राजपूत समाज कराएगा युवक-युवतियों का विवाह

विवाह में देरीÞ विषय पर विगत तीन दिनों से चल रहे राजपूत समाज के ऑनलाइन बैठक में विवाह हेतु निबंधन कराने का निर्णय लिया गया है।शादी के समय मे लोक डाउन लग जाने के कारण विवाह जैसे मांगलिक कार्य मे व्यवधान होने पर यह निर्णय लिया गया है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 May 2020 07:38 PM (IST) Updated:Sat, 30 May 2020 07:38 PM (IST)
राजपूत समाज कराएगा युवक-युवतियों का विवाह
राजपूत समाज कराएगा युवक-युवतियों का विवाह

पीरटांड़ (गिरिडीह): विवाह में देरी विषय पर तीन दिनों से चल रही राजपूत समाज की ऑनलाइन बैठक में विवाह से पहले निबंधन कराने का निर्णय लिया गया। शादी के समय मे लॉकडाउन लग जाने के कारण विवाह जैसे मांगलिक कार्य में व्यवधान होने पर यह निर्णय लिया गया है। पीरटांड़ प्रखंड पारा शिक्षक संघ के अध्यक्ष अशोक परमार ने कहा कि समाज में शादी का निश्शुल्क निबंधन होना चाहिए।

क्षत्रिय कल्याण समाज के कोषाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार सिंह ने भी कहा कि वैसे परिवार जिन्हें अपने पुत्र या पुत्री की शादी के लिए योग्य जीवन साथी तलाशने में परेशानी हो रही है वैसे लोगों के हित में समाज अगर विवाह का निबंधन कर वर पक्ष को वधू की जानकारी और वधू पक्ष को वर की जानकारी दे दे तो समय पर समाज के युवक व युवतियों की शादी होने में सहयोग मिलेगा। सबों के समर्थन से यह निर्णय लिया गया। धनबाद व बोकारो के राजपूत समाज के मुरलीधर सिंह, आरएन सिंह, अजय सिंह आदि के दिए गए मंतव्य पर चर्चा के पश्चात ऑनलाइन मीटिग में शामिल हुए राजपूत समाज के पदाधिकारियों ने यह निर्णय लिया कि 30 मई से ही विवाह को राजपूत समाज के लड़के लड़कियों का निबंधन प्रारंभ कर दिया जाएगा क्योंकि लग्न के समय लॉकडाउन हो जाने की वजह से इस वर्ष वर की तलाश में कन्या पक्ष के लोग नहीं निकल सके हैं। ऐसे में शीघ्र निबंधन की प्रक्रिया प्रारंभ होने से वर व कन्या पक्ष के लोगों को काफी सहयोग मिलेगा। निबंधन के लिए लड़की की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष और लड़के की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष होनी चाहिए। विवाह के निबंधन को इच्छुक राजपूत समाज के वर पक्ष व कन्या पक्ष के लोग वर व कन्या का बायोडाटा वॉट्सएप में 30 मई से भेज सकते हैं। वॉट्सएप के अतिरिक्त समाज के पदाधिकारियों को हाथों हाथ अथवा पोस्ट ऑफिस के माध्यम से भी बायोडाटा भेज सकते हैं। बायोडाटा भेजने के 24 घंटे के अंदर उन्हें निबंधन संख्या की जानकारी देने का प्रयास किया जाएगा। मीटिग में क्षत्रिय कल्याण समाज के उपाध्यक्ष अशोक सिंह, सचिव महेश्वर सिंह, शिक्षक नंदकिशोर सिंह, अधिवक्ता कर्नल रंजीत सिंह, रीता सिंह, क्षत्रिय युवा मंच के संरक्षक डॉ. उपेन्द्र कुमार सिंह, भाजपा नेता संजीत सिंह, देवेन्द्र सिंह, धर्मेंद्र सिंह सहित समाज के कई लोग शामिल थे। ऑनलाइन मीटिग की मेजबानी क्षत्रिय कल्याण समाज के उपाध्यक्ष अवधेश कुमार सिंह ने की।

chat bot
आपका साथी