कुपोषित बच्चों को चिह्नित कर कराएं उपचार

गिरिडीह जिला समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारियों एव कर्मियों की बैठक सोमवार को डीसी का

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 06:32 PM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 06:32 PM (IST)
कुपोषित बच्चों को चिह्नित कर कराएं उपचार
कुपोषित बच्चों को चिह्नित कर कराएं उपचार

गिरिडीह : जिला समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारियों एव कर्मियों की बैठक सोमवार को डीसी कार्यालय के सभाकक्ष में हुई, जिसमें उप विकास आयुक्त शशि भूषण मेहरा ने विभाग की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उन्होंने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं आइटीडीए से पोषण माह, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, पूरक पोषाहार वितरण तथा कुपोषण मुक्त के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली। साथ ही, जरूरी दिशा निर्देश दिए। राज्य से प्राप्त लक्ष्य को हर हाल में तय समय में पूर्ण करने का निर्देश सभी सीडीपीओ को दिया। कहा कि महिला पर्यवेक्षिका, आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका आदि के माध्यम से किए जाने वाले कार्यों में गति लाएं। पूर्व में कोविड-19 के कारण सभी योजनाओं का प्रदर्शन प्रभावित हुआ है। अब एक बार फिर से हमें नई ऊर्जा के साथ संचालित योजनाओं को गति देनी है। उन्होंने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को विभिन्न योजनाओं की प्रगति की प्रतिदिन मानिटरिग करने को कहा। साथ ही इससे उन्हें अवगत कराने का भी निर्देश दिया।

कहा कि कुपोषण को खत्म करने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। जिले में संचालित कुपोषण उपचार केंद्रों (एमटीसी) में उपलब्ध बेड के अनुसार बच्चों को चिह्नित कर उनका उपचार सुनिश्चित करें। कुपोषित बच्चों को सही पोषण मिले, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाएं। समन्वय बनाकर एमटीसी का उद्देश्य पूरा करें।

कहा कि कोविड संक्रमण के कारण जिले में सभी आंगनबाड़ी केंद्र बंद हैं। इसलिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के माध्यम से गर्भवती माताओं एवं बच्चों को उचित पोषण और पौष्टिक आहार से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराई जाएं। कोई भी बच्चा छूटे नहीं, इसके लिए सभी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अपने-अपने कार्य क्षेत्र में सभी माताओं एवं बच्चों को ट्रैक करें। जिला प्रशासन का प्रयास है कि पोषण अभियान के माध्यम से जिले के सभी लोगों को पोषण, बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल, माताओं एवं बच्चों के लिए उचित पौष्टिक आहार व अन्य की जानकारी दी जाए।

chat bot
आपका साथी