4.54 लाख घरों को मिलेगा नल से पानी

जागरण संवाददाता गिरिडीह हर घर में नल से जल आपूर्ति करने के उद्देश्य से सोमवार को नगर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Feb 2021 09:25 PM (IST) Updated:Mon, 15 Feb 2021 09:25 PM (IST)
4.54 लाख घरों को मिलेगा नल से पानी
4.54 लाख घरों को मिलेगा नल से पानी

जागरण संवाददाता, गिरिडीह : हर घर में नल से जल आपूर्ति करने के उद्देश्य से सोमवार को नगर भवन में जल जीवन मिशन के तहत लगी जिलास्तरीय उन्मुखीकरण कार्यशाला में लक्ष्य की पूर्ति के लिए रणनीति बनाई गई। कार्यशाला का उद्घाटन उप विकास आयुक्त शशि भूषण मेहरा, कोडरमा सांसद प्रतिनिधि दिनेश यादव आदि ने किया। कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्वागत पौधा देकर किया गया। डीडीसी ने सभी पदाधिकारियों एवं कर्मियों को जल का संचयन करने की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल व्यवस्था को सुदृढ़ कर हर घर को नल से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का अभियान जल जीवन मिशन है। प्रत्येक घर में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित कराना तथा सतत निरीक्षण करना है। मनरेगा के तहत जल संचयन को लेकर सोख्ता गड्ढा का निर्माण कराया गया है। रेन वॉटर हार्वेस्टिग सिस्टम का प्रयोग बढ़ाना होगा। इस मिशन के तहत वर्ष 2024 तक जिले के सभी ग्रामीण परिवारों को नल से जल मुहैया कराना है। मिशन को सफल बनाने के लिए समुदाय को जागरूक और राजी करना तथा संबंधित सरकारी विभागों से तालमेल आवश्यक है। योजना के संचालन और रखरखाव के प्रति जबावदेही सुनिश्चित कराना समुदाय की जिम्मेवारी होती है। जल संरक्षण के प्रति सजग होना एवं जल स्त्रोतों के आसपास की सफाई रखना समुदाय को सुनिश्चित करना होगा। मिशन के संदेश को गांव में जन-जन तक पहुंचाना, जल स्त्रोतों और जल की गुणवत्ता की जांच कराने की जिम्मेवारी जल सहिया की होती है। इस मिशन के तहत जलापूर्ति व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए प्रत्येक गांव में युवक-युवतियों को मरम्मत कार्य के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी। सांसद प्रतिनिधि यादव ने कहा कि जीवन में जल का काफी महत्व है। हमारी जिम्मेवारी है कि हम जल को बर्बाद होने से बचाएं। जल न सिर्फ हमारे लिए उपयोगी है बल्कि हमारी अगली पीढ़ी के लिए भी आवश्यक है।

पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल-दो के कार्यपालक अभियंता मुकेश कुमार ने कहा कि जल जीवन मिशन की सफलता के लिए सभी संबंधित विभागों को आपस में समन्वय स्थापित कर कार्य करना होगा। जनप्रतिनिधियों व जल सहियाओं के सहयोग से वर्ष 2024 तक जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के सभी परिवारों को नल से पेयजल की सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी। जल जीवन मिशन के तहत जिले के 4 लाख 54 हजार 296 घरों में नल से शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित किया जाना है। इसके साथ सिगल विलेज योजना के तहत 6613 एवं मल्टी विलेज योजना के तहत 36 योजनाएं संचालित हैं। सिगल विलेज एक्शन प्लान के तहत 20 से अधिक घरों में चार हजार क्षमता वाली टंकी, 20-40 घरों में बोरिग के जरिए आठ हजार लीटर वाली टंकी, 40-60 घरों में दो अदद के साथ 12 हजार लीटर की टंकी तथा 60 से अधिक घरों में 16 हजार लीटर की टंकी का निर्माण किया जाएगा। ये सभी योजनाएं सोलर पंप से संचालित की जाएंगी।

पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल- एक के कार्यपालक अभियंता अनूप कुमार ने तकनीकी सहयोग दिया। यूनिसेफ के राज्य समन्वयक कृष्णा कुमार पावर प्रजेंटेशन माध्यम से मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

जिला शिक्षा अधीक्षक अरविद कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिन्हा, निवर्तमान जिप उपाध्यक्ष कामेश्वर पासवान, जिला समन्वयक सुमन कुमारी, सभी बीडीओ, विभिन्न प्रखंडों की जल सहिया, सभी सहायक अभियंता, कनीय अभियंता आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी