लोग स्वयं लगवा रहे वैक्सीन, दूसरों को भी कर रहे प्रेरित

गिरिडीह कोरोना संक्रमण से उत्पन्न होनेवाले खतरों से बचाव के लिए प्रशासन की ओर से वैक्स

JagranTue, 22 Jun 2021 01:06 AM (IST)
लोग स्वयं लगवा रहे वैक्सीन, दूसरों को भी कर रहे प्रेरित

गिरिडीह : कोरोना संक्रमण से उत्पन्न होनेवाले खतरों से बचाव के लिए प्रशासन की ओर से वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता अभियान का शहरी क्षेत्र से ज्यादा असर अब ग्रामीण क्षेत्र में दिखने लगा है। संक्रमण से बचाव को लोग वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर वैक्सीन लगवाने में बढ़-चढ़कर लोग भाग लेने लगे हैं। साथ ही स्वयं वैक्सीन लगाकर अन्य लोगों को भी वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित करते हुए टीका लगाने का संदेश दे रहे हैं। रविवार को जिले के विभिन्न 16 वैक्सीनेशन केंद्रों पर 6708 लोगों ने कोविशील्ड व कोवैक्सीन की पहली व दूसरी डोज ली। इसके तहत 18 प्लस से 44 आयु वर्ग के 5242 लोगों ने पहली व तीन लोगों ने दूसरी डोज ली। वहीं 45 प्लस से 59 आयु वर्ग के 1068 लोगों ने पहली व 305 लोगों ने दूसरी डोज ली। 60 प्लस आयु वर्ग के 10 लोग पहली व 70 लोगों ने दूसरी डोज ली। इसमें 482 लोगों ने कोवैक्सीन की पहली व 45 लोगों ने दूसरी डोज ली। रविवार को हुए वैक्सीनेशन में सबसे ज्यादा लोग मिर्जागंज स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचे। यहां 924 लोग वैक्सीनेशन कराकर पहले स्थान पर रहे। वहीं बगोदर स्थित वैक्सीनेशन सेंटर में 887 लोग वैक्सीनेशन कराकर दूसरे व बिरनी स्थित वैक्सीनेशन सेंटर पर 747 लोग वैक्सीनेशन कराकर तीसरे स्थान पर रहे। इसके अलावा सरिया स्थित वैक्सीनेशन केंद्र में 682, बेंगाबाद में 549, देवरी में 106, जिला अस्पताल में 208, डुमरी में 521, गांडेय में 195, गावां में 558, जिला यक्ष्मा केंद्र में 122, चैताडीह स्थित मातृत्व शिशु अस्पताल में 353, पीरटांड़ में 231, शहरी क्षेत्र के वैक्सीनेशन केंद्र में महज छह, राजधनवार में 396 व तिसरी वैक्सीनेशन केंद्र में 163 लोगों ने वैक्सीन ली। एएसपी ने पीरटांड़ में ली वैक्सीन: गिरिडीह के एएसपी अभियान गुलशन तिर्की ने सोमवार को पीरटांड़ में वैक्सीन ली। यह पहला मौका है जब किसी जिला स्तर के सरकारी अधिकारी ने यहां वैक्सीन ली और यहां के स्वास्थ्यकर्मियों का मनोबल बढ़ाया। उनके साथ पीरटांड़ के पूर्व प्रमुख सिकंदर हेंब्रम भी मौजूद थे। इधर लेड़वा में आधा दर्जन से अधिक चर्च के कर्मियों ने वैक्सीन ली। बीपीएम सरिता कुमारी ने बताया कि धीरे धीरे वैक्सीन लेने का आंकड़ा बढ़ रहा है।

वैक्सीनेशन को लेकर फैली भ्रांतियों को किया दूर

गावां:गावां प्रखंड में वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में फैली भ्रातियों को दूर करने के लिए गावां चिकित्सा प्रभारी डॉ. अरविद कुमार ने कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं के साथ सोमवार को बैठक की। सदस्यों के पूछे गए सवालों का जवाब दिया। डॉ. कुमार ने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर डरने की जरूरत नहीं है। यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इसे गर्भवती महिलाओं एवं उम्र के अंतिम पड़ाव के लोगों को छोड़कर हर कोई ले सकता है। सुदूरवर्ती गांवों में टीका न लगवाने को लेकर अभी भी लोगों के मन में भ्रम है उसे दूर करने के लिए फाउंडेशन की टीम के साथ मिलकर चौपाल का आयोजन कर उन्हें प्रेरित किया जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो जिले से खोरठा भाषा बोलनेवाली टीम को भी बुलाया जाएगा। मौके पर फाउंडेशन के सुरेन्द्र कुमार त्रिपाठी, बाबूलाल हेंब्रम, मो.आरिफ अंसारी, कृष्णा पासवान, अनिल कुमार, श्रीराम कुमार, सुरेंद्र सिंह, राजेश शर्मा, शिवशक्ति कुमार, नीरज कुमार आदि मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.