बंद थे बाबा के द्वार, वहीं अर्पित की जलधार

गिरिडीह कोरोना काल के सावन की पहली सोमवारी को बाबा मंदिरों का पट भक्तों के लिए ब

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 01:05 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 01:05 AM (IST)
बंद थे बाबा के द्वार, वहीं अर्पित की जलधार
बंद थे बाबा के द्वार, वहीं अर्पित की जलधार

गिरिडीह : कोरोना काल के सावन की पहली सोमवारी को बाबा मंदिरों का पट भक्तों के लिए बंद रहे। मगर, आस्था में सराबोर भक्त किसी प्रकार मंदिर तक पहुंचे, और प्रभु के दर पर ही जलधार अर्पित की। सोमवार को गिरिडीह के मंदिरों में सुबह पुरोहितों ने विधि विधान से पूजा की। जलाभिषेक किया। जिले के अधिकांश शिवालयों में पट बंद थे। विश्वनाथ मंदिर, पचंबा नर्मदा धाम मंदिर, जामबाद दुखहरणनाथ मंदिर के अलावा अन्य शिवालयों में भक्त पहुंचे। पट बंद होने के कारण बाहर से ही पूजा की। जल की धारा अर्पित की। दरवाजे पर ही फूल, बेलपत्र चढ़ाए। पुलिस का पहरा लगा था, इसलिए भक्त मंदिरों में प्रवेश नहीं कर सके। जहां पुलिस नहीं थी, वहां भक्तों ने मंदिर के अंदर जाकर बाबा की आराधना की। जामबाद के बाबा दुखहरणनाथ मंदिर परिसर में सुरक्षा के चाक चौबंद व्यवस्था थी। रास्ते में जवान तैनात थे। यही स्थिति नर्मदा धाम मंदिर की रही। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की, उस अनुरूप प्रशासन व्यवस्था को चौकस किए है। मंदिरों में भीड़ न लगे इसलिए हर कवायद की गई।

झारखंडधाम : तीर्थस्थल झारखंडधाम में पहली सोमवारी को खोरीमहुआ के एसडीएम धीरेंद्र सिंह, एसडीपीओ मुकेश महतो, पुलिस इंस्पेक्टर नवीन सिंह सहित कई पुलिस के जवान सुबह चार बजे से11 बजे तक मुस्तैद रहे। सुबह होते ही श्रद्धालुओं की भीड़ मंदिर की ओर बढ़ ही रही थी। मगर पुलिस ने लोगों को वापस भेजा । एसडीएम एवं एसडीपीओ ने आ रही भीड़ को शिष्टाचार भाव से अनुरोध कर लौटाया। वरीय पदाधिकारी मंदिर की चारदीवारी व शिवगंगा से लगी बैरिकेडिग सहित विभिन्न क्षेत्रों में जा जाकर निगरानी करते रहे। कुछ लुक छिपकर पहुंचे श्रद्धालु मंदिर के द्वार तक पहुंचने की अभिलाषा में थे, लेकिन वे इसमें सफल नहीं हो सके। परसन थाना पुलिस व हीरोडीह थाना पुलिस ने ड्राप गेट के समीप से लोगों को वापस लौटा दिया। हीरोडीह थानेदार आरएस पांडेय, जमुआ के एएसआइ नरेश प्रसाद, धनवार के राणा सिंह, बी ठाकुर, परसन प्रभारी अभिषेक रंजन आदि तैनात थे।

डुमरी: श्रावण मास की प्रथम सोमवारी के दिन प्रखंड के विभिन्न शिव मंदिरों में भक्तों ने जलार्पण कर स्वयं व विश्व कल्याण की कामना की। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की। भक्तों ने सोमवारी का व्रत रखा। इसरी बाजार स्थित गंगा भगत शिवालय, लालजी भगत शिवालय, राधा कृष्ण ठाकुरबाड़ी शिवालय, हनुमानगढ़ी शिवालय, डुमरी स्थित काली मंदिर शिवालय, प्रखंड कॉलोनी शिवालय, फोरेस्ट कार्यालय शिवालय, जामतारा बस्ती शिवालय, वनांचल चौक स्थित बाबा तारकेश्वरनाथ शिवालय, कोनार कार्यालय शिवालय, जमुनिया नदी स्थित यमुना सागरधाम शिवालय, खैरागढ़हा शिवालय, चैनपुर शिव मंदिर, धावाटांड़ शिवालय, नगरी शिवालय सहित दर्जनों शिवालयों में भक्तों ने भोलेनाथ को जलाभिषेक किया।

chat bot
आपका साथी