प्रवासी मजदूरों के क्वारंटाइन को बनी रणनीति

गांडेय/अहिल्यापुर कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली ह

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:34 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:34 PM (IST)
प्रवासी मजदूरों के क्वारंटाइन को बनी रणनीति
प्रवासी मजदूरों के क्वारंटाइन को बनी रणनीति

गांडेय/अहिल्यापुर : कोरोना के बढ़ते संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए प्रशासन ने कमर कस ली है। इसी निमित्त गांडेय प्रखंड सभाकक्ष में शनिवार को प्रशासनिक पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में अब दूसरे राज्यों से आ रहे प्रवासी मजदूरों को सीधे घर जाने के बजाय क्वारंटाइन में रखा जाएगा। मजदूरों की जांच व क्वारंटाइन में रखने के लिए तैयारी की गई। बैठक में निर्णय लिया गया कि गांडेय प्रखंड में मुख्यत: दो मुख्य मार्गो से प्रवासी मजदूरों का प्रवेश होगा। इसके लिए ताराटांड़ व लक्षुडीह में कैंप बनाया जाएगा। ताराटांड़ में धनबाद रूट से आनेवाले मजदूरों की जांच होगी, जबकि लक्षुडीह में बंगाल से आनेवाले मजदूरों की जांच की जाएगी। बताया गया कि प्रवासी मजदूरों को कोरोना जांच रिपोर्ट के आधार पर क्वारंटाइन में भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट पॉजीटिव आनेवाले मजदूरों को 14 दिन, जबकि निगेटिव आनेवाले मजदूरों को सात दिन के क्वारंटाइन में भेजा जाएगा। क्वारंटाइन अवधि पूर्ण कर घर जाने के पूर्व भी कोरोना जांच की जाएगी। रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद ही उन्हें घर भेजा जाएगा। बीडीओ हरि उरांव ने सभी पंचायत सचिव अपनी-अपनी पंचायत में सरकारी भवन में एक क्वारंटाइन सेंटर बनाने का निर्देश दिया। कहा कि मजदूरों की संख्या बढ़ने पर एक से अधिक सेंटर बनाया जाएगा।

बैठक में सीओ सफी आलम, चिकित्सा प्रभारी डॉ प्रदीप बैठा समेत विभिन्न पंचायतों के पंचायत सचिव, शिक्षा विभाग के प्रतिनिधि आदि उपस्थित थे।

-----------------

बाहर से आए प्रवासी मजदूरों को किया जाएगा क्वारंटाइन

संस, अहिल्यापुर (गिरिडीह) : शनिवार को अहिल्यापुर पंचायत सचिवालय में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बैठक की गई। इसमें मुख्य रूप से गांडेय के बीडीओ हरि उरांव एवं सीओ शफी आलम मौजूद थे। बीडीओ ने कहा कि प्रवासी मजदूर जो दूसरे राज्य से घर आ रहे है उनकी कोविड जांच कराई जाएगी। अगर रिपोर्ट नेगेटिव आती है तब भी वे अपने घर के बगल के बने क्वारंटाइन केंद्रीय विद्यालय में सात दिनों तक क्वारंटाइन में रहेंगे। कहा कि वैक्सीनेशन के लिए लोगों को प्रेरित करने को पंचायत में एक कमेटी बनानी है जो कोविड के नियमों के बारे में पंचायत में लोगों को जागरूक करेंगे। अहिल्यापुर थाना क्षेत्र के विभिन्न पंचायत के मुखियों के साथ भी बैठक की गई थी और संबंधित पंचायत के निवर्तमान मुखिया से कहा गया कि जो भी दूसरे राज्यों से प्रवासी मजदूर आते हैं उसे क्वारंटाइन में रखने का कार्य करें। इस दौरान सूरत से आए दो प्रवासी मजदूरों को उच्च विद्यालय अहिल्यापुर में क्वारंटाइन करने को कहा गया। मौके पर निवर्तमान मुखिया प्रो. अरूण हाजरा, नजरुल हक, मो. मसरूद्दीन अंसारी, समाजसेवी देवेंद्र वर्मा, संदीप वर्मा, मौलाना तैयब, मो. फुरकान आदि को अपने अपने पंचायत के लिए जिम्मेदारी दी गई व सरकार की गाइडलाइन के बारे में लोगों को जागरूक करने को कहा गया।

---------

सूरत से लौटे मजदूरों की हुई कोरोना जांच

संस, बगोदर : शुक्रवार देर रात सूरत से आए करीब एक हजार प्रवासी मजदूरों को 14 बसों से रांची से बगोदर हाई स्कूल जांच केंद्र लाया गया। वहां सभी मजदूरों की बगोदर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों ने कोरोना जांच की। इसके बाद सभी मजदूरों को उसी बस से अपने गृह प्रखंड के लिए रवाना किया गया। मजदूरों की जांच के दौरान बीडीओ मनोज कुमार गुप्ता, बगोदर थाना प्रभारी सरोज सिंह चौधरी समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे। ये सभी मजदूर बगोदर के आलवा गिरिडीह जिला के अन्य प्रखंडों के हैं।

chat bot
आपका साथी