होंने कहा कि इस सामाजिक कुरीति को तभी खत्म किया जा सकता है जब किशोरियां सशक्त होंगीं। इसके लिए किशोरियों को जागरूक करना होगा। जबतक लोग जागरूक नहीं होंगे तब तक बाल विवाह पर अंकुश लगाना संभव नहीं है।

एडीपीओ ने सभी शिक्षकों से आग्रह किया किया कि यह एक अवसर मिला है समाज से जुड़ने का और गोड्डा की किशोरियों को सशक्त करते हुए बाल विवाह से मुक्त करने का। पोड़ैयाहाट प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी दिलीप मांझी ने कहा कि उमंग-जेम्स परियोजना समाज परिवर्तन के दिशा में काफी सराहनीय व दूरगामी कार्यक्रम है। महगामा प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी हरिप्रसाद ठाकुर ने कहा कि सभी शिक्षक इस कार्य को प्राथमिकता से देखे ताकि किशोरी अपनी आकांक्षा को मजबूती से प्राप्त कर सके। पथरगामा प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी तरुण कुमार भाटी ने कहा कि यह एक अभियान के मोड में हो तो सफलता निश्चित मिलेगी। साथी के निदेशक डा नीरज कुमार ने कार्यक्रम में सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और विषय प्रवेश कराते हुए प्रशिक्षण के उद्देश्य को विस्तार से बताया। आई सी आर डब्लू के कार्यक्रम प्रमुख नसरीन जमाल ने कहा कि गोड्डा में उमंग कार्यक्रम में शिक्षा विभाग का सराहनीय सहयोग मिल रहा है और आगे भी मिलेगा इन्होंने कहा कि शिक्षा के माध्यम से किशोरिया सशक्त बन पाएगी।

ये भी थे मौजूद

कार्यक्रम में पोड़ैयाहाट, पथरगामा, गोड्डा एवं महगामा के प्रधानाध्यापक, नोडल शिक्षक, बी आर पी, सी आर पी सहित साथी के पूरी टीम ने भाग लिया। कार्यक्रम का संचालन आई सी आर डब्लू के जिला समन्वयक पारस वर्मा ने एवं धन्यवाद ज्ञापन कालेश्वर मंडल ने किया। कार्यक्रम के सफल आयोजन में नेहा सरकार, विभाष चंद्र, सुबोध कुमार एवं फील्ड फेसिलिटेटर का सराहनीय कदम रहा है।

chat bot
आपका साथी