बारिश से बही सड़क-पुलिया, पांच गांवों का संपर्क टूटा

संवाद सहयोगी डुमरी (गिरिडीह) डुमरी और गिरिडीह विधानसभा को जोड़ने वाला आदिवासी बह

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 09:25 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 09:25 PM (IST)
बारिश से बही सड़क-पुलिया, पांच गांवों का संपर्क टूटा
बारिश से बही सड़क-पुलिया, पांच गांवों का संपर्क टूटा

संवाद सहयोगी, डुमरी (गिरिडीह) : डुमरी और गिरिडीह विधानसभा को जोड़ने वाला आदिवासी बहुल छछंदो पंचायत स्थित कुबरी का पथ व पुलिया बारिश में बह गया। इससे पांच गांवों का आपस में संपर्क टूट गया है। कुबरी, चलकरी, भागाबांध, कोल्हावरिया व बगदाहा के ग्रामीणों को गांव से सड़क तक पहुंचने के लिए तीन किलोमीटर घूमकर जाना पड़ रहा है। इससे ग्रामीणों को काफी परेशानी हो रही है।

सूचना पाकर भाजयुमो नेता दीपक श्रीवास्तव ने गांव पहुंचकर ग्रामीणों से जानकारी ली और पुलिया व पथ बहने के बाद उत्पन्न स्थिति से अवगत हुए। कहा कि पारसनाथ एक्शन प्लान के तहत क्षेत्र का अभी तक संपूर्ण विकास नहीं हो पाया है।

उन्होंने स्थानीय सांसद व विधायक सह शिक्षा मंत्री से इस पथ की अतिशीघ्र मरम्मत कराने की मांग की। कहा है कि इस पथ पर ग्रामीणों ने श्रमदान कर सड़क व पुलिया बनाई थी। तेज बारिश के कारण खेत के पानी से तेज बहाव होने से पुलिया टूट गई। आदिवासी बहुल गांव होने के बावजूद यह क्षेत्र विकास की बाट जोह रहा है। इसी रास्ते से होकर चार गांवों के लोग आवागमन करते हैं।

ग्रामीण राजेश मुर्मू ने बताया कि यह पथ प्रखंड मुख्यालय 15 किलोमीटर जाने का मुख्य साधन था, लेकिन अब दूसरे रास्ते से तीन किलोमीटर और घूमकर जाना पड़ रहा है। रमेश सोरेन ने कहा कि प्रसव पीड़ा होने पर महिलाओं को रेफरल अस्पताल ले जाने के लिए अब खटिया का सहारा लेना पड़ेगा, चूंकि सड़क बह गई है। पैदल तीन किलोमीटर खटिया को कंधे पर लादकर जाना पड़ेगा। वहां से वाहन से लेकर अस्पताल जाना पडता है। इससे ग्रामीणों की परेशानी बढ गई है। कैलाश तुरी ने बताया कि आजादी के सात दशक के बाद भी क्षेत्र के लोग बुनियादी सुविधा की बाट जोह रहे हैं। सरकार को इस दिशा में पहल कर क्षेत्र का विकास करना चाहिए। अविनाश सोरेन ने कहा कि सड़क नहीं रहने के कारण शादी विवाह में आवागमन में लोगों को दिक्कतों का सामना करना पडता है। इस कारण लोग गांव में शादी विवाह करना नहीं पसंद करते हैं। इस पर पहल कर स्थानीय प्रशासन को सड़क व पुलिया का निर्माण करवाना चाहिए जिससे गांव का विकास हो सके।

chat bot
आपका साथी