सीमांचल से पारसनाथ तक फिर फैला लाल आतंक

पिछले तीन साल में पुलिस एवं सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई से माओवादी अपने गढ़ पारसनाथ एवं गिरिडीह व जमुई जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों से उखड़ने की स्थिति में आ गए थे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 11:34 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2019 06:33 AM (IST)
सीमांचल से पारसनाथ तक फिर फैला लाल आतंक
सीमांचल से पारसनाथ तक फिर फैला लाल आतंक

जागरण संवाददाता, गिरिडीह: पिछले तीन साल में पुलिस एवं सीआरपीएफ की संयुक्त कार्रवाई से माओवादी अपने गढ़ पारसनाथ एवं गिरिडीह व जमुई जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों से उखड़ने की स्थिति में आ गए थे। माओवादियों को उनके इन दोनों प्रमुख जोन से खदेड़कर पूरे गिरिडीह जिले को नक्सल मुक्त करने का जो संकल्प लिया था, उस दिशा में सरकार तेजी से आगे बढ़ रही थी। लेकिन पिछले एक सप्ताह की अपनी हिसक कार्रवाईयों से माओवादी दोनों जोन में पुलिस को चुनौती देने में सफल रहे हैं। लोकसभा चुनाव को देखते हुए माओवादी हिसा की घटना बढ़ी है।

इन कार्रवाईयों से गिरिडीह को नक्सल मुक्त करने के अभियान को झटका लगा है। एक बार फिर से यहां लाल आतंक फैलाकर माओवादियों ने साफ संदेश दिया है कि वे आसानी से अपने गढ़ से उखड़ने वाले नहीं हैं। पुलिस के लिए लाल आतंक को खत्म करना एक चुनौती होगा। पिछले एक सप्ताह में माओवादी हिसा में गिरिडीह जिले में एक सीआरपीएफ जवान समेत तीन लोग शहीद हो गए हैं। पुलिस की कार्रवाई में भेलवाघाटी में तीन माओवादी भी शहीद हुए हैं। हालांकि उनमें से दो के परिजन सामने आकर दावा कर रहे हैं कि दोनों छात्र थे। जात्रा देखकर आने के क्रम में पुलिस ने उन्हें मार डाला। मुठभेड़ में हार्डकोर माओवादी भागने में सफल रहे हैं। वहीं डुमरी एवं पीरटांड़ में एक-एक ग्रामीण की हत्या माओवादियों ने गोली मारकर कर दी। इसके अलावा पीरटांड़ में सड़क निर्माण कर रही ठेका कंपनी की मशीनों में आग लगा दी। ---------------------

केस स्टडी 1

बिहार की सीमा से सटे भेलवाघाटी थाना क्षेत्र के बुनियाथर गांव के लमकी पहरी में सोमवार की सुबह पुलिस व सीआरपीएफ की टीम के बीच भीषण मुठभेड़ हुई। इस मुठभेड़ में तीन माओवादी मौके पर ही ढेर हो गए जबकि सीआरपीएफ का एक जवान विश्वजीत चौहान शहीद हो गया। मुभभेड़ में माओवादियों का नेतृत्व कर रहा सीधो कोड़ा बाल-बाल बच गया।

---------------------

केस स्टडी 2

डुमरी थाना क्षेत्र के उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र जीतकुंडी पंचायत के कानाडीह में रविवार देर रात एक व्यक्ति की हत्या भाकपा माओवादियों ने पुलिस मुखबिरी का आरोप लगा गोली मारकर कर दी।

---------------------

केस स्टडी 3

पीरटांड़ थाना क्षेत्र की बांध पंचायत के केंदुआडीह बस्ती निवासी एवं आम आदमी पार्टी के नेता चुड़का बेसरा की नक्सलियों ने मंगलवार रात गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या करने के बाद घर से कुछ दूर चिरकी नदी पुल के निकट बीच सड़क पर उसका शव को फेंक दिया। करीब 25 वर्षीय चुड़का को पुलिस मुखबिर करार देकर नक्सलियों ने मार डाला है।

---------------------

केस स्टडी 4

चिरकी-पलमा-राजगंज पथ में हरकटवा नदी पर पुल निर्माण करा रही गणेश कंस्ट्रक्शन कंपनी की जेनरेटर सहित पांच मशीनों को आग के हवाले कर दिया। इस क्रम में नक्सलियों ने वहां सो रहे मजदूरों के साथ मारपीट भी की।

chat bot
आपका साथी