उद्घाटन के तीन माह बाद भी चालू नहीं हुआ सरिया पावर ग्रिड

सरिया झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लोगों के घरों तक निर्बाध बिजली पहुंचाने के

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 09:31 PM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 09:31 PM (IST)
उद्घाटन के तीन माह बाद भी चालू नहीं हुआ सरिया पावर ग्रिड
उद्घाटन के तीन माह बाद भी चालू नहीं हुआ सरिया पावर ग्रिड

सरिया : झारखंड सरकार की महत्वाकांक्षी योजना लोगों के घरों तक निर्बाध बिजली पहुंचाने के उद्देश्य से तीन माह पूर्व सरिया में विद्युत पावर ग्रिड का बड़े ही तामझाम के साथ उद्घाटन किया गया था, लेकिन उद्घाटन के इतने दिन बीत जाने के बाद भी इसे चालू नहीं किया गया है। क्षेत्र के लगभग 35 हजार विद्युत उपभोक्ताओं को विभागीय लापरवाही के कारण इसका लाभ नहीं मिल रहा हैं।

बताया जाता है कि ठेकेदार व विभागीय अधिकारियों के दबाव एवं राजनीतिक श्रेय लेने की होड़ के चक्कर में पावर ग्रिड का अधूरे हालत में ही उद्घाटन कर दिया गया। लगभग एक करोड़ की लागत से निर्मित इस पावर ग्रिड से सरिया, बगोदर, बिरनी प्रखंड के नौ पावर सब स्टेशनों में विद्युत आपूर्ति होनी है, लेकिन ट्रांसमिशन लाइन का काम ठीक ढंग से पूरा नहीं हो सका था। वर्तमान में इस पावर ग्रिड से सिर्फ बिरनी प्रखंड के पावर स्टेशनों को विद्युत आपूर्ति की सुविधा मिल पा रही है। सरिया एवं बगोदर पावर सब स्टेशन के लिए विद्युत आपूर्ति चालू नहीं की जा सकी है। विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पावर ग्रिड से सरिया, बगोदर के पावर सब स्टेशनों में बिजली लाइन ले जाने में बीचोंबीच से गुजरा धनबाद-गया रेलखंड बाधक बना हुआ है। रेलवे की ओर से लाइन पास करके विद्युत तार ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है। इससे सरिया में पावर ग्रिड होने के बावजूद यहां के लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा हैं।

वर्जन

पावर ग्रिड से अन्य पावर हाउस में विद्युत सप्लाई के लिए विभाग की ओर से लिखा गया है, लेकिन रेलवे से अनापत्ति प्रमाण पत्र नहीं मिलने के कारण इस कार्य में विलंब हो रहा है। जल्द ही पावर ग्रिड के प्रोजेक्ट मैनेजर से संपर्क कर इस कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया जाएगा।

स्वरूप कुमार बख्शी, सहायक अभियंता, विद्युत विभाग

chat bot
आपका साथी