अपनों की याद में मंदिरों में हुई पूजा, मस्जिद, गुरुद्वारा व गिरजाघरों में मांगी गई दुआ

गिरिडीह कोरोना काल में दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए सोमवार की सुबह 11 बजे श

JagranTue, 15 Jun 2021 12:05 AM (IST)
अपनों की याद में मंदिरों में हुई पूजा, मस्जिद, गुरुद्वारा व गिरजाघरों में मांगी गई दुआ

गिरिडीह : कोरोना काल में दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए सोमवार की सुबह 11 बजे शहर से लेकर गांव तक दो मिनट के लिए ठहर गया। जो जहां था, वहीं खड़ा हो गया और शोक व्यक्त किया।

दैनिक जागरण की पहल पर हर जगह सर्व धर्म प्रार्थना हुई। इसमें प्रशासनिक पदाधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों, शिक्षकों, प्रबुद्ध जनों, धर्म गुरुओं आदि ने भाग लेकर दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। स्कूलों, सरकारी कार्यालयों, कॉलेजों आदि में भी प्रार्थना सभा की गई।

डीसी कार्यालय परिसर में प्रार्थना सभा की गई, जिसमें उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा, एनडीसी डॉ. सुदेश कुमार, एसी विल्संन भेंगरा, जनसंपर्क पदाधिकारी रश्मि सिन्हा, जिला पंचायती राज पदाधिकारी शिव शंकर सहित अन्य पदाधिकारियों और समाहरणालय कर्मियों ने दो मिनट का मौन रख दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। उपायुक्त सिन्हा ने कहा कि कोरोना के कारण काफी लोग हमसे बिछड़ गए हैं। ऐसे सभी दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के लिए दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना सराहनीय है। जागरण परिवार की यह अच्छी पहल है।

शहर के टावर चौक में भी प्रार्थना सभा की गई। यहां प्रभारी मेयर प्रकाश राम सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं और बुद्धिजीवियों ने दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रभारी मेयर ने कहा कि कोरोना ने पूरी दुनिया में कहर बरपाया है। इसने हमसे अपनों का छीना है। ऐसे सभी दिवंगतों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते हैं। उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए दैनिक जागरण ने अच्छी पहल की है। माले नेता राजेश यादव ने कहा कि कोरोना के कारण हजारों-लाखों लोग हमसे बिछड़ गए हैं। वे असमय इस दुनिया से विदा हो गए। उन सभी को हम श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं। भाजपा नेता संजीत सिंह पप्पू ने कहा कि कोरोना के कारण काफी परिवारों ने अपनों को खोया है। ऐसे परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करने और दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के लिए दैनिक जागरण ने अच्छी पहल की है। हम सभी ऐसे परिवारों के साथ हैं। माले नेता राजेश सिन्हा भी दिवंगतों के प्रति शोक व्यक्त करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि दी। आम आदमी पार्टी के नेता कृष्ण मुरारी शर्मा ने कहा कि कई पीढि़यों ने कोरोना जैसी महामारी नहीं देखी होगी। कोरोना ने काफी कहर बरपाया है। दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस तरह का आयोजन करने के लिए दैनिक जागरण परिवार का आभार व्यक्त करते हैं। शिक्षक राजेंद्र लाल बरनवाल ने भी शोक व्यक्त किया। मौके पर काफी लोग उपस्थित थे।

पीरटांड़ : पीरटांड़ में भी श्रद्धांजलि सभा की गआ। बीडीओ दिनेश कुमार के नेतृत्व में आयोजित इस सभा में भाजपा जिला उपाध्यक्ष श्याम प्रसाद भी उपस्थित हुए। सभी ने प्रखंड कार्यालय के प्रांगण में कोविड से मरे लोगों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रख उन्हें श्रद्धांजलि दी। मौके पर बीपीओ दीपक कुमार, श्याम प्रसाद, योगेंद्र तिवारी आदि थे।

बगोदर : प्रखंड सह अंचल कार्यालय परिसर में मृतकों को बीडीओ मनोज कुमार गुप्ता समेत अन्य कर्मियों ने श्रद्धांजलि अर्पित की। पूर्व विधायक नागेन्द्र महतो ने अपने आवास खेतको, बगोदर बस पड़ाव स्थित पार्टी कार्यालय में भाजपाइयों समेत कई सामाजिक व राजनीतिक कार्यकर्ताओं ने दो मिनट का मौन रख दिवंगतों को श्रद्धाजंलि दी। साथ ही कोरोना से पीड़ित लोगों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की।

खोरीमहुआ : धनवार प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में सर्व धर्म प्रार्थना की गई। दैनिक जागरण की इस मुहिम की लोगों ने काफी सराहना की। सभी ने कोरोना के कारण अपनों से बिछड़े लोगों को दो मिनट का मौन रख पदाधिकारी से लेकर सामाजिक प राजनीतिक कार्यकर्ताओं तथा आमजनों ने श्रद्धांजलि दी। कोरोना से जंग लड़ रहे लोगों के लिए दुआ मांगी। एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह ने धनवार स्थित अपने आवास पर दोनों बेटों, गार्ड तथा कर्मचारियों के साथ दो मिनट मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी। प्रखंड परिसर में बीडीओ राम गोपाल पांडेय सहित प्रखंड व अंचल कर्मियों ने दो मिनट के लिए मौन रखा। दिवंगतों की याद में घोड़थंबा ओपी प्रभारी रौशन कुमार व धनवार थाना प्रभारी संदीप कुमार ने थाना परिसर में एक-एक पौध लगाया। डोरंडा में भाजपा की ओर सेर प्रार्थना सभा की गई। पूर्व आइजी सह वरिष्ठ भाजपा नेता लक्ष्मण प्रसाद सिंह सहित अन्य भाजपाइयों ने कोरोना से दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी। डोरंडा में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर के दिवंगत प्राचार्य रतन लाल अग्रवाल के नाम लोगों ने पौधे भी लगाए। लाल बाजार में भी दिवंगतों को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने श्रद्धांजलि दी और कोरोना से जंग लड़ रहे लोगो के लिए दुआ मांगी।

सरिया : प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में सर्वधर्म प्रार्थना की गई। गुरुद्वारा परिसर में कमेटी के मनोहर सिंह बग्गा व विशाल गंभीर की अगुवाई में सिख समुदाय के लोगों ने इनकी आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखा। सरिया रेलवे स्टेशन परिसर स्थित हनुमान मंदिर में भी दो मिनट का मौन लक्ष्मी नारायण पांडेय की अगुवाई में रखा गया। इसके अलावा एसआरके डीएवी पब्लिक स्कूल में सामूहिक सर्वधर्म प्रार्थना सभा हुई। कई मुस्लिम समुदाय के लोगों ने घरों में असमय काल कल्वित हुए लोगों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। इसमें तबरेज अंसारी, ताहिर अंसारी आदि ने भाग लिया। सरिया कॉलेज के प्राचार्य डॉ संतोष कुमार लाल, निवर्तमान जिप सदस्य अनूप कुमार पांडेय, प्रोफेसर अरुण कुमार आदि ने भी शोक व्यक्त किया। संत मेरी पब्लिक स्कूल परिसर में भी दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की गई। सभी लोगों ने कहा कि दैनिक जागरण का यह कार्यक्रम सराहनीय है। हम इस आपदा की घड़ी में ऐसे परिवार एवं पीड़ित लोगों की कोई ठोस मदद नहीं कर सके, लेकिन उनकी याद में दो मिनट का मौन रख उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर ही सकते हैं।

जमुआ : प्रखंड सह अंचल कार्यालय में अधिकारी, नेता और पंचायत प्रतिनिधि जुटे और दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की। साथ ही कोरोना से प्रभावित लोगों के जल्द स्वस्थ्य होने की भी कामना की। बीडीओ बिनोद कर्मकार, सीओ द्वारिका बैठा, थाना प्रभारी प्रदीप कुमार दास, उप प्रमुख चन्द्रशेखर राय, बीईईओ विद्यासागर मेहता, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष महशर इमाम, मुखिया महेंद्र यादव, मो. मानो, सांसद प्रतिनिधि राजेन्द्र यादव, वरिष्ठ भाजपा नेता राजेन्द्र राय, कृष्णदेव राय, विनय पांडेय, समाजसेवी अबुजर नोमानी, पप्पू खान, माले नेता असगर अली, शिवशंकर राय, संदीप कुमार, शिक्षक नंदकिशोर कुमार राय, प्रयाग यादव, मो असरार आलम आदि ने दो मिनट का मौन रखकर कोरोना में बिछड़े लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। जागरण के इस अभियान की सबने सराहना की और ऑक्सीजन की कमी नहीं हो, इसके लिए पौधे लगाने का संकल्प लिया।

बिरनी : प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में सर्व धर्म प्रार्थना की गई, जिसमें पदाधिकारी, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, बुद्धिजीवी व ग्रामीण सभी ने दिवंगतों के प्रति शोक व्यक्त किया। ऑक्सीजन को बढ़ाने व पर्यावरण शुद्ध रखने के लिए पौधारोपण किया गया। इस दौरान बीडीओ संतोष कुमार गुप्ता, सीओ अशोक राम, थाना प्रभारी शर्मानन्द सिंह, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ताजुद्दीन, बीईईओ अरबिद कुमार मिश्रा, प्रमुख सुलोचना देवी, सांसद प्रतिनिधि महेंद्र यादव, निवर्तमान मुखिया देवनाथ राणा, रामू बैठा, महफूज आलम, पंसस तैयब अली, माले नेता मुमताज अंसारी, इम्तियाज अली शहजाद अंसारी, समीद अंसारी, अकबर आंसरी, मौलाना अख्तर आदि उपस्थित थे। निमियाघाट : दैनिक जागरण की ओर से आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना में डुमरी प्रखंड के तमाम सामाजिक संगठनों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। लोगों ने दो मिनट का मौन रख कोरोना से मरे लोगों को श्रद्धांजलि दी।

गांडेय : प्रखंड परिसर में लोगों ने दो मिनट का मौन रख मृत आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। इसमें बीडीओ हरि उरांव, सीओ सफी आलम, गांडेय थाना प्रभारी रवींद्र कुमार पांडेय, एमओ दिनेश मिस्त्री, भाजपा नेता यदुनंदन पाठक, एंथोनी स्वामी, महेंद्र वर्मा, अरुण कुमार पांडेय, आजसू के शंकर प्रसाद राय, राजेश सिन्हा, दीपक पाठक, राजेश भट्ठ, मो. नवाब, मो. वसीम अख्तर, मानवाधिकार प्रतिष्ठान के श्याम कुमार पाठक, रंजीत स्वर्णकार, विकास पाठक, अरविद वर्मा, रवि शंकर कुमार, नाजिर अनिल कुमार, अशोक तिवारी, प्रवीण कुमार आदि शामिल हुए।

गांडेय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सर्व धर्म प्रार्थना हुई। डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों ने दो मिनट का मौन रखकर मृतकों को श्रद्धांजलि दी। मौके पर चिकित्सा प्रभारी डॉ प्रदीप बैठा, बीपीएम शिव नारायण मंडल, जफर इकबाल, ब्रह्मदेव रजक, कविता गुप्ता, ममता कुमारी, निखत प्रवीण, जियाउल रहमान, प्रेमचंद कुमार, सुरेश्वर सिंह, मो शाहिद, रामानंद सिंह, विकास कुमार, रामचंद्र मंडल आदि उपस्थित थे। विधानसभा क्षेत्र से बाहर रहते हुए भी गांडेय विधायक डॉ. सरफराज अहमद ने अपने आवास में कोरोना से मृत लोगों के लिए दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी।

देवरी : प्रखंड मुख्यालय परिसर में आयोजित सर्व धर्म प्रार्थना बीडीओ इंद्रलाल ओहदार के नेतृत्व में की गई। मौके पर एमओ ब्रह्मदेव पासवान सहित कई प्रखंड कर्मी मौजूद थे। साखो पैक्स कार्यालय में प्रबंधक सह समाजसेवी मनोज कुमार राय के नेतृत्व में शोकसभा की गई। ढेंगाडीह पंचायत में निवर्तमान मुखिया उषा कुमारी, संदीप कुमार आदि लोग मौजूद थे। खटोरी में योगिक लवकुश यादव के नेतृत्व में शोक सभा की गई। सभी लोगों ने दिवंगतों के लिए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी ।

तिसरी : प्रखंड मुख्यालय व बीआरसी भवन प्रांगण में सर्व धर्म प्रार्थना कर दिवंगतों की आत्मा की शांति के लिए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि अर्पित की गई। प्रखंड मुख्यालय में सीओ असीम बारा, एसआइ जिंदर उरांव, अंचल के प्रधान लिपिक मो. बबलू, ब्लॉक के नाजिर विकास सिन्हा,जेई अशोक भार्गव, मुस्ताक अंसारी, जेएमएम नेता नारायण यादव आदि मौजूद थे। सीओ बारा ने कहा कि जिन्होंने टीका नहीं लिया है, वे ले लें और अपने संपर्क के लोगों को भी प्रेरित करें। बीआरसी भवन में बीईईओ जमाल उद्दीन अंसारी, शिक्षक पंकज सिंह, संजीत भारती, महादेव राय,सुनील बरनवाल आदि मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.