गोड्डा में कोरोना से सात की मौत, 90 नए संक्रमित

जासं गोड्डा जिला में गुरुवार को कोरोना का रौद्र रूप सामने आया। यहां कोरोना से सात लो

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 07:40 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 07:40 PM (IST)
गोड्डा में कोरोना से सात की मौत, 90 नए संक्रमित
गोड्डा में कोरोना से सात की मौत, 90 नए संक्रमित

जासं, गोड्डा : जिला में गुरुवार को कोरोना का रौद्र रूप सामने आया। यहां कोरोना से सात लोगों की मौत हो गई । बीते एक पखवारे से लगातार कोरोना से लोग दम तोड़ रहे थे। यहां मौत का आंकड़ा 65 पार कर गया है। गुरुवार को यहां यहां विभिन्न कोविड अस्पतालों में इलाजरत सात लोगों ने दम तोड़ा। इसमें दो मरीज बिहार के भी थी वहीं पोड़ैयाहाट, महागामा, बोओरीजोर के कुल छह मरीज शामिल थे। इन मरीजों की उम्र 40 से लेकर 70 वर्ष तक थी। सिविल सर्जन डॉ एसपी मिश्रा ने बताया कि शहरी क्षेत्र में कोरोना पर नियंत्रण देखा जा रहा है, जो राहत की बात है। इससे पहले हर दिन शहरी क्षेत्र के संक्रमित ही दम तोड़ रहे थे।

कोरोना से यहां लगातार मौत हो रही है। सिर्फ बुधवार को ही किसी की मौत नहीं हुई थी जबकि मंगलवार को यहां तीन लोगों की कोरोना से मौत हुई थी।

सिविल सर्जन ने बताया कि गुरुवार को जिले में 2241 सैंपल की जांच में 90 नए संक्रमितों की पहचान हुई। जबकि रिकार्ड 118 लोगों ने इस महामारी को मात दी। जिले में कोरोना के सक्रिय मामले 409 हो गए हैं। यहां पिछले दो पखवारे से कोरोना विस्फोट भी हो रहा है। लगातार सौ या उससे अधिक अथवा दो चार कम मरीज जांच में निकल रहे हैं।

बताया कि कोरोना संक्रमण की रफ्तार लगातार बढ़ रही है। अप्रैल से लेकर अब अबतक यहां 55 मौतें हुई हैं। वहीं गत वर्ष यहां दस लोगों ने कोरोना से जान गंवाई थी। कहा कि जिले भर में सरकार और गैर सरकारी 14 अस्पतालों में कुल 569 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें सामान्य बेड 341, ऑक्सीजन बेड 222, आइसीयू 113 बेड और वेंटिलेटर पांच बेड शामिल है। कोविड केयर सेंटर सिकटिया में अभी 20 मरीज कोरोना संक्रमण के बाद इलाजरत हैं। जबकि शहर के लाइफ केयर, न्यू गोड्डा हॉस्पिटल, सिटी हॉस्पिटल, शंकुलता हॉस्पिटल और संजीवनी हॉस्पिटल में अधिकांश बेड भरे हुए हैं। वहीं ललमिटया के डकैता मिशन हॉस्पिटल में 32 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। वहीं पोड़ैयाहाट के मर्सी कोविड हॉस्पिटल में 38 संक्रमितों का इलाज चल रहा है। बताया कि सदर अस्पताल स्थित कोविड डेडिकेडेड वार्ड में अभी नौ ऑक्सीजन बेड, चार आइसीयू और पांच वेंटिलेटर पर मरीज का उपचार चल रहा है। यहां ऑक्सीजन बेड सात खाली हैं। --------------------------------------------------------- बॉक्स बालिगों का टीकाकरण शीघ्र गोड्डा : जिले में 18 से 44 वर्ष उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान को लेकर अब तक राज्य मुख्यालय से दिशा निर्देश नहीं मिला है। लेकिन इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। यहां शीघ्र ही 18 से 44 वर्ष उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण किया जाएगा। वैक्सीन के स्टॉक के अनुसार ही राज्य मुख्यालय 18 से 44 वर्ष उम्र के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू करेगा। इधर बुधवार को 45 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 778 लोगों ने वैक्सीन लगवाई। जिले में टीकाकरण की रफ्तार तेज करने के लिए लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अब तक यहां 92 हजार से अधिक लोगों को कोरोना रोधी टीका लगाया गया है। सिविल सर्जन ने कहा कि टीका लेने वालों में संक्रमण का खतरा कम रहता है। साथ ही अगर वे संक्रमित भी होते हैं तो तेजी से उनके स्वास्थ्य में सुधार देखा जा रहा है। कहा कि हर व्यक्ति को सरकार के निर्देशानुसार टीका लगवा लेना चाहिए। कहा कि टीका लगवाने के तीन सप्ताह बाद व्यक्ति के शरीर में कोरोना से लड़ने की क्षमता विकसित हो जाती है। टीका सुरक्षित और अब जरूरी भी है।

chat bot
आपका साथी