जाम से कराह रहा शहर, वाहन जांच में यातायात पुलिस मस्त

गिरिडीह यातायात पुलिस की लंबी फौज रहने के बाद भी शहर की यातायात व्यवस्था पूरी तरह से

By JagranEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 05:57 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 05:57 PM (IST)
जाम से कराह रहा शहर, वाहन जांच में यातायात पुलिस मस्त
जाम से कराह रहा शहर, वाहन जांच में यातायात पुलिस मस्त

गिरिडीह : यातायात पुलिस की लंबी फौज रहने के बाद भी शहर की यातायात व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा कर रह गई है। शहर के मुख्य मार्गो व चौराहों पर लगने वाला जाम इन दिनों मानो आम हो गया है। जाम की समस्या से निजात दिलाने की बजाए यातायात पुलिस किसी चौराहे के पास खड़ी होकर वाहन जांच तक ही सिमटकर रह गई है। आम के साथ-साथ खास को भी जाम से निकलने को मशक्कत करनी पड़ती है। वहीं गंभीर मरीजों को लेकर सदर अस्पताल आनेवाले एंबुलेंस व सदर अस्पताल से बेहतर इलाज के लिए रेफर किए जानेवाले मरीजों को लेकर धनबाद या रांची जाने वाले एंबुलेंस को भी इस जाम से अक्सर ही जूझना पड़ता है। जाम में एंबुलेंस का सायरन भी दबकर रह जाता है। शहर की यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ बनाना यातायात पुलिस के लिए चुनौती बनी हुई है।

- इन स्थानों पर लगता है जाम : जाम लगने वाले चौक-चौराहों में पचंबा चौक, अलकापुरी चौक, भंडारीडीह रोड, शास्त्री नगर मोड़, नेताजी चौक, आंबेडकर चौक, बस पड़ाव रोड, जेपी चौक, अस्पताल गेट, मकतपुर चौक से काली बाड़ी चौक, बीबीसी रोड मोड़ से पदम चौक, स्टेशन रोड, मुस्लिम बाजार रोड, गद्दी मोहल्ला रोड, बड़ा चौक, गांधी चौक से तिरंगा चौक, हुट्टी बाजार, जिला परिषद चौक से मकतपुर चौक, जिला परिषद से मधुबन वेजिस चौक, विश्वनाथ मंदिर रोड मोड़, बरगंडा चौक शामिल हैं।

- पार्किंग में फुटपाथी दुकान, सड़क पर वाहन : जाम से निजात दिलाने को लेकर नगर निगम की ओर से सड़क किनारे वाहनों के पार्क के लिए पार्किंग स्थान बनाया गया है लेकिन इन पार्किंग स्थानों पर फुटपाथी व चाइनिज फूड्स के दुकानदारों व ठेलावालों ने कब्जा जमा रखा है। पार्किंग की जगह नहीं मिलने पर लोग आधी सड़क पर ही वाहन को खड़ा कर बाजार के कार्यो को निबटाने में लगे रहते हैं।

------------------------

सड़कों पर लगे वाहनों के फाइन काटने में कांपते हैं यातायात पुलिस के हाथ : यातायात नियमों व व्यवस्था को ठेंगा दिखाते हुए सड़कों पर वाहन खड़ा करनेवालों पर यातायात पुलिस कोई कार्रवाई नहीं करती है। बीच सड़क हो या बाजार हर जगह चारपहिया वाहनों को लोग खड़ा कर आराम से बाजार करते रहते हैं। इससे लोग जाम में फंसे रहते हैं लेकिन यातायात पुलिस इन वाहनों के संचालकों पर कार्रवाई करने की बात तो दूर उन्हें कुछ बोलने से भी कतराती है। कमजोर लोगों को रोककर चालान काटने वाली यातायात पुलिस सड़कों पर घंटों खड़े रहनेवाले चारपहिया वाहनों का अवैध पार्किंग का चालान काटने से भी कतराती है।

chat bot
आपका साथी