जिले को मिलेंगे हाइब्रिड धान, मूंग व अरहर के बीज

- दोनों सेंटरों पर 100-100 क्विटल बीज उपलब्ध 17.75 रुपये प्रति किलो की दर से मिलेगा धान का

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:09 PM (IST)
जिले को मिलेंगे हाइब्रिड धान, मूंग व अरहर के बीज
जिले को मिलेंगे हाइब्रिड धान, मूंग व अरहर के बीज

- दोनों सेंटरों पर 100-100 क्विटल बीज उपलब्ध, 17.75 रुपये प्रति किलो की दर से मिलेगा धान का बीज

जासं गोड्डा : पोड़ैयाहाट विधायक प्रदीप यादव ने सोमवार को पोड़ैयाहाट प्रखंड के कसमा टोला एवं गोड्डा प्रखंड के बूढ़ीकुरा पंचायत में बीज विक्रय केंद्र का उद्घाटन किया। मौके पर किसानों व बीज केंद्र के संचालकों ने बताया कि हाईब्रिड धान का बीज गोड्डा को कम दिया गया है। जबकि अधिक मांग है। विधायक ने कृषि मंत्री को फोन लगाकर जानकारी दी। हाईब्रिड धान के बीजों को उपलब्ध कराने के साथ साथ मूंग व अरहर के बीजों को भी जल्द उपलब्ध कराने का आग्रह किया। जिसको लेकर मंत्री बादल पत्रलेख ने हामी भरते हुए बीज जल्द उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया।

विधायक ने बताया कि झारखण्ड सरकार ने किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए इस बार बिल्कुल सही समय पर बीज उपलब्ध कराया है। फिलहाल दोनों सेंटरों पर 100 - 100 क्विटल सोरना धान के बीज उपलब्ध है। जिसे 17.75 रुपये प्रति क्विटल की दर से किसान खरीदेंगे। धान के बीज खरीदने के लिये किसानों को केवल आधार कार्ड व मोबाईल नंबर लेकर विक्रय केंद्र आना होगा। एक किसान को अधिकतम तीन बोरी (90 किग्रा ) बीज दिया जाएगा।

विधायक ने बीज विक्रय केंद्र में उपस्थित बीसीओ, व केंद्र संचालक को प्रत्येक दिन बिक्री की रिपोर्ट भेजने कहा। ताकि सही से मॉनिटरिग हो एवं बिक्री के नाम पर धांधली रोकी सके।

मौके पर प्रखंड सहकारिता अधिकारी, डेवडांड़ थाना प्रभारी शैलेंद्र ठाकुर, विधायक प्रतिनिधि अजय शर्मा, अरुण साह, मनोज यादव आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी