दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

रिसर्च के क्षेत्र में करियर बनाकर करें देश सेवा

रिसर्च के क्षेत्र में करियर बनाकर करें देश सेवा

गिरिडीह डीएवी पब्लिक स्कूल सीसीएल गिरिडीह मंगलवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस ऑनलाइन

JagranTue, 11 May 2021 09:10 PM (IST)

गिरिडीह : डीएवी पब्लिक स्कूल, सीसीएल, गिरिडीह मंगलवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस ऑनलाइन माध्यम से मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत उप प्राचार्य एचजी तिवारी ने स्वागत भाषण से की। मुख्य अतिथि सीएसआइआर-सीआइएमएफआर धनबाद के मुख्य वैज्ञानिक डॉ. जेके पांडेय ने बच्चों को रिसर्च के क्षेत्र को करियर बनाकर देश सेवा करने की प्रेरणा दी।

प्राचार्य भैया अभिनव कुमार ने आज से शुरू होनेवाली 11वीं कक्षा के बच्चों एवं उनके अभिभावकों को उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। प्राचार्य ने बताया कि यह दिन विज्ञान में दक्षता एवं प्रौद्योगिकी के विकास को दर्शाता है। साथ ही, छात्रों को विज्ञान को एक करियर विकल्प के रूप में अपनाने को प्रोत्साहित करता है। हमें अपने देश के गौरव तथा वैज्ञानिकों की उपलब्धियों को आगे बढ़ाने के लिए सतत प्रयत्नशील होना चाहिए।

बारहवीं कक्षा के छात्र राहुल मिश्र ने अपने भाषण तथा उत्कर्ष कुमार ने पीपीटी के माध्यम से नेशनल टेक्नोलॉजी डे पर विस्तृत प्रकाश डाला। प्राची, अपूर्वा तथा विदिशा ने पोस्टर से आज के दैनिक जीवन में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका पर ध्यान आकर्षित किया। रोशन राज ने स्कूल के एटीएल का प्रतिनिधित्व करते हुए अपने एक मॉडल को प्रदर्शित किया तथा इस पर चल रहे अनुसंधान से अवगत कराया।

शिक्षिका शाश्वती मुखर्जी, काकोली साहा एवं एनए खान ने शिक्षण एवं सीखने की प्रक्रिया को ज्यादा कारगर और मनोरंजक बनाने के आधुनिक टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन किया, जो समय की आवश्यकता है।

उन्होंने बच्चों को अपने प्रस्तुतीकरण से दिखाया कि विज्ञान हर समस्या का समाधान है। कार्यक्रम का संचालन एस रब्बानी तथा धन्यवाद ज्ञापन एटीएल इंचार्ज एनपी सिंह ने किया। शिक्षक दिलीप कुमार के शांति पाठ से कार्यक्रम का समापन हुआ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.