सतर्कता के साथ खुले स्कूल,कम रही उपस्थिति

कोविड-19 के कारण पिछले करीब एक साल से बंद स्कूलों में लंबे अंतराल के बाद सोमवार से कक्षाओं का संचालन शुरू हुआ। सरकार के निर्देश के बाद सोमवार से कक्षा आठ नौ व ग्यारहवीं के विद्यार्थियों के पठन-पाठन को लेकर स्कूल खोल दिया गया लेकिन पहले दिन स्कूलों में औसत से कम विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:42 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:42 PM (IST)
सतर्कता के साथ खुले स्कूल,कम रही उपस्थिति
सतर्कता के साथ खुले स्कूल,कम रही उपस्थिति

जागरण टीम, गिरिडीह : कोविड-19 के कारण पिछले करीब एक साल से बंद स्कूलों में लंबे अंतराल के बाद सोमवार से कक्षाओं का संचालन शुरू हुआ। सरकार के निर्देश के बाद सोमवार से कक्षा आठ, नौ व ग्यारहवीं के विद्यार्थियों के पठन-पाठन को लेकर स्कूल खोल दिया गया लेकिन पहले दिन स्कूलों में औसत से कम विद्यार्थियों की उपस्थिति रही। कोरोना काल के ग्यारह माह बाद खुले वर्ग कक्ष को विद्यालय प्रबंधन समिति की ओर से साफ-सफाई कराते हुए सैनिटाइज कराया गया। इसके बाद शारीरिक दूरी का पालन करते हुए विद्यार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई। स्कूल पहुंचे विद्यार्थियों को हाथ धुलाई कराने के बाद थर्मल स्क्रीनिग किया गया तथा हाथों को सैनिटाइज कराते हुए वर्ग कक्ष में प्रवेश कराया गया। काफी दिनों तक विद्यालयों के बंद रहने के बाद जब सोमवार से वर्ग कक्ष में बच्चे प्रवेश करने लगे तो सन्नाटा पसरा रहने वाले स्कूलों में फिर से रौनक लौट गई है। गौरतलब है कि सरकार ने पूर्व में ही दसवीं व बारहवीं की कक्षा को संचालित करने की आदेश दे चुकी थी। इसके तहत दसवीं व बारहवीं की कक्षाएं संचालित भी हो रही है। अब आठवीं से बारहवीं तक की कक्षाएं नियमित हो गई है। गांडेय : प्रखंड के आठवीं से बारहवीं कक्षा तक के विद्यालय का संचालन सोमवार से प्रारंभ हो गया। कक्षाएं सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक संचालित की गई। इसे लेकर विद्यालयों में कोविड-19 के नियमों का पालन किया गया। विद्यालय प्रबंधन ने छात्र-छात्राओं के विद्यालय में प्रवेश के लिए सहमति पत्र भी भरवाया। कक्षा प्रारंभ होने से विद्यार्थियों के चेहरे पर खुशी झलक रही थी। पहले दिन विद्यालय शुरू होने पर बच्चों की उपस्थिति औसतन रही। प्रखंड के पल्स टू उच्च विद्यालय में बच्चों की अत्यधिक उपस्थिति को देखते हुए छात्राओं को सोमवार, बुधवार व शुक्रवार जबकि छात्रों को मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को कक्षा करने के लिए बुलाया गया है। पहले दिन 191 छात्राएं उपस्थित हुई। वहीं महेशमुंडा स्थित निर्मला बालिका उच्च विद्यालय में कक्षा नौवीं को सुबह नौ बजे से 12 बजे तक जबकि कक्षा आठवीं की छात्राओं के लिए कक्षा 12 बजे से तीन बजे तक संचालित की गई। वहीं कक्षा 10 की छात्राओं को नौ बजे से तीन बजे तक विद्यालय में कक्ष संचालित की जाएगी। पहले दिन विद्यालय में 302 छात्राएं उपस्थित हुई। बीईईओ ने किया विद्यालयों का निरीक्षण : विद्यालय का संचालन शुरू होते ही बीईईओ कौलेश्वर दास ने प्रखंड के विभिन्न विद्यालयों का निरीक्षण कर कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन का जायजा लिया। बीइइओ ने मध्य विद्यालय अहिल्यापुर, ताराटांड़, पुरनी सलैया, उत्क्रमित मध्य विद्यालय भोगतिया लोहारी, देवनडीह, निर्मला बालिका उच्च विद्यालय महेशमुंडा समेत अन्य विद्यालयों का निरीक्षण किया। बीईईओ के साथ बीआरपी प्रवीण कुमार, सीआरपी अरविद भारती आदि उपस्थित थे।

सरिया : प्रखंड के कई सरकारी तथा निजी विद्यालयों को सोमवार को सरकार के आदेश पर खोल दिया गया। विद्यालयों में 8वीं, 9वीं तथा 11वीं कक्षा के विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रारंभ की गई। उत्क्रमित मध्य विद्यालय चंद्रमारनी में सरिया पश्चिमी की निवर्तमान मुखिया के अलावा फागू पंडित व विनोद प्रसाद ठाकुर ने स्वयं कक्षा एवं कार्यालय को सैनिटाइज किया। शिक्षकों ने बच्चों के हाथों को सैनिटाइजर से धुलवाया। साथ ही उनके बीच मास्क का वितरण किया।

chat bot
आपका साथी