पारसनाथ की पवित्रता बनाए रखने को सरकार कटिबद्ध: सीपी ¨सह

संवाद सहयोगी, पारसनाथ (गिरिडीह): झारखंड के शहरी विकास मंत्री सीपी ¨सह सोमवार को जैनिय

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 07:21 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 07:21 PM (IST)
पारसनाथ की पवित्रता बनाए रखने को सरकार कटिबद्ध: सीपी ¨सह
पारसनाथ की पवित्रता बनाए रखने को सरकार कटिबद्ध: सीपी ¨सह

संवाद सहयोगी, पारसनाथ (गिरिडीह): झारखंड के शहरी विकास मंत्री सीपी ¨सह सोमवार को जैनियों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल मधुबन पहुंचे। उन्होंने न केवल मधुबन में चल रहे सिद्ध चक्र महामंडल विधान में भाग लिया, बल्कि आचार्य विराग सागर से आशीर्वाद लेने दिगंबर जैन तेरहपंथी कोठी भी पहुंचे। उन्होंने कभी देश के विभिन्न जगहों से आए तीर्थयात्रियों को संबोधित किया तो कभी स्कूली बच्चों को अ¨हसा का पाठ पढ़ाया। साथ ही जैन तीर्थयात्रियों व स्थानीय निवासियों को इस बाबत आश्वस्त किया कि मधुबन, पारसनाथ का विकास निरंतर गति से चलता रहेगा।

मंत्री ने सबसे पहले सौरभांचल में चल रहे सिद्ध चक्र महामंडल विधान में भाग लिया। कुछ देर रुककर चल रहे धार्मिक कार्यक्रमों व विधानों को भी देखा। वहीं तीर्थयात्रियों से कहा कि विश्व में पारसनाथ की पहचान एक पवित्र तीर्थस्थल के रूप में है। यह जैन धर्मावलंबियों के लिए इस पर्वत का कण कण पूज्यनीय है इसलिए सरकार इसकी पवित्रता बनाए रखने को कटिबद्ध है। सरकार कोई भी ऐसा कदम नहीं उठाएगी जिससे इसकी पवित्रता पर आंच आए।

वे आचार्य विराग सागर से मिलने दिगंबर जैन तेरहपंथी कोठी पहुंचे। इसके बाद वे धर्म मंगल जैन विद्यापीठ पहुंचे। जैन उच्च विद्यालय के शिक्षकों ने प्लस टू की पढ़ाई की सुविधा देने की मांग की। कहा कि मधुबन में केवल मैट्रिक तक ही पढ़ने की सुविधा है। ऐसे में अगर इस विद्यालय में प्लस टू की सुविधा हो जाए तो यहां को विद्यार्थियों को काफी लाभ होगा। ¨सह ने इस बाबत उन्हें आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी