भेलवाघाटी से गुनियाथर के बीच बनेगी सड़क व तीन पुल

गिरिडीह झारखंड के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र भेलवाघाटी व बिहार के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र च

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 06:20 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 06:20 PM (IST)
भेलवाघाटी से गुनियाथर के बीच बनेगी सड़क व तीन पुल
भेलवाघाटी से गुनियाथर के बीच बनेगी सड़क व तीन पुल

गिरिडीह : झारखंड के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र भेलवाघाटी व बिहार के अति नक्सल प्रभावित क्षेत्र चकाई को सीधे जोड़ने के लिए केंद्र व राज्य सरकार नक्सल उन्मूलन योजना से भेलवाघाटी से गुनियाथर के बीच करीब 9.2 किमी. सड़क और तीन पुल बनाएगी। गिरिडीह के उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने इसका प्रस्ताव राज्य सरकार को भेज दिया है। राज्य सरकार इसको लेकर केंद्र सरकार से शीघ्र मंजूरी लेगी। करीब 24 करोड़ रुपये खर्च कर यह सड़क व पुल बनाए जाएंगे। यह केंद्र सरकार की योजना है। इसकी 80 फीसद राशि केंद्र सरकार व 20 फीसद राशि राज्य सरकार खर्च करेगी। केंद्र सरकार नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में रोड कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट इन लेफ्ट विग एक्सट्रेमिसम एरिया के तहत सड़कें बनाती है। इस योजना के तहत उन सड़कों का चयन किया जाता है जिससे माओवादियों पर अंकुश लगाने में सहूलियत होती है।

इस सड़क व पुल के बनने से भेलवाघाटी से बिहार के जमुई जिले के चकाई की दूरी करीब 21 किमी. घट जाएगी। भेलवाघाटी थाना को चहाल और गुनियथार पंचायत के गांवों में जाने में अब सिर्फ 12 से 15 किमी लगेगा। सड़क पुल के अभाव में गुनियथार के लिए घूमकर 20 किमी और चहाल के लिए 25 किमी जाना पड़ता है। साथ ही दोनों राज्यों की पुलिस माओवादियों पर भी अंकुश लगा सकेगी। गिरिडीह जिले के भेलवाघाटी, गुनियाथर और चहाल तथा जमुई जिले की बोंगी व बरमोरिया पंचायत के करीब 40 हजार लोगों के दोनों इलाकों में आवागमन की समस्या दूर हो जाएगी। लंबे समय से इस सड़क की मांग की जा रही थी। भेलवाघाटी पंचायत के मुखिया श्रीमती प्रभावती बरनवाल ने पिछले दो वर्ष से उपायुक्त को आवेदन दिए थे। दो बार जूनियर इंजीनियर ने सर्वे भी किया था और भेलवाघाटी आने पर उपायुक्त से मुखिया प्रतिनिधि विकास कुमार ने बार बार पुन: आवेदन के साथ आग्रह किया था। ग्रामीणों ने गिरिडीह के उपायुक्त के इस पहल का स्वागत किया है।

भेलवाघाटी से करीब दो किमी. पहले सलैयाटांड़ से हरकुंड, हथगढ़ होते हुए गुनियाथर तक करीब 9.14 किमी. लंबी सड़क बनेगी। इस मार्ग पर लोही एवं बलियारी नदी और हथगढ़ के पास स्थानीय नाला भी पड़ता है। जिस पर तीन पुल भी बनाए जाएंगे। अभी भेलवाघाटी के लोग चतरो-सरोन होते हुए घुम कर चकाई जाते हैं। इस रास्ते से जाने पर भेलवाघाटी से चकाई की दूरी करीब 46 किमी. है। नए रास्ते से भेलवाघाटी के लोगों को चतरो-सरोन नहीं जाना पड़ेगा। भेलवाघाटी से गुनियाथर होकर चकाई जाने पर यह दूरी घटकर मात्र 25 किमी. रह जाएगी। वहीं गुनियथार और चहाल पंचायत जाने आने में लोगों के साथ तेतरिया कैंप और भेलवाघाटी थाना को कम दूरी होने के कारण समय पर उचित कार्यवाही कर सकेगी।

------------------------

लोगों की है इच्छा, जल्द जमीन पर उतरे यह योजना :

भेलवाघाटी व गुनियाथर से लेकर जमुई जिले के चकाई क्षेत्र के लोगों में गिरिडीह जिला प्रशासन के इस पहल से उत्साह का माहौल है। लोगों की इच्छा है कि जल्द से जल्द यह योजना जमीन पर उतरे। इस इलाके के कुछ लोगों से हमने बातचीत की है। प्रस्तुत है उनसे बातचीत के प्रमुख अंश : -------------------------

इस सड़क का निर्माण बहुत जरूरी है। लंबे समय से इसकी मांग ग्रामीण कर रहे थे। अब इस इलाके के लोगों को चकाई एवं चकाई के लोगों को यहां आने-जाने में परेशानी नहीं होगी।

विकास कुमार बरनवाल, मुखिया प्रतिनिधि, भेलवाघाटी

------------------------

ग्रामीणों को खुशी है कि इस अति पिछड़े क्षेत्र की जिला प्रशासन ने सुध ली है। अब जरूरत है जल्द से जल्द इस योजना को जमीन पर उतारने की।

जेम्स किस्कू, वार्ड सदस्य, गरांग

------------------------

इस इलाके के बहुत से लोगों की रिश्तेदारी चकाई में है। सड़क व पुल नहीं रहने के कारण आना-जाना मुश्किल था। जल्द से सरकार काम शुरू कराए।

दसों मरांडी, ग्रामीण, गरंगघाट

------------------------

इस सड़क की मांग हमलोग लंबे समय से कर रहे थे। चकाई और भेलवाघाटी के लोगों का एक-दूसरे से मजबूत रिश्ता है। सड़क नहीं रहने से आना-जाना मुश्किल हो गया था।

थानु सिंह, ग्रामीण, हथगड़

----------------------------------------------------------------

बाक्स : शीघ्र केंद्र सरकार देगी मंजूरी : अन्नपूर्णा देवी

: भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व कोडरमा की सांसद अन्नपूर्णा देवी ने कहा है कि रोड कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के तहत जितनी भी सड़कों को बनवाने का प्रस्ताव गया है, सभी को शीघ्र ही केंद्र सरकार मंजूरी देगी। देवरी के भेलवाघाटी, तिसरी व बगोदर में केंद्र सरकार की इस योजना के तहत सड़कों का निर्माण कराया जाएगा। सांसद ने कहा कि यदि जरूरत पड़ी तो वह केंद्र सरकार के संबंधित विभाग के मंत्री से बात करेंगी।

------------------------

पिछड़े क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ा जा रहा : राहुल

: उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने कहा है कि अति पिछड़े क्षेत्रों को सड़कों से जोड़ा जा रहा है। रोड कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की सड़कों के निर्माण का प्रस्ताव ग्रामीण विकास विभाग की सचिव ने मांगा था। भेलवाघाटी, तिसरी, पीरटांड़ व बगेादर की सड़कों को बनाने का प्रस्ताव भेजा गया है। सरकार से मंजूरी मिलते ही इन योजनाओं को जमीन पर उतारा जाएगा।

chat bot
आपका साथी