कई मोहल्लों में गहराया जल संकट, मचा त्राहिमाम

गिरिडीह भीषण गर्मी और शहर से लेकर गांव-मोहल्लों तक तेजी से पांव पसारती कोरोना महाम

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 09:05 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 09:05 PM (IST)
कई मोहल्लों में गहराया जल संकट, मचा त्राहिमाम
कई मोहल्लों में गहराया जल संकट, मचा त्राहिमाम

गिरिडीह : भीषण गर्मी और शहर से लेकर गांव-मोहल्लों तक तेजी से पांव पसारती कोरोना महामारी। ऐसे में घरों के अंदर रहना ही मुनासिब है। सरकार और प्रशासन ने भी कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने और इससे बचाव के लिए लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की है, लेकिन मुफस्सिल से निगम क्षेत्र में शामिल किए गए कई मोहल्लों के लोग इस महामारी काल में भी घर से बाहर निकलने और दूर-दूर भटकने को विवश है। इसका कारण है मोहल्लों में भयंकर जल संकट का उत्पन्न हो जाना। प्यास बुझाने के लिए लोगों को बाहर निकलना पड़ रहा है। यहां तक कि वे पानी के रतजगा करने को भी विवश हो रहे हैं।

वार्ड नंबर 22 के कमरशाली, चैताडीह, पेसरा बहियार, धोबिया अहरी आदि मोहल्लों में सैकड़ों लोग इन दिन जल संकट से जूझ रहे हैं। यहां के कुएं सूख गए हैं, तो चापाकल खराब पड़े हैं। आलम यह है कि पानी के लिए लोग पानी-पानी हो रहे हैं। सुबह होते ही लोग पानी की जुगाड़ में लग जाते हैं। महिला-पुरुष, बच्चे सभी दूर-दूर से पानी लाने को विवश हो रहे हैं। पानी के लिए लोग रतजगा कर रहे हैं और कुओं, चापाकलों आदि में लंबी लाइन लग रही है। पानी लेने के चक्कर में न शारीरिक दूरी का पालन हो पा रहा है और न ही कोरोना से बचाव संबंधी अन्य प्रोटोकॉल। ऐसे में मोहल्लों में कोरोना संक्रमण के फैलने का खतरा भी बढ़ गया है। मोहल्ले वासियों का कहना है कि यहां पानी की समस्या हमेशा बनी रहती है, लेकिन गर्मी में यह संकट और बढ़ जाता है। नगर निगम में कई बार शिकायत की गई, लेकिन किसी ने भी सुध नहीं ली और समस्या जस की तस बनी हुई है।

निगम क्षेत्र में किया शामिल, नहीं ली जा रही सुध : पहले ये सभी मोहल्ले मुफस्सिल क्षेत्र में थे। कुछ वर्ष पूर्व इन सभी मोहल्लों को निगम क्षेत्र में शामिल तो किया गया है, लेकिन सुविधा कुछ नहीं मिल रही है। यहां तक कि निगम मोहल्लेवासियों को पानी भी मुहैया नहीं करा पा रहा है।

शोभा की वस्तु बनी पाइप लाइन : इन मोहल्लों में जलापूर्ति के लिए नगर निगम ने दो वर्ष पूर्व ही पाइप लाइन बिछाया है, लेकिन अभी तक कनेक्शन देकर जलापूर्ति शुरू नहीं की जा सकी है, जिस कारण लोग जल संकट झेलने को विवश हैं। उप मेयर प्रकाश राम ने कहा कि वार्ड नंबर 22 में कुछ तकनीकी कारणों से जलापूर्ति शुरू करने में विलंब हुआ है। शीघ्र ही जलापूर्ति शुरू कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी