सड़कों का बिछा जाल, उच्च व तकनीकी शिक्षा बदहाल

जयप्रकाश वर्मा उदय कुमार राय गांडेय गांडेय विधानसभा क्षेत्र। धनबाद जामताड़ा देवघर व बिहार के चकाई जिला की सीमाओं के बीच विशाल भूभाग फैला क्षेत्र है। गांडेय विधानसभा की राजनीति न सिर्फ गिरिडीह जिला बल्कि राज्यभर के लिए हॉट सीट होता है। यहां के चुनाव में सभी दल जी तोड़ मेहनत करते हैं। यहां तक कि विधानसभा के टिकट के लिए भी काफी होड़ मची रहती है। इस विधानसभा में जयप्रकाश वर्मा 2014 में पहली बार भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने। अपने पांच वर्षों के कार्यकाल में विधायक जयप्रकाश ने सभी क्षेत्रों में विकास के कई कीर्तिमान अपने नाम किये। विकास की लंबी फेहरिस्त उनके खाते में है। गिरिडीह - पाण्डेयडीह एवं अहिल्यापुर मोड़ - डाकबंगला तक

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 06:34 PM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 06:18 AM (IST)
सड़कों का बिछा जाल, उच्च व तकनीकी शिक्षा बदहाल
सड़कों का बिछा जाल, उच्च व तकनीकी शिक्षा बदहाल

उदय कुमार राय, गांडेय : गांडेय विधानसभा क्षेत्र। धनबाद, जामताड़ा, देवघर व बिहार के चकाई जिला की सीमाओं के बीच विशाल भू-भाग में फैला क्षेत्र है। गांडेय विधानसभा न सिर्फ गिरिडीह जिला बल्कि राज्यभर के लिए हॉट सीट है। यहां के चुनाव में सभी दल जी तोड़ मेहनत करते हैं। यहां तक कि विधानसभा के टिकट के लिए भी काफी होड़ मची रहती है।

इस विधानसभा में जयप्रकाश वर्मा 2014 में पहली बार भाजपा के टिकट पर चुनाव जीतकर विधायक बने। अपने पांच वर्षों के कार्यकाल में विधायक जयप्रकाश ने सभी क्षेत्रों में विकास के कई कीर्तिमान अपने नाम किए। विकास की लंबी फेहरिस्त उनके खाते में है। गिरिडीह-पांडेयडीह एवं अहिल्यापुर मोड़-डाकबंगला तक बनी दो उच्च स्तरीय मुख्य सड़क विकास की गाथा बयां करती हैं। यह गांडेय विधानसभा के लिए बड़ी उपलब्धि है। इससे लोगों को आवागमन में सुविधा हुई है। इससे गांडेय व बेंगाबाद सीधे तौर पर गिरिडीह, देवघर, जामताड़ा व धनबाद से जुड़ गए हैं। इससे आमजनों, व्यवसायियों व किसानों को लाभ मिला है। पांच अन्य मुख्य सड़कों के निर्माण का कार्य प्रगति पर है।

हालांकि गांडेय में डिग्री कॉलेज नहीं बनने एवं महिला औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र में दस वर्ष बाद भी पढ़ाई शुरू नहीं होने से युवाओं व छात्र-छात्राओं को परेशानी उठानी पड़ रही है। यह गांडेय की जनता के लिए एक बड़ा मुद्दा बना हुआ है, लेकिन सुग्गासार में केंद्रीय विद्यालय के निर्माण का शिलान्यास एक बड़ी उपलब्धि है। वहीं गांडेय में इंजीनियरिग कॉलेज एवं डिग्री कॉलेज के निर्माण का प्रस्ताव भी पास होने की बात कही जा रही है। वर्तमान विधायक वर्मा के अनुसार अंचल विभाग से जमीन मुहैया होते ही इंजीनियरिग व डिग्री कॉलेज का निर्माण शुरू हो जाएगा। पेयजल आपूर्ति व कृषि के क्षेत्र में बेहतर कार्य हुए हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजलापूर्ति के लिए 4 बड़ी पानी की टंकी बनकर तैयार है जबकि पांच अन्य बनने का डीपीआर तैयार हो चुका है। छह जेनरेटर युक्त डीप बोरिग, 3 सोलर सिस्टम युक्त डीप बोरिग से गांवो को पेयजल मुहैया हो रहा है। सभी योजनाओं के शुरू होने पर पेयजल संकट से निजात मिलने की संभावना है। सिचाई के लिए 25 बड़े तालाब, 8 श्रंखलाबद्ध चेकडैम, 150 छोटे तालाब, डोभा, कुआं आदि के निर्माण से किसानों को सीधे तौर पर लाभ मिला है। पूरे विस क्षेत्र में 8 बड़े पुल व कई पुलिया बनने से टापू व पगडंडी गांव मुख्य सड़क से जुड़ गए हैं। करहरबारी में इंटरनेशनल पावर सबग्रिड बन जाने से पूरे विधानसभा को निर्बाध बिजली मिल पाएगी। गांडेय व बेंगाबाद में पावर सब स्टेशन भी बनकर तैयार है।

विधायक ने अपने मद से गरीबों के लिए कई उपयोगी कार्य किये हैं। उनमें 800 बीपीएल परिवार की महिलाओं को 90 प्रतिशत के अनुदान पर 2-2 गाय मुहैया कराया है। गांव व चौक-चौराहों पर स्वच्छता बनाने को ले 24 सार्वजनिक स्थानों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया। ग्रामीण क्षेत्रों में 15 सांस्कृतिक भवन बनाए गए हैं। दर्जनों गरीब, बीमार व लाचार लोगों को मुख्यमंत्री राहत कोष से इलाज के लिए राशि उपलब्ध कराई। पंद्रह गरीब परिवारों के आवास का निर्माण कराया।

------------------

महासमर 2019 : गांडेय विधानसभा 5 बड़े मुद्दे

कितने खरे उतरे विधायक :

1) पेयजल व सिचाई : पेयजल आपूर्ति एवं सिचाई के लिए बेहतर कार्य हुए हैं। विधानसभा क्षेत्र में ग्रामीण पाइप लाइन पेयजलापूर्ति योजना से चार बड़ी पानी टंकी, डीप बोरिग  बनकर तैयार है। पांच अन्य गांवों में इस योजना के लिए डीपीआर तैयार हो चुकी है। सिचाई के लिए 25 बड़े तालाब एवं सिचाई कूप, श्रृंखलाबद्ध चेकडैम के बनने से किसानों को लाभ मिला है।

- पूरे विधानसभा में पेयजल व सिचाई के लिए बेहतर संरचना तैयार हो चुकी है। सभी योजनाओं के पूर्ण होते ही जनता को पेयजल व सिचाई की समस्या दूर होगी।

जयप्रकाश वर्मा -  पेयजल व सिचाई परियोजना हमारे कार्यकाल में अधिक बनी है। वर्तमान सरकार व विधायक ने भलपहरी सिचाई परियोजना के निर्माण की दिशा में कोई काम नहीं किया। इससे गिरिडीह व धनबाद जिला के सैकड़ों किसानों को लाभ मिलता।

सरफराज अहमद 2) गांडेय में डिग्री कॉलेज का अभाव : गांडेय में एक भी डिग्री कॉलेज नहीं है। इससे छात्र छात्राओं को पढ़ाई के लिए जिला मुख्यालय जाना पड़ता है। गांडेय के लोग कई वर्षों से डिग्री कॉलेज बनाने की मांग कर रहे हैं। गांडेय में डिग्री कॉलेज बनने के लिए प्रस्ताव पास हो चुका है। अंचल विभाग को जमीन उपलब्ध कराने की जिम्मेवारी दी गई है। गांडेय के मेदनीसारे एवं कोल्होमारनी में स्थल भी देखा जा चूका है। स्थल निश्चित होते ही निर्माण की आधारशिला रखी जाएगी।

जयप्रकाश वर्मा - गांडेय में डिग्री कॉलेज के अभाव की समस्या को मैं स्वीकार करता हूँ। दुबारा यदि सेवा का मौका मिला तो इस पर जरूर काम करूंगा।

सरफराज अहमद

3) महिला औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र : गांडेय बाजार के समीप दस वर्ष पूर्व लाखों की लागत से महिला औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र का भवन बनकर तैयार है। शिक्षक व संसाधनों के अभाव में भवन उद्घाटन की बाट जोह रहा है।

-----------------------

इसे शुरू कराने को लेकर कई बार विस सत्र में सवाल उठाया गया है। हमारे प्रयास से एक वर्ष पूर्व भवन का सौंदर्यीकरण भी कराया गया है। सरकार से संसाधन मुहैया होते ही पढ़ाई शुरू होगी।

जयप्रकाश वर्मा

--------------------

- भवन मेरे कार्यकाल में बना है। मेरे बाद के विधायक को इसे शुरू कराने की पहल करनी चाहिए थी। परंतु वर्तमान विधायक का इस पर उदासीन रवैया रहा।

सरफराज अहमद 4) बिजली :  गांव-गांव में बिजली का नवीनीकरण किया जा रहा है। नए तार व ट्रांसफार्मर लगाए जा रहे हैं। परंतु गांडेय व बेंगाबाद में अनियमित पावर कट एक बड़ी समस्या है। लोग गर्मी व बरसात में बिजली की आंखमिचौली से परेशान रहते हैं।

--------------------

सदर प्रखंड के करहरबारी में इंटरनेशनल पावर सबग्रिड बनकर तैयार है। जल्द ही इससे आपूर्ति शुरू होगी। इससे गांडेय विस समेत पूरे जिले को चौबीसों घन्टे निर्बाध बिजली आपूर्ति की जाएगी। वहीं गांडेय व बेंगाबाद में पावर सब स्टेशन बनकर तैयार है।

जयप्रकाश वर्मा

------------------------

मेरे कार्यकाल में राजीव गांधी विद्युतीकरण के तहत सभी गांवों में बिजली से जोड़ने एवं जले हुए ट्रांसफार्मर को तुरंत बदलने पर काम किया जाता था। परंतु वर्तमान में बिजली की आंख मिचौनी से लोग परेशान रहते हैं।

सरफराज अहमद 5) सड़क व पुल : गांडेय विधानसभा में सड़क व पुल बनाने की दिशा में बेहतर कार्य हुआ है। कई पक्की सड़कें बनकर तैयार हैं तो कुछ के कार्य प्रगति पर है। वहीं बड़े पुलों के निर्माण से कई गांव मुख्य सड़क से जुड़ पाए हैं।  8 उच्चस्तरीय पुल बनकर तैयार हैं और पूरे विस क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछ चुका है। वहीं पांच जर्जर मुख्य सड़कों का चौड़ीकरण करते हुए निर्माण का शिलान्यास हो चुका है जल्द ही कार्य शुरू होगा।

जयप्रकाश वर्मा गांडेय विस में जितनी सड़कें बनी हैं उन सबकी अनुशंसा मेरे कार्यकाल में हुई है। वर्तमान विधायक ने केवल फीता काटकर उदघाटन करने का काम किया। हैं।

सरफराज अहमद -------------------

आमने - सामने : जयप्रकाश वर्मा - गांडेय विधानसभा का चहुमुंखी विकास हुआ है। विकास कार्यों में भ्रष्टाचार व कमीशनखोरी को खत्म करने का काम किया है। गिरिडीह-पाण्डेयडीह , अहिल्यापुर मोड़-डाकबंगला समेत 600 किमी से भी अधिक पक्की सड़क बनाकर सड़कों का जाल बिछ चुका है। पूरे विस क्षेत्र में 8 उच्चस्तरीय पुल व कई पुलिया बनने से कई गांव मुख्य सड़क से जुड़े हैं। सदर प्रखंड के करहरबारी में इंटरनेशनल पावर सबग्रिड बनकर तैयार है। इसके शुरू होते ही पूरे जिले को चौबीस घंटे निर्बाध बिजली  मिलेगी। गांडेय के ताराटांड़ एवं बेंगाबाद के भंवरडीह में पावर सब स्टेशन बनकर तैयार है। सुग्गासार में केंद्रीय विद्यालय के निर्माण का शिलान्यास हो चुका है। गांडेय में इंजीनियरिग कॉलेज व डिग्री कॉलेज बनने के लिए स्थल का चयन हो रहा है। कृषि के लिए 25 बड़े तालाब, 8 श्रंखलाबद्ध चेकडैम, पेयजल आपूर्ति के लिए 6 जेनरेटर युक्त डीप बोरिग, 3 सोलर सिस्टम युक्त डीप बोरिग, चार बड़ी पानी टंकी बनी हैं, जबकि पांच का डीपीआर तैयार हो चुकी है। सभी योजनाएं पूर्ण होते ही जनता को चौबीस घन्टे बिजली, पानी, बेहतर सड़क, अच्छी शिक्षा सभी का लाभ मिलेगा।

--------------------

गांडेय में जितने भी विकास के काम हुए हैं सभी की अनुशंसा मेरे कार्यकाल की है। चाहे गिरिडीह - पाण्डेयडीह सड़क, अहिल्यापुर डाकबंगला सड़क व कोई बड़े पुल पुलिया या बिजली हो। इंजीनियरिग कॉलेज व डिग्री कॉलेज बनाने की क्या बात करते हैं गांडेय में पूर्व से बने महिला औद्योगिक कॉलेज तक को तो चालू भी नहीं करा सके। भलपहरी सिचाई योजना जिससे सैकड़ों किसानों को लाभ मिलता पहल के अभाव में खटाई में चली गई है। केवल लंबी-लंबी बातें करने से कुछ नहीं होता है, बल्कि काम करने से विकास होता है। रोजगार के अभाव में लोग पलायन कर रहे हैं। कल कारखाने बंद हो रहे हैं, स्कूल कॉलेज बंद हुए हैं। इससे बच्चों, युवाओं व मजदूरों सभी का नुकसान हुआ है। रही बात भ्रष्टाचार की तो वर्तमान में जो हालात हैं पूरे राज्य के तो बिना घूस के एक इंच भी काम नहीं होता है। विकास की सभी योजनाओं में भ्रष्टाचार हावी है।

सरफराज अहमद

chat bot
आपका साथी