50 फीसद बेड कोरोना मरीजों के लिए रखें निजी अस्पताल

गिरिडीह उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को जिले के सभी सरकारी एवं निजी अस्पता

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:41 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:41 PM (IST)
50 फीसद बेड कोरोना मरीजों के लिए रखें निजी अस्पताल
50 फीसद बेड कोरोना मरीजों के लिए रखें निजी अस्पताल

गिरिडीह : उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा ने शुक्रवार को जिले के सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों के प्रबंधकों के साथ बैठक की। इस क्रम में उन्होंने लगातार बढ़ रहे कोरोना ग्राफ की समीक्षा करते हुए कई निर्देश दिए। कहा कि बढ़ते संक्रमण को देखते हुए हमें विशेष एहतियात बरतने की आवश्यकता है। कोरोना की लड़ाई में अपेक्षित सुधार करने की जरूरत है। सरकार के निर्णय के आलोक में सभी निजी अस्पताल प्रबंधकों को अपने-अपने अस्पताल में 50 फीसद बेड कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए रखना है, जिसमें कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए अस्पतालों में सारी सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए, ताकि किसी भी कोविड मरीज को किसी भी तरह की परेशानी न हो।

उपायुक्त ने कहा कि गिरिडीह समेत पूरे राज्य में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के प्रसार में वृद्धि हो रही है, जो काफी चितनीय है। कोविड को लेकर हमें अधिक सतर्क और सावधान रहने और अपेक्षित सुधार करने की आवश्यकता है। कोरोना के बढ़ते प्रसार को रोकने एवं संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए और बेहतर कार्य करने की जरूरत है। उपायुक्त ने सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों के प्रबंधकों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं निजी अस्पतालों में रखे गए ऑक्सीजन सिलेंडर एवं ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स को तैयार रखने का निर्देश दिया। कहा कि वर्तमान समय में कोरोना के बढ़ रहे ग्राफ को देखते हुए ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता ज्यादा है। उन्होंने मरीजों के ऑक्सीजन लेवल को मापते हुए सर्वप्रथम ऑक्सीजन सपोर्ट देने का निर्देश दिया।

कहा कि कोविड-19 से लड़ाई में सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों की भूमिका महत्वपूर्ण है। सभी के सहयोग एवं समन्वय से कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी को नियंत्रित किया जा सकता है। सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स, ऑक्सीजन सिलेंडर, आइसीयू बेड एवं वेंटिलेटर की व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सुगम करें, ताकि संक्रमित मरीजों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। राज्य सरकार की ओर से जारी दिशा निर्देशों का सभी पालन करें, ताकि कोविड को बढ़ने से रोका जा सके। इस विकट परिस्थिति में सबकी सहभागिता महत्वपूर्ण हो जाती है। इसलिए सभी समन्वय स्थापित करते कार्य संपादित करें। यह सुनिश्चित करें कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में जिले के सुयोग्य श्रेणी के व्यक्तियों को वैक्सीन दिया जाए। कहा कि टेस्टिग एवं कॉन्टेक्ट ट्रेसिग को बढ़ाने की आवश्यकता है। तभी जाकर ज्यादा से ज्यादा संख्या में संक्रमित मरीजों की पहचान कर उन्हें आइसोलेट किया जा सकता है। संक्रमित मरीजों को ससमय दवा ,पानी, भोजन व अन्य सुविधा मिले यह सुनिश्चित करें।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ. सिद्धार्थ सान्याल के अलावा सभी अस्पतालों के प्रबंधक, चिकित्सक, जिला कार्यक्रम प्रबंधक आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी