अवैध बालू कारोबार के खिलाफ एक्शन में टास्क फोर्स, सात ट्रैक्टर जब्त

गिरिडीह बेंगाबाद के मोतीलेदा घाट व मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बराकर नदी घाट पर बुधवार क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:31 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:31 PM (IST)
अवैध बालू कारोबार के खिलाफ एक्शन में टास्क फोर्स, सात ट्रैक्टर जब्त
अवैध बालू कारोबार के खिलाफ एक्शन में टास्क फोर्स, सात ट्रैक्टर जब्त

गिरिडीह : बेंगाबाद के मोतीलेदा घाट व मुफस्सिल थाना क्षेत्र के बराकर नदी घाट पर बुधवार की सुबह टास्क फोर्स ने छापेमारी की। छापेमारी के क्रम में मोतीलेदा घाट से बालू लदे छह ट्रैक्टर व बराकर नदी घाट से एक कुल सात ट्रैक्टर जब्त किया। मौके से अवैध धंधेबाज भागने में सफल रहे। डीसी राहुल कुमार सिन्हा को बालू के अवैध धंधे की सूचना मिली थी। इसी सूचना पर टास्क फोर्स ने कार्रवाई की।

सदर एसडीएम प्रेरणा दीक्षित के नेतृत्व में सदर एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह, जिला खनन पदाधिकारी सतीश नायक व बेंगाबाद के अंचलाधिकारी संजय सिंह की टीम ने सुबह करीब चार बजे मोतीलेदा घाट पर छापेमारी की। कारोबारी नदी से बालू का उठाव कर रहे थे। उसके बाद मुफस्सिल थाने के बराकर नदी घाट पर छापेमारी कर एक ट्रैक्टर को जब्त किया। टीम जब्त ट्रैक्टरों को संबंधित थाने ले गई। इनके मालिकों के खिलाफ बेंगाबाद व मुफस्सिल थाने में जिला खनन पदाधिकारी के आवेदन पर प्राथमिकी दर्ज की गई। अवैध बालू कारोबार के धंधे में लग कर नदियों को रेत बनाने में जुटे कारोबारियों में इस छापेमारी अभियान से हड़कंप मच गया है।

बनखंजो से हुए थे नौ ट्रैक्टर जब्त व पांच की गिरफ्तारी : अवैध बालू कारोबार पर लगाम लगाने को लेकर डीसी के निर्देश पर 23 नवंबर को टीम की ओर से कार्रवाई की गई। इसके तहत पचंबा थाना क्षेत्र के बनखंजो घाट पर छापेमारी की गई। इस क्रम में बनखंजों घाट से बालू लदे नौ ट्रैक्टरों को जब्त किया गया था। साथ ही चालक समेत पांच धंधेबाजों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। इसमें पचंबा थाना क्षेत्र के बोड़ो निवासी शमीम अंसारी, विनोद महतो, गिरधारी प्रसाद कुशवाहा, गणेश दास व मो. वसीम अंसारी शामिल हैं।

- गरहाटाड़ से आठ ट्रैक्टर किया गया था जब्त : डीसी के निर्देश पर 28 नवंबर को टीम की ओर से अवैध बालू कारोबार पर कार्रवाई की गई। इसके तहत नगर थाना क्षेत्र स्थित उसरी नदी के अरगाघाट बालू घाट, बेंगाबाद थाना क्षेत्र के मोतीलेदा बालू घाट, मुफस्सिल थाना क्षेत्र के दुखिया महादेव मंदिर के समीप के बालू घाट एवं गरहाटांड़ स्थित बालू पर बारी-बारी से छापेमारी की गई। छापेमारी के क्रम में गरहाटांड़ बालू घाट पर अवैध तरीके से बालू लोड कर अन्यत्र ले जानेवाले पांच ट्रैक्टरों को जब्त करते हुए ट्रैक्टर मालिकों पर प्राथमिकी दर्ज की गई।

वर्जन :

अवैध बालू कारोबार पर अंकुश लगाने को लेकर टास्क फोर्स का गठन किया गया है। एक पखवारे के अंदर डेढ़ दर्जन से अधिक ट्रैक्टरों को जब्त किया गया है। पांच लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है। जब्त सभी ट्रैक्टर मालिकों पर प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई है।

सतीश नायक, जिला खनन पदाधिकारी।

chat bot
आपका साथी