अब स्मार्ट फोन से पढ़ाई करेंगे अभ्रक क्षेत्र के बच्चे

संवाद सहयोगी गावां (गिरिडीह) अभ्रक क्षेत्र के बच्चों की पढ़ाई लाकडाउन में भी जारी रखने क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 08:26 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 08:26 PM (IST)
अब स्मार्ट फोन से पढ़ाई करेंगे अभ्रक क्षेत्र के बच्चे
अब स्मार्ट फोन से पढ़ाई करेंगे अभ्रक क्षेत्र के बच्चे

संवाद सहयोगी, गावां (गिरिडीह) : अभ्रक क्षेत्र के बच्चों की पढ़ाई लाकडाउन में भी जारी रखने के प्रयास के लिए रविवार को गावां के डाकबंगला सभागार में बाल मित्र ग्राम ढिलुआ, अमतरो और सिमरापताल के बच्चों को कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन की ओर से थाना प्रभारी सूरज कुमार की मौजूदगी में स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाया गया। थाना प्रभारी ने कहा कि फोन का सदुपयोग बच्चे ठीक से पढ़ सके, इसपर स्कूल प्रबंधन समिति और शिक्षक को विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

-लाकडाउन के दौरान फाउंडेशन की पहल सराहनीय : जिप सदस्य राजेंद्र चौधरी ने कहा कि सुदूरवर्ती गांवों में बच्चों की शिक्षा एवं सुरक्षा को लेकर फाउंडेशन के काम की जितनी भी तारीफ की जाए वह कम है। मोबाइल की निगरानी एवं सदुपयोग सही तरीके से हो इसके लिए स्कूल प्रबंधन समिति, शिक्षक एवं बाल पंचायत के बच्चों को जिम्मेदारी सौंपी गई है। फाउंडेशन के सहायक परियोजना पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि लाकडाउन के कारण लंबे समय से विद्यालय बंद हैं और गरीब परिवार के बच्चों के लिए स्मार्ट फोन खरीद पाना मुश्किल है। इस कारण बच्चे अपनी पढाई जारी नहीं रख पा रहे हैं। इससे अभ्रक क्षेत्र के गांवों में बाल विवाह व बाल श्रम की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं। इस समस्या को रोकने एवं बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के प्रयास के तहत संगठन की ओर से प्रत्येक बाल मित्र ग्राम में स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाने का प्रयास किया जा रहा है।

कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि श्रीराम यादव, विधायक प्रतिनिधि मुन्ना सिंह, चंद्रशेखर आजाद, जिप सदस्य राजेन्द्र चौधरी, अरविद कुमार, मुनील कुमार, सुबोध कुमार, बाल पंचायत की उषा कुमारी, प्रीति कुमारी, महेश बास्के, अमित कुमार, फाउंडेशन के कार्यकर्ता मो. आरिफ अंसारी, सुरेंद्र सिंह, वेंकटेश प्रजापति, सतीश मिस्त्री आदि थे।

chat bot
आपका साथी