यहां न डॉक्टर है न स्वास्थ्य कर्मी

संवाद सहयोगी सरिया प्रखंड के पूर्वी क्षेत्र के सुदूर इलाका कोईरीडीह में स्थित उप स्वास्थ्य के

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 09:23 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 09:23 PM (IST)
यहां न डॉक्टर है न स्वास्थ्य कर्मी
यहां न डॉक्टर है न स्वास्थ्य कर्मी

संवाद सहयोगी, सरिया: प्रखंड के पूर्वी क्षेत्र के सुदूर इलाका कोईरीडीह में स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र सिर्फ दिखावे के लिए है। इस केंद्र से लोगों को कोई लाभ नहीं मिल पा रहा है। लाखों की लागत से बना यह केंद्र ग्रामीणों को मुंह चिढ़ा रहा है।

बताते चलें कि लगभग 15 हजार की आबादी उप स्वास्थ्य केंद्र कोईरीडीह पर ही निर्भर है, लेकिन यह केंद्र खुद उपेक्षा का दंश झेल रहा है। इसकी स्थिति दयनीय और चिताजनक है।

लगभग तीन दशक पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने इस केंद्र के भवन का निर्माण कराया था, लेकिन आज तक यहां न तो चिकित्सक को नियुक्त किया गया है और न ही स्वास्थ्य कर्मी को।

इलाज के लिए जाना पड़ता है 20 किमी दूर : इस क्षेत्र के ग्रामीणों को छोटी से छोटी बीमारी का इलाज के लिए भी 20 किलोमीटर दूर सरिया या बगोदर के निजी नर्सिंग होम का सहारा लेना पड़ता है। इसे लेकर कई बार स्थानीय लोगों आवाज उठाई। नेता, विधायक सांसद, मंत्री और संबधित विभाग के अधिकारी से क्षेत्र की जनता को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने की मांग की जाती रही, लेकिन किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया। सभी से सिर्फ आश्वासन ही मिला।

हर बार बनता रहा चुनावी मुद्दा: हर चुनाव में यह सभी नेताओं के चुनावी मुद्दा में शामिल होता है, लेकिन चुनाव परिणाम आने के बाद सभी भूल जाते हैं कि कोयरिडीह में भी कोई स्वास्थ्य उप केंद्र है।

हालाकि ग्रामीण विकास योजना के तहत झारखंड सरकार ने स्वास्थ्य केंद्र की मरम्मत और सौंदर्यीकरण का कार्य हाल के दिनों में आरंभ किया है। फिलहाल इस स्वास्थ्य केंद्र में विभाग ने एएनएम बसंती कुमारी को पदस्थापित है। उसके माध्यम से क्षेत्र के लोगो को प्रसव, राष्ट्रीय टीकाकरण संबंधी योजना का लाभ मिल पाता है। इस बदहाल चिकित्सा व्यवस्था को लेकर लोगों में आक्रोश है। व्यवस्था में सुधार करने की मांग सरकार से की है।

-----------------------

सरिया पूर्वी में स्वास्थ्य व्यवस्था की स्थिति बहुत ही खराब है। छोटी-छोटी बीमारी को लेकर हमलोगों को गिरिडीह, धनबाद, बगोदर आदि जगह जाना पड़ता है। सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों को मिलकर सरकार पर दबाव बनाना चाहिए ताकि क्षेत्र की समस्या का समाधान हो सके।

कामेश्वर यादव, कोईरीडीह इस क्षेत्र में छोटी-छोटी बीमारी के इलाज के लिए बाहर जाने को मजबूर हैं। विभाग सिर्फ स्वास्थ्य केंद्र का भवन बना कर छोड़ दिया है, लेकिन उसमें कोई कर्मी की नियुक्ति नहीं होना आज के इस आधुनिक युग में भी विकास के स्तर को दर्शाता है कि आज भी ग्रामीण इलाके में स्वास्थ्य सुविधा का कितना बुरा हाल है।

राजू प्रसाद वर्मा, ग्रामीण, कोईरीडीह

chat bot
आपका साथी